ज्योतिष

राशिफल 2017 – जाने अपना भविष्यफल

meshमेष राशि 2017 :

ये राशि चक्र मंगल ग्रह द्वारा शासित है. इस राशि में पैदा होने वाले लोग अक्सर महत्वाकांक्षी और थोड़ा अड़ियल होते हैं. इन राशि वालों को इस वर्ष मूल्यवान अनुभव मिलेगा जो उनके carrier में लाभदायक सिद्ध हो सकता है. आपके अच्छे स्वभाव की वजह से आप अपने परेशानियों का भी सर्वाधिक लाभ उठा सकते हैं | इसलिए राशिफल 2017 के हिसाब से ये साल अत्याधिक सकारात्मक रहेगा. व्यक्तिगत संबंधों में सामंजस्य और प्रेमभाव बना रहेगा. नक्षत्र भी अपने निस्चित स्थान पे डटें हैं. साल के शुरुआत से ही किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नही होगी. मेष राशि वाले नेक-नियत और मेहनती होते हैं. चाहे कोई भी कारोबार क्यूँ ना हो, वो अपने कार्य-पद्द्ति और ज़िम्मेदारी की वजह से श्रेष्ट बने रहते हैं. ये सपष्ट सी बात है की इनके उच्चाधिकारी इनके उत्कृष्टता की सराहना करेंगे. मगर इसका दुरुपयोग बिल्कुल ना करें और अपने उन्नति में कार्यरत रहें. मेष राशि वालों को Team Player होकर कमज़ोर की मदद करनी चाहिए. ये अनुकंपा आपको मार्च में वापिस मिलेगी.

2017 बसंत और विशेष रूप से मई में आप थोड़ा व्यस्त रहेंगे. ना चाहते हुए भी काम पर ज़्यादा वक़्त बिताना पड़ेगा. पर याद रहे ये दशा क्षणिक होगी. हो सकता है की आप शक्तिहीन महसूस करें पर ऐसे अनुभव अंततः आपको सशक्त और बलशाली बनाते हैं.

आपके साथी शायद चिंतित होंगे. आपको ये स्वीकारना होगा की आप विशेष रूप से काम को लेकर तनाव ग्रस्त हैं. आराम करना सींखें. गर्मियों में आप और आपके साथी को छुट्टियों की .बेहद ज़रूरत है. राशिफल 2017 के  हिसाब से, इस दौरान सिंगल मेष राशिवालों को उनके अनुकूल पार्ट्नर से परिचय का मौका मिल सकता है. और जो लोग पहले से रिश्ते में हैं, वो मामूली असहमति के बाद फिर से सदभाव का आनंद लेंगे.

सर्दियों का मौसम मेष राशि वालों के लिए जीत की संभावना ला सकती है. एक आकर्षक नौकरी का प्रस्ताव मिलेगा. इसका मतलब, बेशक, कुछ कुर्बानी देनी पड़ेगी. आप अपने दम पर सब कुछ हल करने की कोशिश ना करें, क्यूंकी ये दुविधा चुनौतीपूर्ण होगी. किसी की सलाह लें. और सलाहकार के साथ मिलकर उपयुक्त समाधान निकालें. सितंबर में सितारों का निश्चित स्थान होगा. अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें. प्रतिबंध का आंकलन कम ना करें.

साल के अंत में आप अपने रिश्तों में एक अलग सी ऊर्जा पायेंगे. अपने परिवार के साथ बिताए समय का आनंद आप बखूबी उठायेंगे. इस वर्ष की घटनाये आपको आपके परिजनो करीब ले आएँगी . अब सब कुछ ठीक होगा. आपके पास अब अधिक खाली समय होगा. एक नया खेल सीखें. अपने आप को इनामस्वरूप कुछ अच्छा उपहार दें. आख़िरकार, आप आत्मविश्वासपूर्ण होंगें और नये लोगों से घुलने मिलने में आपको आनंद की प्राप्ति होगी.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – बड़े भाई के पैर छूकर आशीर्वाद लेना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – मेष राशि पर शनि की ढैया 26 जनवरी 2017 तक ही रहेगी।

शनि ढैया का फल – पारिवारिक लोगों से विरोध, शत्रुओं की बढ़ोत्तरी, गृहक्लेश, रोगों से परेशानी, व्यर्थ ख़र्च और धन-हानि का भय।

सलाह – परिवार में बहस से बचें, स्वास्थ्य का ख़्याल रखें, फ़िज़ूलख़र्ची पर लगाम लगाएँ।

सकारात्मक पक्ष – आप साहसी, आत्मविश्वासी और ऊर्जावान हैं।

नकारात्मक पक्ष – क्रोध का त्याग करें तो बेहतर रहेगा।

शुभ अंक – आपके लिए इस वर्ष 9, 18, 27, 36, 45, 54, 63 और 72 शुभ अंक हैं।

शुभ रंग – आपके लिए लाल, नारंगी और पीला रंग शुभ हैं।

शुभ दिशा – साल 2017 में आपके लिए पूर्व दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – केला, संतरा, मौसमी, सेब, लाल मलका, अरहर दाल और हल्दी का सेवन शुभ है।

vrashabhवृष राशि 2017 :

2017 राशिफल वृषभ राशिवलों को ये सुझाव देता है की बहुत ज़्यादा काम की वजह से तनाव ना लें. उनका समय वर्ष के दूसरे भाग में आएगा. इस राशिचक्र का स्वामी शुक्रा ग्रह है. ये राशिफल वाले भरोसेमंद और ज़िम्मेदार होते हैं. अपने सद्गुणों का लाभ लेने से मत चूकें, ख़ासकर के जब मानवीय संबंधों की बात आती है, आप बहुत सफल होगें, क्यूंकी आपके नक्षत्र अनुकूल हैं.

2017 के शुरुआत से वृषभ राशिवालों को मामूली बाधाओं का सामना करना पड़ेगा. आपके कैरीयर में एक स्थिरता से आ गयी है. इस दुविधा के हाल से पहले आप दुर्गम और बाँधें हुए लग सकते हैं. अपने प्रियजनों को खुद से दूर मत कीजिए. राशिफल के अनुसार आप इस दौरान अपना सारा ध्यान रिश्तों और व्यक्तिगत उत्थान पर केंद्रित करें. और अपने carrier related decision लेने के बजाय चुप-चाप खेल के बाहर रह कर प्रतीक्षा करें. किसी ने सही कहा है. ” जो कुछ नही करते, वो कमाल करते हैं”. इसके अलावा धोखेबाज़ों से सावधान रहना होगा. आपके आस-पास ऐसे बुरे लोगों की कमी नहीं जो आपके बेचैनी का बखूबी फ़ायदा उठा सकते हैं.

इस राशि वालों को नव वर्ष से पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. पिछले कुछ महीनों से आप बहुत सक्रिय रहें हैं. लेकिन छोटी-मोटी बातों के लिए आप में अब और क्षमता नहीं. आपके घर के कुछ सदस्य आपके इस व्यहवार से नाराज़ हो सकते हैं. आप ऐसे विवादों को जुलाई में पूर्ण ईमानदारी से, संवाद के ज़रिए, दूर कर सकते हैं. वृषभ राशिवाले मधुर पुनर्मिलन की आशा रख सकते हैं.

वृष राशि वालों का उत्थान सर्दी के महीनों से शुरू होगा. इस दौरान इनके नक्षत्र स्थिर होंगे इसलिए ये सभी क्षेत्रों में सफलता का स्वाद चखेंगे. रिश्ते, खास तौर से long-term relation पहले से ज़्यादा मजबूत होंगे, अतीत के नोक-झोंक के बावजूद. सिंगल लोगों के लिए संभवनीय साथी से संपर्क स्थापित करना आसान होगा, और अपने हमसफ़र से मिलने का संयोग बनेगा. हालाँकि प्यार मे पड़ना अनिवार्य होगा. राशिफल के अनुसार, करियर से संबंधित आपको अंततः कोई पुरस्कार मिलेगा. आप स्वस्थ रहेंगे. कोई भी बीमारी आपको छू नही पाएगी.

2017 के अंत में आप फिर से अपना ध्यान कैरियर पर केंद्रित करेंगे, और सबसे मेहनती, एक बड़े लाभ की उम्मीद रख सकते हैं. वृष राशि के लोगों का कार्यस्थल पर रिश्ता काफ़ी दोस्ताना रहेगा, इसलिए आने वाले छुट्टियों का तत्परता से इंतजार किया जा सकता है. याद रहे, तनाव मुक्त रहना बहुत ज़रूरी है. उदाहरण के तौर पर, खुद को तरोताज़ा करने के लिए आप सर्दी की छुट्टियों का भरपूर लाभ उठा सकते हैं.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – सुगन्धित चीज़ों का प्रयोग करना आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – इस वर्ष वृष राशि पर शनि ढैया रहेगी।

शनि ढैया का फल – शारीरिक पीड़ा, रक्त विकार, पारिवारिक कष्ट और व्यापार में हानि।

सलाह – स्वास्थ्य का ख़्याल रखें।

सकारात्मक पक्ष – आप दृढ़ निश्चयी व परिश्रमी हैं।

नकारात्मक पक्ष – तनाव से बचना श्रेष्ठ रहेगा।

शुभ अंक – आपके लिए 6, 15, 24, 33, 42 और 51 शुभ अंक है।

शुभ रंग – आपके लिए क्रीम, हरा और नीला रंग शुभ है।

शुभ दिशा – आपके लिए दक्षिण दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – मीठी सफ़ेद मिठाई, खीर, दूध व पनीर शुभ है।

mithunमिथुन राशि 2017 :

नक्षत्र बताते हैं की ये साल 2107, मिथुन राशि के लिए अत्यंत सकारात्मक है, विषश रूप से वर्ष का दूसरा भाग. मिथुन राशि में पैदा होने वालों का सत्तारूढ़ ग्रह बुधग्रह है. ये अक्सर बुद्धजीवी और संवेदनशील होते हैं. रिश्तों के मामलों में ये साल

इनके लिए अत्यंत सफल रहेगा. कैरियर में उछाल गर्मी के महीनों में आएगा. हालांकि, जीवन में नकारात्मक अनुभव भी बेहद ज़रूरी हैं. ये आपको प्रबल बनाते हैं और मन की शांति को ढूँढनें में मदद करते हैं.

राशिफल 2017 के अनुसार इस राशि की शुरूवात परिवार और रिश्तों से होगी. आप अपने करीबी दोस्तों के सामंजस्य का कारण बनेंगे. मामूली विवादों को शुरूवात में ही दूर कर दिया जाएगा. सफलतापूर्वक, एक समझौता कुछ भी हल कर सकता है. अपनी इस हुनर का इस्तेमाल नौकरी में करें और ज़रूरतमंदों की मदद करें. ये नेकी निश्चित रूप से प्रतिफल देगी.

कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास के बावजूद भी आप चिंताजनक स्थति में पहुँच सकते हैं अगर आपने अपने पद का दुरुपयोग अपने पक्ष में करने की कोशिश की तो राशिफल 2017 आपको बसंत में अपनी नौकरी को पार्श्व रेखा पर रखने की सलाह देता है. आपका समय आएगा. अगर आप किसी विवाद में फँस जाते हैं तो क्रोध-नियंत्रण और शांत रहना आपके लिए अनिवार्य होगा. क्यूंकी युद्ध की गहमा-गहमी में आप कुछ ऐसे शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए आपको बाद में पछतावा होगा. अपने संबंधों पर ज़्यादा ध्यान दें, क्यूंकी यहाँ आपको सद्‍भाव और आनंद की प्राप्ती होगी.

मिथुन राशि का बढ़िया वक़्त गुज़रेगा. विशेष रूप से उनका कैरीयर, जहाँ वो अंततः अपने लक्ष्य को पाने में सक्षम होंगे. Possitive Mental State, निजी जीवन में भी असर दिखायेगी. और इसी अनुकूल अनुभूति की वजह से अजनबी से संपर्क आसान हो जाएगा. कई नये अनुभव आपका इंतेज़ार कर रहें हैं. अगर आपको अपना हमसफर नही मिला है तो अब सजग हो जाना चाहिए. अगस्त में, राशिफल की अनुसार, नक्षत्र की स्थिति, प्रेम को समर्थन देती है.

2017 के अंत की ओर, एक अप्रत्याशित घटना, जीत की संभावनाओं की पेशकश करेगी. ये विचार करना ज़रूरी होगा की ये प्रस्ताव जोखिम के लायक है भी या नही. अकेले इस दुविधा को हल करने की कोशिश ना करें. एक करीबी मित्र को सलाह देने में बेहद खुशी होगी. आप एक बेहतर करियर की उम्मीद कर सकते हैं. लाभ लगभग तय है. हालांकि, मिथुन राशिवालों अपने साथी को काम की वजह से उपेक्षा नहीं करनी चाहिए. सावधान रहें. खाली समय को व्यवस्थित करना आपको सीखना होगा.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – छात्रों को स्टेशनरी का सामान (कॉपी, पेन, पेन्सिल इत्यादि) बाँटना आपके लिए शुभ है।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – इस वर्ष मिथुन राशि पर साढ़ेसाती और ढैया का प्रभाव नहीं है।

सलाह – सकारात्मक सोच बनाये रखें।

सकारात्मक पक्ष – आप सोच समझकर निर्णय लेते हैं।

नकारात्मक पक्ष – आप मानसिक श्रम ज़्यादा करते हैं।

शुभ अंक – आपके लिए 5, 14, 23, 32, 41 और 50 शुभ अंक हैं।

शुभ रंग – आपके लिए क्रीम और हरा रंग शुभ है।

शुभ दिशा – आपके लिए पश्चिम दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – मूँग दाल, हरी सब्ज़ियाँ शुभ हैं।

karkकर्क राशि 2017 :

पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह के नियम के तहत- चंद्रमा कर्क राशि का शासक है. और वो अक्सर संवेदनशील, भावनात्मक और समानभूति रखने वाला होता है. नक्षत्र के अनुसार 2017 का राशिफल कर्क राशि वालों के लिए अनुकूल नही है. विशेष रूप से साल के अंत में. हालांकि, रिश्तों में positive energy की उम्मीद की जा सकती है. केरियर संबंधित कोई भी परिवर्तन ना सोचें. बल्कि निष्क्रिय रहें. इस साल की प्रगति, आपके व्यक्तित्व से संबंधित, ज़रूर होगी. आख़िरकार हर कोई परिपक्व होता है. 2017 के शुरुआत से आप बेकार नही बैठोगे. काम पे जहाँ दूसरे सो रहे होंगे या असमर्थ होंगे, वहाँ आप वास्तव में प्रयास कर रहे होंगें |

अगर आप इस तरह से कार्यरत रहे तो पुरस्कार का इंतज़ार आप कर सकते हैं. पर दूसरी तरफ अपने दफ़्तर के काम को घर लाना अच्छा विचार नही. अपना खाली समय अपने परिवार व प्रियजनों के साथ व्यतीत करें. आपको भी विश्राम के लिए कुछ समय की ज़रूरत है.

बसंत के आगमन से, कर्क राशिवाले अपने संबंधों में एक सकारात्मक स्फूर्ति की प्रतीक्षा कर सकते हैं. आप खुश लोगों से घिरे रहेंगे. लेकिन ये कोशिश हमेशा रहनी चाहिए की बुलुबूले रूपी एक आदर्श झूठी दुनिया की वजह से हम बाहरी, असली दुनिया को ना भूल जायें. इसलिए अपनी आखें खुली रखिए. विशेष रूप से सिंगल जो विपरीत सेक्स तलाश रहे हैं. इस दौरान रोमांस अनुभव करने का उत्तम मौका है. और किसे पता एक प्रेम-प्रसंग रिश्ते में तबदील हो जाए. इसलिए आप समाज में घुलिए-मिलिए और मज़े कीजिए.

2017 गर्मियों में, कर्क राशिवाले अपने संबंधों में सद्‍भाव और सुख की बहाली का इंतेज़ार कर सकते हैं. युगल जोडियों के अवकाश के बाद, आप तनाव मुक्त रहेंगें, और आने वाले महीनों में दक्षतापूर्ण काम के लिए तैयार रहेंगे. राशिफल के हिसाब से, सितंबर में, कैरियर में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने का आख़िरी मौका मिलेगा. ये मौका मत गवाना. और अगर कोई लाभप्रद प्रस्ताव हो तो उसे तुरंत मजबूती से झपट लेना. कुंडली के हिसाब से ये दाँव लगाने का अनुकूल समय है.

साल के आसान अंत के साथ, राशिफल के अनुसार कर्क राशि, अपने कार्य को लेकर मुसीबत में पड़ सकती है. इस बार बाहरी मदद पे भरोसा बिलकुल ना करें. इस दुविधा का अकेले ही सामना करें. हो सकता है ये अनुभव आपको विचलित कर दे. लेकिन अंत में आप निखार के आयेंगे. और ऐसी घटना को एक सबक के रूप में याद रखेंगे. लेकिन आपका कठोर परिश्रम बाज़ी पलट सकता है और आपको लाभ के योग्य बना सकता है.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – बड़ी स्त्रियों (माँ, दादी, नानी या कोई बुज़ुर्ग महिला) का आशीर्वाद ग्रहण करना आपके लिए शुभ है।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – इस वर्ष कर्क राशि पर साढ़ेसाती और ढैया का प्रभाव नहीं है।

सलाह – अति-भावुकता से बचें।

सकारात्मक पक्ष – आप मिलनसार हैं।

नकारात्मक पक्ष – आप लोगों पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं।

शुभ अंक – आपके लिए 2, 7, 11, 16, 20 और 25 शुभ अंक हैं।

शुभ रंग – आपके लिए नारंगी, पीला, सफेद रंग शुभ है।

शुभ दिशा – आपके लिए उत्तर दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – चावल, आटा, खीर शुभ है।

singhसिंह राशि 2017 :

राशिफल 2017 के मुताबिक, साल के पहले भाग में सिंह राशि का सारा ध्यान उसके संबंधों और रिश्तों पर केंद्रित रहेगा. हालांकि, कैरियर की सफलता का इंतेज़ार भी कर सकते हैं. शरद ऋतु में कैरियर को लेकर एक बहुत अनुकूल प्रस्ताव मिलेगा. इस उद्धेश्यपूर्ण और अधिकारपूर्ण राशि का स्वामी सूर्य है. सिंह राशि में पैदा होने वालों को कुछ कठिनायो का सामना करना पड़ेगा. पर अंत में परिणाम उपयुक्त होगा. इस वर्ष का अनुभव आपको समृद्ध करेगा. आपका व्यक्तित्व अधिक संतुलन में होगा. आप मन की शांति ढूँढने में सक्षम रहेंगे.

राशिफल का कहना है की साल की शुरुआत में जो आप काम से चाहते हो, वो पाना मुश्किल होगा. झूठी उम्मीदें मत पालिये. यथार्थवादी बनें. ये आप अच्छी तरह जानते हैं की किसी दूसरी ओर अपनी ऊर्जा केंद्रित करना अच्छा होगा. उदास मत हो.इस समय का सदुपयोग कीजिए और अपने व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन को विकसित कीजिए. बाहर जाइए और अपने पुराने संबंधों को भूल जाइये. मार्च 2017 में आपको अपना हमसफ़र मिल सकता है. भाग्य आपके पक्ष में है.

बसंत ऋतु में, सिंह राशिवाले निडरता से रिश्तों में सामंजस्य का आनंद उठा सकते हैं- कोई नया विमोह या फिर साथी के साथ परस्पर क्रिया. सब कुछ योजना अनुसार चल रहा है. इस शांत और स्थाई काल को अपने लोंग-टर्म प्रश्नों के समाधान के लिए इस्तेमाल करें. सक्रिय रूप से आराम के लिए समय निकालें.

साल के शुरुआत से ही, राशिफल सिंह राशि से शिफारिश करती है की आप सतर्क रहें. नये रिश्तों की वजह से कोई महत्वपूर्ण प्रतियोगिता छूटनी नही चहिए. ये बहुत ज़रूरी है की आप अपने नींव पर मज़बूती से खड़े रहें. अन्यथा, आप कोई लाभकारी ऑफर से चूक जायेंगे, और जो लौटकर फिर कभी नही आएगी.

किसी भी चीज़ के लिए बहुत ज़्यादा प्रयास करने की ज़रूरत नही है. कभी कभी ये मान लेना चाहिए की हर कुछ पर अपना पूरा नियंत्रण नहीं हो सकता. जब आप ये समझ जायेंगे, तब बेहतर महसूस करेंगे और फिर किसी भी तनाव में रहने की ज़रूरत नही पड़ेगी. अपने स्वास्थ्य का ख़याल रखें. मामूली जुखाम को भी नज़रअंदाज़ ना करें.

शरद ऋतु और सर्दियों के आगमन के साथ ही सिंह राशि वालों को आराम का समय नही मिलेगा. एक रिश्ते में, संकट पर काबू पाने के बाद आप अपनी प्राथमिकताओं को बदलने के लिए मज़बूर हो जायेंगे. राशिफल के अनुसार अक्टोबर में आपका कोई काम शेष रह जाएगा जिसे पूरा करना अनिवार्य होगा. आपके जुझारू स्वाबः की वजह से काम पूरा होगा. ज़रूरी बात ये है की हमें हार नहीं मानना चाहिए. अपनी प्रेरणा बनायें रखनी चाहिए, ना सिर्फ़ खुद के लिए बल्कि अपने आस पास के लोगों के लिए भी. इस समय आप अपने करियर में उन्नति की उम्मीद रख सकते हैं. अंत में जो बोया है वो आप पायेंगे. बस बाहर आयें और अपने सौभाग्य से रिश्ता जोड़ें.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – सूर्योदय के समय सूर्य नमस्कार करें और पिता को सम्मान दें।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – सिंह राशि पर शनि की ढैया 26 जनवरी 2017 तक ही रहेगी।

शनि ढैया का फल – अचानक धन-लाभ, स्त्री-पुत्र से सुख, सम्पति लाभ और सेहत ठीक।

सलाह – क्रोध करने से बचें।

सकारात्मक पक्ष – आप आत्मविश्वासी हैं।

नकारात्मक पक्ष – आपको धैर्य बढ़ाना चाहिए।

शुभ अंक – आपके लिए 1, 4, 10, 13, 19 और 22 शुभ अंक हैं।

शुभ रंग – आपके लिए नारंगी, पीला और लाल रंग शुभ है।

शुभ दिशा – आपके लिए पूर्व दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – गुड़, संतरा, रोटी, लाल मलका और लाल मिर्च शुभ हैं।

kanyaकन्या राशि 2017 :

बुध ग्रह के शासन के तहत कन्या राशि में पैदा होने वाले परिश्रमी और बुद्धजीवी होते हैं. 2017 राशिफल कन्या राशि के लिए अनुकूल होगा ख़ास तौर से वर्ष के मध्य भाग के आस-पास. साल की शुरूवात चहल-पहल और रफ़्तार से भरी होगी.

साथ में रिश्तों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं से भी निपटना होगा. अंत में सारी अड़चन से झूझने के बाद एक स्थिरता आपका इंतेज़ार करेगी जहाँ सिर्फ़ positive changes होंगें. अंततः आपको ध्यान करने का समय मिलेगा. राशिफल के अनुसार साल के शुरआत में रोज़गार को लेकर कोई समस्या होगी. काम पर निरीक्षक या कार्य परिवेश बदल सकता है. और साथ में धन से जुड़ी संकट का सामना करना पड़ेगा. आपके लिए इसका मतलब है कड़ी मेहनत और खाली समय भी काम में निवेश करना. और ये रिश्तों में समस्या का कारण हो सकता है. आपको अपने साथी के संदेह का सामना करना पड़ सकता है. कम से कम हफ्ते की एक शाम अपने साथी को समर्पित करें और देखें आपकी समस्या कैसे गायब होती है.

कन्या राशिवाले बाकी बचे 2017 वर्ष के पहले भाग में तनावग्रस्त रहेंगे. विकट समस्या जो अभी परेशान कर रही हैं उनका समाधान ढूँढना अनिवार्य हो जाएगा. ज़ाहिर बात है, परिवार का समर्थन रहेगा. कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. हो सकता है आपको अपनी छुट्टियाँ भी स्थगित करनी पड़े. राशिफल के अनुसार सफलता अंत में ज़रूर मिलेगी. कैरियर में तरक्की की उम्मीद की जा सकती है.

2017 गर्मियों के अंतिम छोर और शरद ऋतु आराम का समय है. चाहे कैरियर संबंधी हो या रिश्तों से संबंधित, नक्षत्र के स्थिति के हिसाब से आप इन महीनों का आनंद लें. काम पर पिछले कुछ महीनों के गहमा-गहमी के बाद अब आपके पास अब पहले से ज़्यादा मुक्त समय है जो आप प्रकृति में अपने प्रियजनों के साथ खर्च कर सकते हैं या फिर पुराने मित्रों के साथ आप मस्ती मज़ा कर सकते हैं.

असफलता का सिलसिला टूटेगा. सिंगल कन्या राशिवालों को मनचाहा साथी मिलने के पूरे आसार हैं. राशिफल के अनुसार हमसफ़र मिलने की संभावना अधिक हैं. रिश्तों में खुशाहली होगी. सद्भाव फिर से मिलेगी और आपका घर परिवार फिर से समृद्ध होगा. कैरियर से संबंधित एक अप्रत्याशित प्रस्ताव रोमांचक संभावनाओं को खोलेगा. हालांकि ये ज़रूरी है की ऐसे प्रस्ताव की पक्ष-विपक्ष को बड़ी सावधानी के तौलें और पता करें की ये जोखिम के लायक है भी या नही. सावधान रहें.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – काँसे का कड़ा पहनें व बहिन, बेटी, बुआ व मौसी का सम्मान करें।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – कन्या राशि पर शनि की ढैया रहेगी।

शनि ढैया का फल – शारीरिक पीड़ा, रक्त विकार, परिवारिक कष्ट और व्यापार में हानि संभव।

सलाह – बहस करने से बचें।

सकारात्मक पक्ष – आप रचनात्मक प्रवृत्ति के हैं।

नकारात्मक पक्ष – आप समस्याओं से शीघ्र घबरा सकते हैं।

शुभ अंक – आपके लिए 5, 14, 23, 32, 41 और 50 शुभ अंक हैं।

शुभ रंग – आपके लिए हरा और क्रीम रंग शुभ है।

शुभ दिशा – आपके लिए दक्षिण दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – हरी मूँग और हरी सब्ज़ियाँ शुभ हैं।

tulaतुला राशि 2017 :

कोई आश्चर्य की बात नही की ये साल तुला राशि के लिए एक हिंडोले पर सवार होने जैसा हैं. आपका स्वामी शुक्र ग्रह एक कठिन स्थिति में है. इसी वजह से 2017 तुला राशि के लिए बहुत व्यस्त साल होगा. लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है क्यूंकी अंत में सब ठीक हो जाएगा. इस वर्ष के अनुभव के बाद आप मजबूत और अगली चुनौती के लिए तैयार हो जायेंगे. अपने स्पष्ट और रचनात्मक प्रकृति की वजह से आप कैरियर संबंधी नये विचार लाकर कार्यस्थल में सफलता अर्जित कर सकते हैं. नक्षत्रों के अनुसार साअल के शुरुआत से ही आपके निजी जीवन में सकारात्मक स्फूर्ति बनी रहेगी.

साल के शुरुआत से ही तुला राशि वाले व्यस्त रहेंगे. सर्दियों में भी छुट्टी नहीं मिलेगी. राशिफल की भविष्यवाणी के हिसाब से तुला राशि वाले इस दौरान सदभाव के साथ रिश्तों में बड़े परिवर्तन का अनुभव कर सकते हैं. ये सब इस पर भी निर्भर करता है की क्या आप खुशी से डेटिंग कर रहे हैं या अब भी सही साथी की तलाश में जुटे हैं. अपने किस्मत को आज़माने और लोगों से घुलने-मिलने से बिलकुल ना डरें. आस-पास के लोग आपसे निकलते सकारात्मक ऊर्जा को महसूस करेंगे. कैरियर को लेकर बहुत ज़्यादा निहित होने की ज़रूरत नही है. ये चिंता का कारण बन सकता है.

वर्ष 2017 के बसंत से आपका कैरियर पुनर्जीवित होगा. आपके उच्चाधिकारी आपके श्रम से खुश होकर आपको स्वीकारेंगे. अगर आप वर्तमान गति पर ढृढ रहे तोजल्द हीं आपका लक्ष्य आपके समीप होगा. बीमारी और चोट से आप बचेंगे. इसी तारह आप परिवार में सदभावना का आनंद उठायेंगे.

अत्यंत तनावग्रस्त स्थिति 2017 के गर्मियों में आएगी. तुला राशि वाले सभी समस्याओं को एक साथ हल करने की कोशिश करते हैं. इसी वजह से अपने कामों में और भी उलझ जाते हैं और उनकी दशा बाद से बदतर हो जाती है. राशिफल सिफारिश करती है की आप अपने प्राथमिकताओं के अनुसार से एक सूची का संकलन करें और इस सूची के हिसाब से एक एक करके अपने समस्याओं का हल ढूँढें. अपने हालात को नज़रअंदाज़ ना करें. आप जानते हैं की ये सच्च है जब सब कहते हैं – ” स्वस्थ शरीर, स्वस्थ मन”.

यहाँ तक की शरद ऋतु में भी चैन नही मिलेगा. राशिफल के मुताबिक तुला राशि वाले अन्य कठिनायी से भी संघर्ष करते रहेंगे. आपके परिवार का सदस्य तकलीफ़ में हो सकता हैं. अपने प्राथमिकताओं का फिर से मूल्यांकन करना होगा. परिवार एक साथ रहना चाहिए, ख़ास तौर से कठिन परिस्थितियों मे. इस वजह से आफ़िस का छूटा काम अपने खाली समय में पूरा करना होगा.

वर्ष के अंत में जब शांति बहाल हो जाएगी तब आपके पास काफ़ी वक़्त होगा गुज़रे हुए साल का मूल्यांकन करने के लिए. इस खाली समय में से कुछ समय अपने साथी को भी समर्पित करें क्यूंकी पूरे साल आप व्यस्त रहे. वो इसके हक़दार हैं.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – कन्याओं में चॉकलेट, टॉफ़ी, सफ़ेद मिठाई बाँटें व पराई स्त्री के प्रति नज़रें साफ़ रखें।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – तुला राशि पर शनि की साढ़ेसाती 26 जनवरी 2017 तक ही रहेगी।

शनि साढ़ेसाती का फल – व्यापार में प्रगति, सुख-सम्पत्ति का लाभ और घर में मंगलकार्य होंगे।

सलाह – सेहत का ध्यान रखें और योग करें।

सकारात्मक पक्ष – आप सहनशील हैं।

नकारात्मक पक्ष – अति भावुकता से आपको बचना चाहिए।

शुभ अंक – आपके लिए 6, 15, 24, 33, 42, 51 और 60 शुभ अंक हैं।

vraschik-1वृश्चिक 2017 :

2017 राशिफल की मानें तो वृश्चिक राशि तैयार है इस साल के सक्रिय रोमांच और मूल्यवान अनुभव के लिए. वृश्चिक राशि का स्वामी यम ग्रह (प्लूटो) है. इस राशि में पैदा होने वाले अक्सर अनिच्छुक और शर्मीले होते हैं. किंतु अपने अजबूत इरादों की वजह से श्रेष्ठ होते हैं. इस वर्ष काम में उन्नति की उम्मीद की जा सकती है. खुद के

नयी ऊर्जा के साथ आप 2017 में परवेश करेंगे. इस दौरान अगर वृश्चिक राशि ने अपना सारा ध्यान कैरियर पर  केंद्रित किया तो इसे बेहतर कुछ नही हो सकता. कुछ भी, हालांकि मुफ़्त नही है. इन्हे कई बाधाओं को दूर करना होगा. और तब हीं उसके बाद पुरस्कार के हक़दार होंगें. इस दौरान आप व्यावसायिक संबंधों में उत्तम होंगे. वरिष्ठ अधिकारियों और सहयोगियों के प्रति एक दोस्ताना रवैया कुछ नही तो कम से कम आपको यश दिलाएगी. और दूसरी तरफ राशिफल सूचित करता है की आप किसी को बहुत ज़्यादा ढील नही दे सकते. वरना लोग आपका .फ़ायदा उठाने लगेंगे.

बसंत के आगमन से ही सिंगल व्यक्ति विपरीत सेक्स की तलाश सफलतापूर्वक कर सकते हैं. मदहोशी से भरी लंबी रातें और प्रेम कहानी दोनो की उम्मीद की जा सकती है. जो लोग पहले से किसी रिश्ते में हैं वो एक स्थिर, सदभावना से पूर्ण और कल्याणमयी अवधि की उम्मीद कर सकते हैं. युगल जोड़ी के अवकाश के बाद आप तनाव मुक्त होकर कठिन कामों के लिए तैयार हो जायेंगे. बस अपनी एकाग्रता बनाए रखिए और आस-पास के माहौल से बहक ना जाइए. अगर आपने अपने काम पे पर्याप्त ध्यान नही दिया तो राशिफल के हिसाब से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं,

गर्मी के महीनों में एक अप्रत्याशित घटना घटेगी. आपके परिवेश में एक गद्दार छुपा हो सकता है. कोई ऐसा जो आपका दोस्त बनके रहेगा पर ज़रूरत के वक़्त अपना मुह फेर कर चला जाएगा. इस तरह आप सच्चे दोस्त की सराहना करना सीखेंगे. इस अनुभव के बाद आपके पास कुछ समय होगा जिसमें आप अपने प्राथमिकतायें स्पष्ट कर सकेंगे. ये अनुभव आपको समृद्ध और मजबूत बनाएगा. राशिफल के अनुसार वृश्चिक राशि, विशेष रूप से सितंबर 2017 में बहुत संतुलित और गंभीर हो जायेंगे और इसका सबसे अच्छा इस्तेमाल वो अपने कैरियर में कर सकते हैं.

2017 के अंत में वृस्चिक राशि वाले रिश्तों में सामंजस्य की उम्मीद रख सकते हैं. और यदि सही ढंग से समय को व्यवस्थित कर अपने काम में पर्याप्त प्रयास समर्पित किया होगा तो आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता. आप ऐसी सफलता के लायक हैं. स्वास्थ को लेकर आपके नक्षत्र अनुकूल स्थिति में नहीं हैं. विशेष रूप से सर्दी और मामूली चोट से सावधान रहें.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – घर में लाल रंग के पौधे लगाकर उनकी देखभाल करें।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – वृश्चिक राशि पर शनि की साढ़ेसाती रहेगी।

शनि साढ़ेसाती का फल – व्यापार में प्रगति, सुख-संपदा लाभ और घर में मांगलिक कार्य होंगे।

सलाह – वाहन का प्रयोग कम करें व सेहत के प्रति सचेत रहें।

सकारात्मक पक्ष – आप साहसी व निडर हैं।

नकारात्मक पक्ष – आपको बुरे व्यसनों से बचने की ज़रूरत है।

शुभ अंक – आपके लिए 9, 18, 27, 36, 45, 54, 63, 72, 81 और 90 शुभ अंक हैं।

शुभ रंग – आपके लिए लाल, पीला, नारंगी, व सफ़ेद रंग शुभ है।

शुभ दिशा – आपके लिए उत्तर दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – लाल मलका, लाल मसूर, गुड़ का प्रयोग करना शुभ है।

dhanuधनु राशि 2017 :

नक्षत्रों के अनुसार 2017 धनु राशिफल कैरियर और व्यव्सायिक जीवन के मामले में मुख्यतः स्थिर रहेगा. स्वामी ग्रह बृहस्पति होने की वजह से इस राशि में पैदा होने वाले तीव्रता और विश्वास सहित किसी भी निर्णय पे पहुँच सकते हैं. इनकी इस क्षमता से इन्हें बहुत लाभ होगा. ख़ासतौर से वर्ष के पहले भाग में, नक्षत्र अनुकूल और स्थिर होंगे- रिश्तों में भी. लेकिन वर्ष के दूसरे भाग में उलझनें आयेंगी.

2017 के शुरूवात में आपका पड़ोसी या सहकर्मी अथवा कोई दोस्त संकट में घिर सकता है. उनकी मदद करने में ज़रा भी संकोच ना करें. हो सकता है प्रोत्साहन के चन्द शब्द ही पर्याप्त होंगे पर कुछ भी हो वो व्यक्ति आपकी इस चेष्टा का सदा आभारी होगा. रोज़गार क्षेत्र में, आप काफ़ी रफ़्तार से आगे बढ़ेंगे और ये गति बनाए रखने में सक्षम भी होंगे. मूलतः आपको आपके काम में सफलता मिलेगी.

राशिफल धनु राशि वालों को ये सलाह देती है की काम के लिए, बसंत में अपने अवकाश की कुर्बानी देने से बिलकुल ना डरें. लौंग-टर्म में ये निश्चित रूप से अच्छा निवेश है. आप बाद में छुट्टियाँ ले सकते हैं. हालांकि, याद रहे की विश्राम भी बहुत ज़रूरी है. खुद को बहुत ज़्यादा तनावग्रस्त ना करें. इस दौरान आपकी उन्नति होगी. संबंधों में भी – जो लौंग-टर्म रिश्तों में हैं वो और ज़्यादा ढृढ होंगे. सिंगल धनु राशि वालों को हमसफ़र मिलने की उम्मीद है. बस अपनी आखें खुली रखिए.

राशिफल 2017 के भविष्यवाणी के अनुसार धनु राशि वालों को वर्ष के दूसरे भाग में रिश्तों से संबंधित कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. काम की वजह से निरंतर असहजता और आपकी अनुपस्थति खास तौर से जुलाई 2017 में आपके पार्टनर में आपको लेकर अविश्वास पैदा करेगी. इन समस्याओं का हाल जल्द से जल्द ढूँढें वरना मामला और भी बदतर हो सकता है. परिवार के सदस्यों की उपेक्षा नही करनी चाहिए. अपने प्रियजनों को संतुष्ट व खुश करने के लिए आप उधारण के तौर पर अपने घर में पार्टी का आयोगन कर सकते हैं.

दुर्भाग्यवश, शरद ऋतु में, धनु राशि वाले कैरियर में आने वाले कठिनाइयों से नही बच पायेंगे. ज़ाहिर है की आप पर्याप्त ध्यान देने में असक्षम रहेंगे और ग़लती करेंगे. दूसरों को आपकी ग़लतियों पर कार्यवाही करनी पड़ेगी और वो किसी भी प्रकार का स्पष्टीकरण नही सुनेंगे. असफलताओं के चक्र के बावजूद आपको हार नही मानना चाहिए. अतीत की घटनाओं का मूल्यांकन करें और अपनी ग़लतियों से सीख लें; नकारात्मक अनुभव भी बेशक़ीमती है. राशिफल2017 के अनुसार धनु राशि के लिए साल का अंत चुनौतीपूर्ण रहेगा. मगर कम से कम संबंधों में कोई भी क्लेश नही बचेगा. आप अपने साथी, प्रियजन और परिवार से समर्थन का भरोसा कर सकते हैं.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – spiritual life व सदाचार जीवन में अपनाएँ व गुरु का सम्मान करें।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – धनु राशि पर शनि की साढ़ेसाती रहेगी।

शनि साढ़ेसाती का फल – निजी जन से मनमुटाव, शत्रुओं की बढ़ोत्तरी, रोग कष्ट, गृह कलेश और धन हानि।

सलाह – व्यर्थ वाद-विवाद में न उलझें।

सकारात्मक पक्ष – आप सक्रिय हैं और अपने लक्ष्य को पाना जानते हैं।

नकारात्मक पक्ष – मानसिक व शारीरिक तनाव से बचना चाहिए।

शुभ अंक – आपके लिए 3, 12, 21 और 30 शुभ अंक हैं।

शुभ रंग  आपके लिए लाल, पीला और नारंगी रंग शुभ है।

शुभ दिशा – आपके लिए पूर्व दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – हल्दी, अरहर या चना दाल, बूंदी लड्डू और केसर का प्रयोग करना शुभ है।

makarमकर राशि 2017 : 

राशिफल 2107, के अनुसार ये संभावना है ही मकर राशि को इस वर्ष कैरियर संबंधी कई उपल्बधियाँ मिलेंगी. पर बात जब रिश्तों पर आती है तो ये राशि जिसका स्वामी शनि ग्रह है और जो जन्म से ही उद्धेश्यपूर्ण और महत्वकांशी होते हैं,

वो असफल रहेंगे. विशेष रूप से वर्ष के दूसरे भाग में. खुद के व्यक्तित्व को लेकर आप सकारात्मक उर्जा महसूस करेंगे. आपकी बहुत तरक्की होगी और मान की शांति मिलेगी. एक नये संतुलित व्यक्ति के रूप में आप पहले से बेहतर करेंगे.

राशिफल के अनुसार के मकर राशि वर्ष के शुरुआत से व्यस्त रहेंगे. कैरियर में श्रेष्ठ होंगे. बीती हुई छुट्टियों ने आपके काम के गति को रुकने नही दिया है. इससे आप अपने सहकर्मियों का दिल जीत सकते हैं. काम में थोड़ी और प्रगती के बाद आप छुट्टियों की उम्मीद कर सकते हैं.

2017 बसंत ऋतु मकर राशि के लिए स्थिरता लाएगी. हो सकता है आपका लौंग-टर्म रिश्ता संकट स्थिति से गुज़र रहा हो पर दूर रहने का ये कोई बहाना नहीं. समस्याओं के बारे में खुल कर बात करने से हल निकल आएगा. निश्चित  रूप से इसका समाधान एक दूसरे से चुप रहकर नहीं निकल पाएगा. जब दोनों कोशिश करेंगे तो खोया हुआ सद्धभव मिल जाएगा.

राशिफल मकर राशि वालों से अपील करती है की कम से कम साल की शुरुआत में सहयता करने से पीछे ना हटें. अत्याधिक तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. दफ़्तर में समय से ज़्यादा वक़्त गुज़रना पड़ सकता है पर कोशिश करके दफ़्तर का काम घर पर ना लायें. अपने साथी पर पर्याप्त ध्यान दें वरना संकट पैदा होने का संकेत है. इसके अलावा आपका पार्ट्नर आपके अनुपस्थतियों का ग़लत मतलब निकल सकता है. अपने स्वास्थ का ध्यान रखें. मकर राशि वाले पेट की तकलीफ़ों से नही बच पायेंगे. पर घबराने की बात नही है. क्यूंकी ये समस्या अस्थायी होगी.

2017 के आख़िरी चार महिनें मकर राशि के तहत रिश्तों से संबंधित होगें. सितारें अनुकूल स्थिति में आयेंगे और विशेष रूप से सिंगल लोग विपरीत सेक्स से परिचय करने में महारथ हासिल करेंगे. मकर राशि वाले जो लौंग-टर्म रिश्ते में हैं वो उद्धभव का आनंद उठायेंगे. अगर आप युगल जोड़ी हैं तो अतीत के बाधाओं को भूलकर सुखद क्षणों का मज़ा उठायेंगे. कैरियर, दिसंबर 2017 में फिर से उछाल पर होगा. साल के अंत से पहले काम बिना ज़्यादा श्रम के खुद-ब-खुद होगा. इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – मांसाहार का त्याग व भैरव जी की पूजा आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगी।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – मकर राशि पर शनि की साढ़े साती रहेगी।

शनि साढ़ेसाती का फल – शारीरिक पीड़ा, रक्त विकार और व्यापार में हानि संभव।

सलाह – शरीर को आराम दें, ज़्यादा तनाव से बचें।

सकारात्मक पक्ष – आप कठोर परिश्रमी हैं।

नकारात्मक पक्ष – स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह न रहें।

शुभ अंक – आपके लिए 4, 8,13, 17, 19, 22 और 26 शुभ अंक हैं।

शुभ रंग – आपके लिए नीला, हरा, बैंगनी और काला रंग शुभ है।

शुभ दिशा – आपके लिए दक्षिण दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – काली उड़द, काले तिल और काले चने का प्रयोग करना शुभ है।

kumbhकुंभ राशि 2017 :

कुंभ राशि का स्वामी यूरेनस ग्रह (अरुण ग्रह) है. इस राशि में पैदा होने वाले अक्सर संवेदनशील और बौद्धिक रूप से स्थापित होते हैं. राशिफल और नक्षत्र के अनुसार ये साल कुंभ राही के लिए बिलकुल अच्छा नही है. विशेष रूप से साल के अंत मे. हालांकि, कैरियर में सफलता की पूरी उम्मीद है. संबंधों में स्थिरता और निष्क्रियता है. जिसका इस्तेमाल साल की शुरुआत में आप feature palnning में कर सकते हैं.

2017 के शुरुआत से ही अगर अपने कैरियर के लिए पर्याप्त ध्यान समर्पित नही किया तो आप संकट में पड़ सकते हैं. क्योंकि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो हो सकता है की कोई महत्वपूर्ण खबर, परिवर्तन या जानकारी आपसे छूट जाए और फिर आपको संचित कार्य के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़े. विशेष रूप से मार्च में आप परिवार वालों के समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं.

2017 के बसंत और गर्मियों मे कुंभ राशि के सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होगा. राशिफल के हिसाब से आपको चौकन्ना रेखना चाहिए. सिंगल लोगों के लिए, नक्षत्रों के हिसाब से, अपने हमसफ़र से मिलने का ये सबसे बड़ा मौका है. शायद एक अरसे बाद आप समाज में घुले-मिलेंगे और विपरीत सेक्स के उपस्थिति का आनंद उठायेंगे. जो पहले से रिश्तों में बंधे हैं वो स्थाई और सामंजस्यपूर्ण अनुभव का आनंद लेंगे. इसलिए ये समय लौंग-टर्म योजना के लिए उपयुक्त है. अगला कदम बढ़ाने से मत डरें. अन्य समस्याओं से बचने के लिए आपको काम पे पर्याप्त समय व्यतीत करना चाहिए.

राशिफल के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिए शरद ऋतु स्थिर और शांतिपूर्ण होगी. कैरियर एक बेहतर मोड़ लेगी और आप उत्कृष्ता प्राप्त करेंगे. अगर काम की रफ़्तार यूँही तीव्र रही और आप इस पर तैनात रहे तो प्रतिफल उत्तम है. काम के लिए कुछ समय तक आपको अपने समय सारणी में तब्दीली करनी पड़ सकती है. मगर ये करने से पहले आप भला-बुरा सोच लें. ये वाकई ज़ोख़िम के लायक है भी या नही. तब निश्चित  रूप से सही फ़ैसला लेंगे. अगर आप ये नही करना चाहते  हैं तो निडर होकर सलाह मांगिए. उद्धारण के लिए अपने दोस्तों से.

साल के अंत में आपकी स्थिति शांतिपूर्ण होगी. इसलिए क्रिसमस के समय आप अपने परिवार और मित्रों को ये समय समर्पित कर सकते हैं. संबंधों में स्थिति स्थिर होगी. सिंगल बेधड़क प्रेम कर सकते हैं. आप अतीत का भी स्मरण करेंगे. 2017 में कुंभ राशि वालों की शख्सियत काफ़ी मजबूत हो जाएगी. स्वास्थ को लेकर सावधानी बरतें. लगातार तापमान परिवर्तन से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – गलत कार्य व अन्याय करने से बचें व ग़रीबों का सहयोग करें।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – इस वर्ष कुंभ राशि पर साढ़े साती और ढैया का प्रभाव नहीं है।

सलाह – व्यर्थ वाद-विवाद से बचें।

सकारात्मक पक्ष – आपकी निर्णय-शक्ति अच्छी है।

नकारात्मक पक्ष – आँख बंद कर किसी पर भरोसा न करें।

शुभ अंक – आपके लिए 4, 8,13,17, 22 और 26 शुभ अंक हैं।

शुभ रंग – आपके लिए नीला, हरा, बैंगनी और काला रंग शुभ है।

शुभ दिशा – आपके लिए पश्चिम दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – काली उड़द, काले तिल और काले चने का प्रयोग करना शुभ है।

meenमीन राशि 2017 :

मीन राशि में पैदा होने वालों का स्वामी नेप्च्यून (वरुण) ग्रह है. अक्सर अपने संवेदनशील और सुस्पष्ट स्वाभाव की वजह से ये उत्तीर्ण आते हैं. 2017 राशिफल आग्रह करता है की मीन राशि वाले अपने क्षमताओं का लाभ उठायें और अपने संबंधों और कैरियर को उत्त्कृष्ट बनायें. पिछले वर्ष के राशिफल अनुसार आप शांति पथ पर चल रहे थे. मगर इस वर्ष ना केवल एक महत्वपूर्ण मोड़ बल्कि ऐसे कई चक्करों का सामना करना पड़ेगा. ख़ासतौर से गर्मियों में. साल के अंत में स्थिति शांतिपूर्ण हो जाएगी. और फिर मीन राशि वाले सद्धभाव और सुख-सुविधा का आनंद उठा सकेंगे.

2017 के आरंभ में आप ये महसूस करेंगे की काम में अब उतना मज़ा नही आता जितना पहले आया करता था. राशिफल की भविष्यवाणी के हिसाब से आपको इसे बदलने का मौका मिलेगा. हालांकि, इसके जोखिम पर पूर्णतः विचार ज़रूर करें. इस दौरान नक्षत्रों की स्थिति असंतुलित है. बसंत ऋतु का इंतेज़ार करना बेहतर होगा.

लौंग- टर्म रिश्तों में, छोटे-मोटे झड़पों के बाद, जब मीन राशि अपने पार्ट्नर को नकारना बंद कर देंगे, तब वो नये सद्धभव का मज़ा उठा सकेंगे. मीन राशि वाले जो अब तक सिंगल हैं, जून में एकदम से सक्रिय हो जायेंगे और साहस कर के संगत में अपना हमसफ़र ढूंढ़ेंगे. फिलहाल, एक लाभकारी समय शुरू होने वाला है. इसलिए अपनी आँखें खुली रखिए और ये अद्वितीय अवसर ना गवायें.

2017 में विशेष रूप से पहले भाग के बाद मीन राशि के लिए किसी भी काम में संतुष्टि पाना मुश्किल हो जाएगा. ये समस्या तभी दूर हो सकती है जब आप दाँत पीसकर, धैर्य से लड़ते रहें चाहे जो भी आए आपके रास्ते में. ये सच है अगर आप इसे अपने कैरियर में आजमायें तो. एक जटिल और चुनौतीपूर्ण प्रॉजेक्ट मिलने के आसार हैं. इस चुनौती से डर लग सकता है. पर इस अवसर से घबरायें नही. इसमें आपकी ऊर्जा का निवेश अनिवार्य होगा. हो सकता है खाली समय भी इस में झोंकना पड़े. अगर आपको ये समझ नही आ रहा की क्या करें तो अपने दोस्तों या सहकर्मियों से राय-मशविरा करें. उन्हे आपकी मदद करने में बेहद खुशी होगी.

मीन राशि के लिए 2017 शांतिपूर्ण ढंग से ख़त्म होगा. इस दौरान इनका संतुलन बरकरार रहेगा. ये समय पूंजी-निवेश और लौंग-टर्म योजनाओं के लिए अनुकूल है. .समन्वायता कहीं आपको बहका ना दे. अपने करीबी परिजनों की समस्या को सावधानी से हल करें. शायद कोई आपसे महत्वपूर्ण जानकारी छुपाना चाहता है. अधिक जानकारी के लिए आपको उनका विश्वास जीतना होगा. अपने साथी के बारे में आपको नही भूलना चाहिए. हालांकि आपका ध्यान किसी और दिशा में केंद्रित होगा. अपने साथी के तरफ कम-से-कम पहला कदम तो बढ़ाइए, और फिर मज़ा लीजिए सद्धभव का.

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय – किसी भी धार्मिक कार्य में सहयोग व किसी ग़रीब कन्या के विवाह में कन्यादान करें।

शनि साढ़ेसाती / ढैया – इस वर्ष मीन राशि पर साढ़ेसाती और ढैया का प्रभाव नहीं है।

सलाह – अत्यधिक भावुकता से बचें।

सकारात्मक पक्ष – आप न्यायशील व अच्छी सोच वाले हैं।

नकारात्मक पक्ष – स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

शुभ अंक – आपके लिए 3, 7, 12, 16, 21, 25, 30, 34, 43 और 52 शुभ अंक हैं।

शुभ रंग – आपके लिए पीला, सफेद और लाल रंग शुभ है।

शुभ दिशा – आपके लिए उत्तर दिशा शुभ है।

खाने-पीने की वस्तुएँ – हल्दी, केसर, अरहर या चना दाल का प्रयोग करना शुभ है |

क्या आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी ?

3 Comments

  • आपकी हिन्दुवादी के प्रति सोच एक दम सही है, ज्योतिषार्च के प्रति आपके कार्यों में बहुत प्रभावित हुं। आशा करता हुं कि समय-समय पर आपकी महत्वपूर्व जानकारी सभी को सरल तरीके ओर आदर्श विचारों के साथ प्रदान होती रहे।
    sunil paliwal

error: Content is protected !!