बौद्ध धर्म

श्रावस्ती

shrawastiश्रावस्ती एक धार्मिक स्थली है जो उत्तर प्रदेश में स्थित हैं। इस नगरी का वर्णन महाभारत में भी मिलता है। राजा श्रावस्त के नाम पर बसी श्रावस्ती बौद्ध एवं जैन दोनों का तीर्थ है। यहाँ भगवान बुद्ध ने कई चमत्कार दिखाए थे। यहां स्थित बौद्ध मंदिर और मठ सुप्रसिद्ध हैं।

श्रावस्ती का इतिहास :

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार इस स्थान को भगवान राम के पुत्र लव ने बसाया था। भगवान बुद्ध ने भी इस स्थान पर एक लंबा समय बिताया था। इस स्थान पर भगवान बुद्ध ने सबसे ज्यादा प्रवचन व उपदेश दिये थे। जैन धर्म के प्रवर्तक महावीर भी श्रावस्ती आएं थे। श्रावस्ती बौद्ध धर्म की दंतकथाओं में भी बेहद प्रसिद्ध है।

श्रावस्ती का महत्व :

भगवान बुद्ध ने यहां कई उपदेश दिए थे। यहां स्थित आनंदा बोधी वृक्ष को विशेष माना जाता है। कहा जाता है कि इस पेड़ के नीचे एक रात ध्यान लगाने से जातक को भगवान बुद्ध द्वारा आशीष मिलता है। यहां स्थित जेटवाना मंदिर भी बेहद मान्यताओं वाला माना जाता है।

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

क्या आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी ?

error: Content is protected !!