राशिफल 2017

तुला राशिफल 2017

जनवरी 2017 :

इस माह आप शेयर बाजार, सट्टे-लॉटरी आदि से अचानक धन लाभ प्राप्त कर सकते हैं। भूमि-मकान से जुड़ा बिज़नेस करने वालों को भी अच्छा लाभ मिलने के संकेत हैं। आर्थिक तौर पर यह समय आपको लाभ देने वाला हो सकता है। इस दौरान आपको अच्छा आर्थिक मुनाफ़ा होने के आसार हैं। पारिवारिक जीवन में ख़ुशियों का सिलसिला बरक़रार रहने वाला है। संतान की सफलता से आपकी ख़ुशियों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय काफी बेहतर रहने की संभावना है। जीवनसाथी को अपने कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी सफलता मिलने से आपकी प्रसन्नता में इज़ाफा हो सकता है। आप उनके साथ मनोरंजन के साधनों में लिप्त रहेंगे। लव लाइफ में आपको अपने प्रेमी के साथ अधिक वक़्त बिताने के मौक़े मिलेंगे। किसी अच्छे रेस्टोरेंट में एक साथ खाना खाने का अवसर भी आप दोनों को मिल सकता है। सेहत का मामला अच्छा रहने के संकेत हैं। आपके मन में योग व आध्यात्म के प्रति रुचि जाग्रत हो सकती है। इस अवधि में आप स्वयं को काफी फिट महसूस करेंगे।

उपाय- दूध, दही, घी, कपूर, सफेद फूल का दान करना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

फरवरी 2017 :

इस माह आप अपने कार्यक्षेत्र में मेहनत तो बहुत करेंगे मगर परिणाम उम्मीद से कम मिलने के संकेत हैं। लेकिन निराशा को अपने जीवन में कतई स्थान न दें क्योंकि इस समय किसी मित्र से आपको आर्थिक मदद मिल सकती है। सिल्क, पशुपालन, वस्त्र, दूध उत्पाद, सौंदर्य उत्पाद आदि से जुड़ा व्यापार करने वाले व्यापारियों को अच्छा परिणाम मिलने की उम्मीद रहेगी। छात्रों को स्वास्थ्य संबंधी समस्या व शिक्षा में रुकावटों से जूझना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय थोड़ा संघर्षमय रहने के संकेत हैं। वैवाहिक जीवन के लिए यह समय थोड़ा समस्याकारक हो सकता है। इस माह अपने जीवनसाथी से आपके कुछ मनमुटाव संभव हैं। प्रेम प्रसंगों के मामले में भी आपको सतर्कता रखनी होगी। अपने प्रेमी से प्रेम व आदर से पेश आएं। व्यर्थ क्रोध करने से कोई लाभ नहीं होगा अलबत्ता रिश्तों के बिगड़ने की सम्भावना और बढ़ सकती है। सेहत की बात करें तो इस महीने आप ज्यादा शारीरिक श्रम कर सकते हैं। आप जोश व ऊर्जा से भरे रहेंगे और एक ही समय पर कई कार्यों को एक साथ निपटा सकेंगे। इसी वजह से आपको शारीरिक व मानसिक थकान रह सकती है।

उपाय- चाँदी के बर्तन में दही खाना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

मार्च 2017 :

इस महीने आप काफी ऊर्जावान, सक्रिय व साहस का अनुभव करेंगे। नौकरी में आपको प्रमोशन व उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है। शेयर बाजार व सट्टे लॉटरी से जुड़ा काम कर रहे लोगों को लाभ मिलना संभव है। आर्थिक लाभ पाने के लिए यह समय काफी उत्तम हो सकता है। व्यापारियों के लिए विदेशी स्थानों से आय के उत्तम योग बने हुए हैं। आयात-निर्यात के कामकाज से भी आपको फायदा पहुँच सकता है। इस माह पारिवारिक जीवन की गाडी सुचारु रुप से चलने के आसार हैं। अगर भूमि-मकान से जुड़ा कोई पुराना विवाद आपके साथ चल रहा है तो उसमे सफलता मिल सकती है। वैवाहिक जीवन के लिए यह माह काफी अच्छा रहने की सम्भावना है। आपके प्रेम में दिन-ब-दिन इज़ाफा होने की उम्मीद है मगर आपके जीवनसाथी को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता रखनी होगी। आपके व्यक्तित्व व स्वभाव से अन्य लोग प्रभावित होंगे इस कारण विपरीत लिंगी जातक आपके साथ मित्रता करने की इच्छा रखेंगे। आप प्रेम सम्बन्धों में अधिक निकटता व मधुरता का अनुभव करेंगे। इस अवधि में आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी चिंताएं कम रहेंगी। आप फुर्ती व ऊर्जा का अनुभव करेंगे।

उपाय- सफेद मिष्ठान खाना व खिलाना आपके लिए शुभ रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :
अप्रैल 2017 :

इस माह आपकी नौकरी में उन्नति के योग नज़र आ रहे हैं। जीवनसाथी के नाम पर हाल ही में शुरु किया गया कोई भी व्यवसाय या निवेश आपको अच्छा लाभ प्रदान करेगा। अगर आप शेयर बाजार, सट्टे-लॉटरी में सोच समझकर इन्वेस्ट करें तो काफी पैसा कमा सकते हैं। आर्थिक मामलों के लिए यह समय सर्वश्रष्ठ साबित हो सकता है। छात्रों की शिक्षा निर्बाध गति से चलती रहेगी मगर उन्हें अपनी सेहत के प्रति सावधानी रखनी होगी। घरेलू तौर पर यह समय आपके लिए शुभ संकेत कर रहा है। आपमें गूढ़ विद्या व जीवन के रहस्यों को जानने की जिज्ञासा पैदा होगी। दाम्पत्य जीवन अच्छा चलने की संभावना है। इस समय आपका जीवनसाथी काफी सूझ-बूझ व समझदारी भरा व्यवहार करेगा। जिससे आपकी प्रसन्नता में वृद्धि होगी। प्रेमी जातकों के बीच में बातचीत व मुलाकातों का दौर बढ़ेगा। इस माह आप ख़ूब अच्छा स्वास्थ्य पा सकते हैं। आपमें उमंग, उत्साह और स्फूर्ति की मात्रा अच्छी रहेगी। आप तंदुरस्ती और मानसिक शांति के लिए व्यायाम और आध्यात्म का सहारा ले सकते हैं। गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी रखनी होगी।

उपाय- शुद्ध सूती कपड़ा और नमकीन ग़रीब स्त्रियों को समय-समय पर दान करना आपके लिए श्रेष्ठ है।

मई 2017 :

इस माह शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी में हाथ आज़माने वाले लोगों को अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है। आभूषण व खाद्य सामग्री से जुड़ा बिज़नेस करने वाले लोगों को सरलता से धन कमाने के अवसर मिलेंगे। आर्थिक स्थिति की बात करें तो आपके ख़र्चों में अधिकता रहेगी। लेकिन आर्थिक स्तर भी सुदृढ़ रहेगा। सरलता से धन कमाने के आपको अनेक मौक़े मिलेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा में कुछ रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। घरेलू जीवन के लिए यह अवधि अच्छी रहेगी। नए मकान, वाहन और आरामदायक जीवन के लिए आप वैभवी साधनों की ख़रीददारी करेंगे।दाम्पत्य जीवन की बात करें तो वैवाहिक जीवन तनावग्रस्त रह सकता है।अपने जीवनसाथी को ख़ुश करने के लिए आप कोई महँगा उपहार ख़रीद कर दे सकते हैं। जिससे आपके संबंधों में सुधार आने की संभावना रहेगी। प्रेम संबंधों के लिए यह समय एक मिला-जुला संकेत दे रहा है। आपको अपने स्वभाव में संयम व विनम्रता बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। अपनी वाणी पर विशेष ध्यान दें वर्ना आपके प्रेमी द्वारा आपकी बातों के गलत मतलब निकाले जा सकते हैं। आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा बना रहेगा। आपके स्वभाव में आध्यात्मिकता की बढ़ोत्तरी होगी। आप परोपकार व समाज सेवा में लिप्त रह सकते हैं।

उपाय- भोजन में से कुछ हिस्सा निकालकर गाय या पक्षियों को खिलाना आपके लिए शुभ रहेगा।

 जून 2017 :

इस महीने आप अपने बिज़नेस को विस्तार देने के बारे में कुछ नई योजनाएं बना सकते हैं। नौकरी में आपकी उन्नति करने के योग स्पष्ट नज़र आ रहे हैं। छात्रों को शिक्षा व सेहत के मामले में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आपको परिवार व मित्रों से हर कार्य में सहयोग मिलेगा। घर के लिए कुछ आवश्यक सामान की ख़रीददारी में भी पैसे ख़र्च होने की संभावना रहेगी। आपके बच्चों को कोई नई नौकरी मिलने से आपको आर्थिक सहयोग प्राप्त होने की उम्मीद है। इस अवधि में आपके रिश्तेदारों का घर पर आना-जाना लगा रहेगा जिससे आपके ख़र्चों में वृद्धि होने के आसार हैं। दाम्पत्य जीवन के लिए यह अवधि बहुत ही शानदार रहने की उम्मीद है। जीवनसाथी के प्रति आपका लगाव दिन-प्रतिदिन बढ़ेगा। आप दोनों एक-दूसरे को महँगे उपहार भी दे सकते हैं। प्रेम जीवन की बात करें तो आपके प्रेम संबंधों में दिन-ब-दिन परिपक्वता आएगी। अपने पार्टनर के साथ मौज़-मस्ती करने के मौक़े आपको मिलते रहेंगे। आपकी सेहत इस अवधि में काफी अच्छी रहने वाली है। आपके अच्छे व्यक्तित्व से अनेक लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे। आप अपने अंदर एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे।

उपाय- ॐ शुक्राय नमः का 11 बार उच्चारण करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

 जुलाई 2017 :

इस माह नौकरी में प्रमोशन मिलने से आपकी आय में बढ़ोत्तरी संभव है। सिल्क, पशुपालन, वस्त्र, दूध व दूध से बने उत्पाद बिज़नेस करने वाले लोगों को अच्छी आमदनी होने की आशंका रहेगी। आर्थिक तौर पर यह समय आपके लिए थोड़ा सचेत रहने का है। कोई भी निवेश सोच-समझकर करें। इसके साथ ही अपने ख़र्चों को कंट्रोल करने सीखें। छात्रों की शिक्षा के क्षेत्र में आश्चर्यजनक रूप से प्रगति होने के संकेत हैं। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय थोड़ा संघर्षमय नज़र आ रहा है । सुख-सुविधाएं जुटाने के लिए आप कड़ा संघर्ष करेंगे। माता की कोई सलाह व्यापार में आपको अच्छा लाभ करा सकती है। वैवाहिक जीवन के लिए यह समय थोड़ा समस्या कारक हो सकता है। इस अवधि में अपने जीवनसाथी से आपके कुछ मनमुटाव संभव हैं। रिश्तों में मिठास कायम रखने के लिए अपने साथी के विचारों का आदर करें। प्रेम प्रसंगों के मामले में भी आपको सतर्कता रखनी होगी। अपने प्रेमी से प्रेम व आदर से पेश आएं। व्यर्थ क्रोध करने से कोई लाभ नहीं होने वाला है। इस दौरान आप शारीरिक श्रम कुछ ज्यादा कर सकते हैं। जोश व ऊर्जा से आप भरे रहेंगे। एक ही समय पर कई कार्यों को आप निपटा सकेंगे।

उपाय- स्त्रियों को सफेद वस्त्र दान करना आपके लिए बेहतर रहेगा।

 अगस्त 2017 :

नौकरी व बिज़नेस में आप कुछ नई ऊँचाइयाँ छू सकते हैं। बड़े अधिकारियों का आपको पूर्ण सहयोग मिलने की संभावना रहेगी। अच्छे काम की बदौलत आपकी वेतन-वृद्धि होने के आसार हैं। आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहेगी। व्यापार को विस्तार देने के लिए आप कुछ लोन भी ले सकते हैं। शिक्षा में छात्रों की प्रगति होगी। रिसर्च क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थियों को ज्यादा सफलता मिलने के आसार हैं। पारिवारिक जीवन सुखमय बने रहने के संकेत हैं। मित्रों का सहयोग आपके मनोबल के स्तर को ऊँचा रखेगा। वैवाहिक जीवन के लिए यह समय अच्छा रहने की संभावना है। आपके पार्टनर को कोई बड़ी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। उनका रवैया इस अवधि में आपके प्रति अत्यंत स्नेह-पूर्ण रहेगा। प्रेम प्रसंगों के मामले में आपको सचेत रहना होगा। किसी भी प्रकार की ग़लतफ़हमी आपके रिश्तों में तनाव का कारण बन सकती है। इसलिए इस दौरान आपको बहुत संयम से काम लेना होगा। प्रेमी के साथ किसी खूबसूरत स्थल की सैर या उन्हें कोई अच्छा उपहार देना आपके संबंधों में आ रही कड़वाहट को ख़त्म कर सकता है। आपकी सेहत काफी बेहतर रहने के आसार हैं। परिवार के साथ वक्त बिताना आपको मानसिक शांति प्रदान करेगा।

उपाय- दूध, मिश्री, सफेद गुलाब के पुष्प किसी भी धर्म स्थान में चढ़ाना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :

 

सितम्बर 2017 :

नौकरी में इस माह आपको उच्च पद की प्राप्ति अनायास ही हो सकती है। नौकरी में अपनी बुद्धिमानी व चतुरता से आप आगे बढ़ने में सफल रहेंगे। आर्थिक लाभ पाने के लिए यह समय काफी उत्तम हो सकता है। अगर आप सावधानी के साथ व्यापार में निवेश करें तो इस दौरान अच्छा पैसा कमा सकते हैं। प्रिंटिंग, प्रकाशन, लेखन, अभिनय, फ़िल्म, ऑटोमोबाइल, होटल, खाद्य पदार्थ, कृषि, बैंकिंग, अकाउंट्स, इलेक्ट्रॉनिक आदि क्षेत्रों से जुड़े जातकों को मनचाहे परिणाम मिलने की संभावना रहेगी। पारिवारिक जीवन की गाड़ी अच्छी चलने के संकेत हैं। अगर भूमि-मकान से जुड़ा कोई पुराना विवाद आपके साथ चल रहा है तो वह सुलझ सकता है। परिवार के लिए कोई नया वाहन लेने की स्थिति भी बनी हुई है। घर की भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि करने का विचार भी आपके मन में आ सकता है। वैवाहिक जीवन के लिए भी यह अवधि काफी ख़ुशनुमा रह सकती है। आपके प्रेम में दिन-ब-दिन बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। मगर आपके जीवनसाथी को अपनी सेहत का ख़्याल भी रखना होगा। इस महीने आपको स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं सताएंगी। आप चुस्ती-फुर्ती का अनुभव करेंगे। इस समय कुछ लोगों को कान से जुड़े रोग हो सकते हैं।

उपाय- सफेद गाय को चारा खिलाना आपके लिए शुभ रहेगा।

अक्टूबर 2017 :

इस महीने कार्यक्षेत्र को लेकर आपकी लंबी यात्राएं संभव रहेंगी। नौकरी में आपको कम मेहनत से अधिक फ़ायदा मिलने के संकेत हैं। उच्च अधिकारियों की कृपा भी आप पर बनी रहेगी। बिज़नेस में कोई अप्रत्याशित सफलता आपका इंतजार कर रही है। धन का प्रवाह इस समय अच्छा रहेगा। आपको अपनी मेहनत के अनुसार आर्थिक लाभ होता रहेगा। यदि आप कर्ज़दार हैं तो इस अवधि में अपने कर्ज़ को चुकता कर पाएंगे। परिवार के लोगों के साथ आप अधिक से अधिक वक़्त बिताएंगे। घर-परिवार से संबंधित कुछ आवश्यक कार्य जो लंबे समय से रुके हुए थे उनके पूरे होने की संभावना रहेगी। दान-धर्म व आध्यात्मिक गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ना संभव है। वैवाहिक जीवन के लिए यह समय काफी उत्तम रहेगा। आपके बीच पारस्परिक तालमेल बहुत उत्तम रहेगा। इस अवधि में आपके कुछ नए मित्र बन सकते हैं। प्रेम जीवन के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहने की उम्मीद है। आप नए प्रेम संबंधों में पड़ सकते हैं। माह के मध्य भाग से आपकी रुचि विपरीत लिंग के जातकों में और बढ़ेगी। सेहत की दृष्टि से यह समय शानदार रहने वाला है। आप काफी सक्रिय व ऊर्जावान रहेंगे। इस दौरान आपके अंदर सात्विकता की वृद्धि होगी। साहस व आत्मविश्वास से आप भरपूर रहेंगे।

उपाय- चाँदी का सिक्का डालकर गंगाजल घर मे रखना आपके लिए उत्तम रहेगा।

नवंबर 2017 :

इस महीने बिज़नेस को लेकर की गई लंबी दूरी की यात्राएं आपको अच्छा लाभ दे सकती हैं। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी में हाथ आज़मा रहे व्यापारी बंधु ज़बरदस्त मुनाफ़ा कमा सकते हैं। लोहा, फैक्ट्री उद्योग, चमड़ा, बिजली संबंधी कार्य कर रहे जातक इस अवधि में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को उन्नति के अनेक मौक़े मिलेंगे। इस अवधि में आपके लिए धन कमाने के अच्छे योग बने हुए हैं। आर्थिक स्थिति को और ज्यादा मज़बूत करने के लिए आपके द्वारा किए गए प्रयास सफल हो सकते हैं। इस दौरान आपको परिवार व मित्रों से हर कार्य में सहयोग मिलेगा। घर के लिए कुछ आवश्यक सामान की ख़रीददारी में आपके पैसे ख़र्च होने की संभावना है। इस अवधि में आपकी नया घर ख़रीदने की संभावनाएं भी बन रही हैं। दाम्पत्य जीवन के लिए यह अवधि बहुत ही शानदार रहने के आसार हैं। जीवनसाथी के प्रति आपका लगाव दिन-प्रतिदिन बढ़ेगा। प्रेम जीवन की बात करें तो इस अवधि में आपकी मित्र मंडली में कुछ नए दोस्त जुड़ सकते हैं। अगर पहले से ही आपके प्रेम संबंधों में कोई मतभेद चल रहा है तो इस समय उसका समाधान निकल सकता है। तन्हा जीवन गुज़ार रहे लोगों की प्यार की तलाश पूरी हो सकती है। आपकी सेहत इस अवधि में थोड़ी मिलीजुली रह सकती है। कुछ लोगों को नेत्र व सिरदर्द की समस्या बनी रह सकती है। आप एक अदभुत मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। बीमार चल रहे जातकों की सेहत में सुधार आने की संभावना रहेगी।

उपाय- घर के कोनों में गमले में सफेद मार्बल के टुकड़े या दाने रखना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

दिसम्बर 2017 :

इस महीने आपकी नौकरी में परिवर्तन, विवाद या तबादला संभव है। काम-धंधे को लेकर आप लगातार छोटी-छोटी यात्राएं कर सकते हैं। आपकी संघर्ष क्षमता काफी बेहतर रहेगी। आर्थिक तौर पर यह समय आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा। आप धन कमाने के लिए अत्यधिक प्रयास करेंगे और आपका यह प्रयास सफल भी रहेगा। किसी मित्र की मदद से आपको व्यापार में लाभ होने के संकेत हैं। छात्र शिक्षा के क्षेत्र में सफलता के शिखर छू सकेंगे। पारिवारिक तौर पर यह समय संघर्ष-पूर्ण हो सकता है। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आप लोन भी ले सकते हैं। इस समय आपके भाई-बहनों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। साथ ही उनकी विदेश यात्रा करने की भी संभावनाएं हैं। प्रेम व वैवाहिक जीवन के लिए यह समय शानदार हो सकता है। इस अवधि में अपने जीवनसाथी से आपके रिश्ते बहुत ही मिठास भरे रहेंगे। संबंधों में और अधिक मज़बूती लाने के लिए अपने साथी के साथ नरमी से पेश आएं। प्रेम प्रसंगों के मामले में आपको सतर्कता रखनी होगी। अपने प्रेमी से प्रेम व आदर से पेश आएं। प्रेमी के साथ किसी ख़ूबसूरत स्थल की सैर या कोई अच्छा उपहार देना आपके संबंधों में आ रही दिक़्क़तों को दूर कर सकता है। इस अवधि में आप शारीरिक श्रम कुछ ज्यादा करेंगे। जिसकी वजह से आपको थकान का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय- कपड़ों पर परफ़्यूम का प्रयोग करना आपके लिए शुभ रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :

 

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

Add Comment

Click here to post a comment

नयी पोस्ट आपके लिए