ज्योतिष

अंक ज्योतिष 2018 राशिफल और जाने कौन से मूलांक वालो की होगी जीवन के कोनसे वर्ष में बल्ले बल्ले

Numerology About Luck | न्यूमरोलॉजी यानी अंक ज्योतिष से भी भविष्य के बारे में काफी कुछ जाना जा सकता है। अंक ज्योतिष के माध्यम से आप कई समस्याओं के समाधान जान सकते हैं, साथ ही ये भी जान सकते हैं कि आपकी भाग्योदय किस साल में होगा। ये सब जानने के लिए आपको अपनी जन्म तारीख पता होनी चाहिए, जिससे कि आपका मूलांक निकाला जा सके।

ऐसे जानें अपना मूलांक

यदि आपकी जन्म तारीख 1 से 9 के बीच है तो यही आपका मूलांक हुआ। और यदि आपकी जन्म तारीख 10 से 31 के बीच है तो इन दोनों अंकों का जोाड़ आपका मूलांक होगा, जैसे- यदि आपकी जन्म तारीख 23 है तो आपका मूलांक हुआ 5।

मूलांक 1 का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 1 वाले जातकों के लिए यह साल ख़ूबसूरत रहने वाला है, इसलिए यदि आप कुछ नया शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह साल इसकी गवाही दे रहा है। भविष्य की योजनाओं में सफलता मिलेगी। इस दौरान आप बहुत ही रचनात्मक और सशक्त महसूस करेंगे। काम के प्रति आपके समर्पण और मेहनत के लिए आपकी तारीफ़ होगी। माता-पिता का आशीर्वाद और सहयोग प्राप्त होगा। कई सालों की मेहनत का फल इस समय आपको प्राप्त होगा। वहीं जीवनसाथी के साथ आप सुकून भरा वक़्त बिताएँगे, साथ ही उनका सहयोग भी आपको प्राप्त होगा। महिलाएँ आपके लिए इस साल देवदूत की तरह साबित होंगी, क्योंकि साल 2018 के हर मोड़ पर वे आपके लिए खड़ी रहेंगी। परिवार में ख़ुशहाली के लिए लोगों से मिल-जुलकर रहें। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहेगा, यही आपकी ख़ुशी का सबसे बड़ा राज़ होगा। इस दौरान आपके मन में आध्यात्मिक विचार उफान मारेंगे। वहीं प्रेमी-जोड़ों के लिए यह साल किसी तोहफ़े से कम नहीं है। साल 2018 में वे एक-दूसरे के साथ काफ़ी रोमांटिक वक़्त बिताएँगे। यदि आपके दिल को कोई भा गया है तो उसे प्रपोज़ कर सकते हैं। हाँ, ज्योतिष के अनुसार प्रपोज़ करने का सही समय चुनना बेहतर रहेगा। सितारे पूरी तरह से आपके साथ है। कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि यह साल मूलांक 1 के जातकों के लिए ही आ रहा है।

मूलांक 1 वालों का भाग्यशाली वर्ष 22वां होता है। इसी साल इन्हें सफलता मिलाने लगती है।

मूलांक 2 का भविष्यफल

मूलांक 2 के जातकों के लिए यह साल काफ़ी कुछ लेकर आ रहा है। मूलांक 2 के जातकों में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। पेशेवर और निजी ज़िन्दगी दोनों शानदार रहेगी। साल 2018 में भाग्य भी आपका साथ देगा, पूरे साल पैसों की कमी नहीं रहने वाली है। यदि आप डेयरी, मोती या आर्ट का कारोबार करते हैं तो आपको बेहतर मुनाफ़ा प्राप्त होगा। कलात्मक लोगों के लिए भी साल 2018 किसी तोहफ़े से कम नहीं है। वर्ष 2018 में आपको वे सभी चीज़ें मिलेंगी जिन्हें आप पाना चाहते हैं, इसलिए अपने स्तर पर प्रयास जारी रखें। कई मामलों में आपको माता का सहयोग प्राप्त होगा जो आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। मूलांक 2 के जातकों के पारिवारिक जीवन के लिए यह साल बहुत ही अच्छा रहने वाला है। अंक शास्त्र के अनुसार शादीशुदा लोग पूरे साल आनन्द और स्नेह से रहेंगे। प्रेम-संबंधों में भी मधुरता आएगी। इस साल आपकी रचनात्मकता ही आपकी सफलता की कूँजी होगी। सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य बेहतर रहने वाला है, लेकिन खान-पान पर ध्यान देना होगा। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि यह साल मूलांक 2 के जातकों को ही समर्पित है।

मूलांक 2 वालों के लिए 24वां साल शुभ फल और उन्नति देने वाला होता है।

मूलांक 3 का भविष्यकथन

अंक शास्त्र के मुताबिक़ मूलांक 3 के जातकों के लिए यह साल औसत रहने वाला है। आपके लिए इस साल भी कुछ ख़ास नया नहीं होगा, हालाँकि इसका मतलब यह नहीं कि आप प्रयास करना ही छोड़ दें। आप अपने स्तर पर प्रयास करते रहें। साल 2018 के शुरुआती दौर में आप किसी बात को लेकर परेशान हो सकते हैं, लेकिन स्थितियों में जल्द ही सुधार भी हो जाएगा और आपको कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आप जितनी मेहनत करेंगे आपको परिणाम भी उतने ही अच्छे मिलेंगे। इस दौरान आपके समझ में भी वृद्धि होगी और आप अपने कार्यों को सरलतापूर्वक पूरा करेंगे। वर्ष 2018 में आपको कई उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आपको विचलित नहीं होना है, बल्कि आपको इस दौरान सकारात्मक रहना है। इस दौरान आप अपनी योग्यता और काबिलियत से अच्छे परिणाम पाएँगे। आपके व्यक्तित्व और चरित्र में सुधार होगा। आर्थिक स्थिति की बात करें तो आपको कुछ अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे। इस साल आपको सामाजिक दायरे बढ़ाने के लिए कई मौक़े मिलेंगे और समाज के लोगों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल रहेगा और पूरे साल आप अपने बच्चों के साथ सुखद पल बिताने में सफल रहेंगे। हाँ, साथ ही आपको इस बात का ख़्याल रखना है कि उन्हें आपके लाड़-प्यार की हमेशा ज़रूरत है। इसलिए बच्चों का पूरा ध्यान रखें। वर्ष 2018 में आपका झुकाव दान-पुण्य की ओर रहेगा और उदार स्वभाव के लिए लोग आपकी तारीफ़ भी करेंगे। सेहत के मामले में यह साल अच्छा रहने वाला है। अंत में कह सकते हैं कि यह साल भले ही औसत है, लेकिन आप कड़ी मेहनत और लगन से सुखद परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

मूलांक 3 वालों की किस्मत के सितारे 32वें साल में चमकते हैं।

मूलाकं 4 की भविष्यवाणी

मूलांक 4 के जातकों के लिए यह इस साल आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आप अपने प्रयासों और मेहनत से इन चुनौतियों पर विजय प्राप्त करेंगे। अपनी मेहनत की वजह से ही आप अपने लक्ष्य को पाने में सफल रहेंगे। अतः अपनी कमज़ोरियों को इस साल अपने ऊपर हावी ना होने दें। पेशेवर और निजी ज़िन्दगी में आपको कुछ तनाव हो सकता है, लेकिन आपको हताश नहीं होना है, बल्कि आपको विवेक से काम लेना होगा। महत्वपूर्ण कार्यों को आसानी से पूरा करने में आप सफल रहेंगे। पूरे साल आपको नकारात्मक चीज़ों से दूर रहना है, क्योंकि ये आपके राह में रोड़ा बन सकती हैं। मानसिक रूप से आप थोड़े असहज हो सकते हैं। इससे निदान के लिए योग और ध्यान का सहारा लें। साथ ही अच्छी सेहत के लिए व्यायाम भी करें। चाहे परिस्थिति कितनी भी विकट हो, आप सकारात्मक बने रहें। घरेलू मामलों में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। माता की सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपको एकाग्रता में कमी महसूस हो सकती है। आप पढ़ाई में कुछ ख़ास नहीं कर पाएँगे। इसलिए भटकने से अच्छा होगा कि आप अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। वैसे तो साल 2018 आपके लिए औसत है, लेकिन आपको सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ना है। इस बात को आप गाँठ बाँधे लें तो अच्छा होगा।

मूलांक 4 वालों के लिए 36 व 42वां साल बहुत ख़ास फल देने वाले होते हैं।

मूलांक 5 का फलादेश

मूलांक 5 के जातकों को साल 2018 मिला-जुला परिणाम देने वाला है। इस साल कई चुनौतियाँ आपकी परीक्षा लेंगी। अतः आपको अपने स्वभाव और सोच पर विशेष ध्यान देना होगा। कार्य-स्थल पर वाद-विवाद करने से बचें, अन्यथा आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। इसके साथ ही अपने ग़ुस्से पर काबू रखें और सोच-विचार कर बोलें। इससे आपके रिश्तों में मधुरता आएगी। दोस्तों और लोगों से सलीके से पेश आएँ। आप अपने सकारात्मक स्वभाव से कॅरियर की नई ऊँचाई पर पहुँचेंगे। वित्त संबंधी मामलों में सतर्क रहें। पूरे साल पैसे का आगमन होता रहेगा, लेकिन ख़र्चों पर लगाम लगाने की ज़रूरत होगी। छात्रों को अच्छे परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। अपने लक्ष्य को पाने के लिए आपको पढ़ाई में अतिरिक्त समय भी देना होगा और पूरी लगन के साथ पढ़ाई करनी होगी। अतः आप शांत रहें, आत्मविश्वास में कमी ना आने दें और ज़िन्दगी को एक सुखद मोड़ पर ले जाएँ।

मूलांक 5 वालों के लिए 32वां साल अच्छा होता हैं। इसी समय इनकी किस्मत चमक सकती हैं।

मूलांक 6 का फलकथन

अंक ज्योतिष के अनुसार सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। वैसे तो स्थितियाँ धीरे-धीरे बदलेंगी, लेकिन भाग्य आपके साथ रहेगा इसलिए घबराने की ज़रूरत नहीं है। इस साल आप बुरे और अच्छे दोनों तरह के अनुभव करेंगे। इस दौरान आपको कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे, लेकिन इन मौक़ों का फ़ायदा उठाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ आपको स्मार्ट तरीक़े से काम भी करना होगा। सेहत पर विशेष ध्यान दें, अन्यथा गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। साथ ही माता जी की सेहत का पूरा ख़्याल रखें। माता जी की सेहत को नज़रअंदाज़ करना उचित नहीं होगा। कुछ परेशानियों के कारण आप तनाव में आ सकते हैं जिसके कारण काम में आपका मन लगेगा और एकाग्रता की कमी रहेगी, हालाँकि अपने आशावादी सोच के कारण आप सफलता के पथ पर अग्रसर रहेंगे। वैवाहिक जीवन के लिए आपसी समझ बेहद ज़रूरी है और सफल वैवाहिक जीवन का यही राज़ भी है। साथ ही रिश्तों में किसी बात को छिपाएँ नहीं। जहाँ तक प्रेम-संबंधों का सवाल है तो साल 2018 इसके लिए कुछ ख़ास अच्छा नहीं है। पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर थोड़ी बहस हो सकती है। एक-दूसरे पर आरोप लगाने से बचें, नहीं तो आपके रिश्ते हमेशा के लिए ख़राब हो सकते हैं। सकारात्मक परिणाम के लिए सकारात्मक रुख़ अपनाएँ। साथ ही चीज़ों की बेहतरी के लिए आप अंक ज्योतिष के आधार पर नाम में सुधार भी कर सकते हैं।

मूलांक 6 वालों के लिए 25 वां साल उन्नति व सफलता लेकर आता है।

मूलांक 7 का राशिफल

7 मूलांक के जातकों के लिए साल 2018 ख़ुशियोंभरा होगा। इस साल कई सुनहरे मौक़े आपका बेसब्री से इंतज़ार भी कर रहे हैं। पूर्व में किए गए कार्यों के सुखद परिणाम आपको इस समय मिलेंगे। आपकी ज़िन्दगी में कुछ बड़े बदलाव होंगे और आपको कुछ अच्छे रिजल्ट्स भी मिलेंगे, जिसकी तलाश आपको वर्षों से थी। कार्य-स्थल पर आपको अप्रत्याशित मुनाफ़ा होगा। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो सैलरी भी बढ़ेगी और आपकी पदोन्नती भी होगी, हालाँकि आपको अपने वित्तीय स्थिति पर ध्यान देने की ज़रूरत पड़ेगी। गृहस्थ जीवन के लिहाज़ से 2018 की अवधि अच्छी है। परिवार के सदस्यों में मेल-भाव बना रहेगा, जो आपकी ख़ुशी का सबसे बड़ा राज़ होगा। घर में मांगलिक कार्यों का आयोजन होगा। इस दौरान आप बहुत कुछ नया सीखेंगे और गहन चिंतन भी करेंगे। आपके अंदर आध्यात्म को जानने की रूची जागृत होगी और गुप्त विद्या की ओर आपका रूझान होगा। ननिहाल से आपको साल 2018 में सहयोग मिलेगा। उनके सलाह आपके राह को आसान करेंगे। अंततः कह सकते हैं कि साल 2018 में आपके आस-पास सकारात्मक माहौल ही रहने वाला है।

मूलांक 7 वालों के लिए 38 व 44वां साल शुभ फल देने वाला होता हैं।

मूलांक 8 का भविष्यफल

अंक शास्त्र पर आधारित 2018 राशिफल के मुताबिक़ मूलांक 8 के जातकों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। आपकी सफलता की राह में कई बाधाएँ आएँगी। इन विषम परिस्थितियों के कारण आप तनाव में भी आ सकते हैं। ये चुनौतियाँ पूर्व में किए गए कार्यों के कारण उत्पन्न होंगी। चीज़ें आपके अनुरूप नहीं होंगी। हर एक क़दम पर आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए किसी भी नतीजे पर पहुँचने से पहले अच्छी तरह से सोच-विचार कर लें। आपके कार्य समय पर पूरा नहीं होंगे और निजी जीवन में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई में भी दिक़्क़तें आएँगी और एकाग्रता की कमी रहेगी। घरेलू मामलों में अधिक सतर्कता की ज़रूरत पड़ेगी। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी विवाद होने की संभावना है। अपने पार्टनर पर बेवजह शक-संदेह करने से बचें। आपके रचनात्मक कार्यों में भी बाधा आ सकती है। स्वास्थ्य के मामले में भी आपको सतर्क रहने की दरकार है। ग़लत जीवनशैली के कारण सेहत संबंधी परेशानी हो सकती है। जैसा कि साल 2018 काफ़ी चुनौतियों से भरा है, लेकिन आपको आशावादी सोच रखने की ज़रूरत होगी, क्योंकि ज़िन्दगी में अच्छी और बुरी चीज़ें होती हैं। सभी समस्याओं को एक किनारे रखकर अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रीत करें। सकारात्मक रुख़ और साहस के साथ आगे बढ़ें। सभी पेशेवर और निजी समस्याओं का समाधान होगा।

मूलांक 8 वालों की किस्मत 36 व 42वें साल में चमकती है। धन लाभ होता हैं।

मूलांक 9 का फलकथन

मूलांक 9 के जातकों के लिए यह साल किसी तोहफ़े से कम नहीं है। साल 2018 में आपकी ज़िन्दगी में कई अच्छे बदलाव होंगे। आपकी सफलता एक नए मुक़ाम पर पहुँचेगी और आय के नए स्रोत बनेंगे। कार्य-स्थल पर आपका प्रदर्शन क़ाबिल-ए-तारीफ़ रहेगा। अपने रचनात्मक कार्यों और मेहनत से आपके सीनियर काफ़ी प्रभावित होंगे। कारोबार में भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। प्रभावशाली लोगों के लिए तो साल 2018 किसी भी मायने में शानदार है, ख़ासकर राजनेताओं के लिए। यह साल एथलीटों के लिए भी काफ़ी अच्छा रहने वाला है। गृहस्थ जीवन में ख़ुशियों का माहौल बना रहेगा। परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग मिलेगा। अपने चहेतों के साथ समय बिताएँ। इससे आपके तनाव दूरे होंगे। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन शानदार रहेगा। सेहत के मामलों में भी वर्ष 2018 अच्छा रहने वाला है। योग और व्यायाम से सेहत को और बेहतर बना सकते हैं। तो पहले से ही तैयार हो जाएँ, क्योंकि नया साल आपके लिए कई सुनहरे मौक़े लेकर आ रहा है।

मूलांक 9 वालों के लिए 28 वां साल बहुत शुभ होता हैं, पैसा व नाम मिलता हैं।

हम आशा करते हैं कि साल 2018 आपके लिए बेहतर होगा और अंकशास्त्र पर आधारित इन भविष्यवाणियों के ज़रिए आप भविष्य की सटीक योजना बनाने में सफल रहेंगे। यदि आप अपनी राशि के आधार पर जानना चाहते हैं कि यह वर्ष कैसा रहेगा, तो आप राशिफल 2018 भी देख सकते हैं।

नयी पोस्ट आपके लिए