राशिफल 2017

मेष राशिफल 2017

जनवरी 2017 :

meshनौकरी में आपको बड़ा पद या प्रमोशन मिल सकता है। बिज़नेस करने वालों को व्यापार में मुनाफ़ा मिलने की संभावनाएं रहेंगी। मशीनरी, सौंदर्यता या कला से जुड़ा बिज़नेस कर रहे व्यापारियों को अच्छा लाभ मिलने के संकेत हैं। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। धन कमाने के अनेक अवसर आपके सामने आएंगे बशर्ते कि आप मौकों को पहचान कर उनसे लाभ उठा सकें। परिवार व संतान से जुड़ीं कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है। छात्रों का ध्यान शिक्षा से भटक सकता है। पारिवारिक जीवन अच्छा रहने की संभावना है। माता-पिता का पूर्ण सहयोग आपको मिलता रहेगा। वैवाहिक जीवन का पूर्ण आनंद उठाने के लिए यह ज़रुरी है कि आप अपने जीवनसाथी की भावनाओं की कद्र करें। उनके साथ आदर से पेश आएं। पार्टनर के साथ समझौतावादी रवैया अपना ही बेहतर होगा। इस माह प्रेमी से मिलने की बजाय फ़ोन पर ही आपकी अधिक बातें होंगी। जो लोग अकेला जीवन व्यतीत कर रहे हैं उनके जीवन में कोई अंजान व्यक्ति की घुसपैठ संभव है। स्वास्थ्य को लेकर इस पूरे महीने आपको थोड़ा सावधान रहने की ज़रुरत है।

उपाय- हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करें।

फरवरी 2017 :

इस माह नौकरी व बिज़नेस में आपको भाग्य को पूरा साथ मिलेगा। आपको प्रमोशन या किसी उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है। कार्यक्षेत्र को लेकर भी आप कोई लंबी यात्रा कर सकते हैं। छात्रों को शिक्षा प्राप्ति के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। इस माह अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आप कड़ा संघर्ष करेंगे। जीवनसाथी को अपने कार्यक्षेत्र में कोई असाधारण सफलता मिलने से आपको आर्थिक सहयोग मिल सकता है। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय सामान्य रहने वाला है। आप परिवार व स्वंय की सुख-सुविधाओं हेतु ख़ूब धन ख़र्च कर सकते हैं। कुछ लोग इस दौरान परिवार के साथ किसी लंबे टूर पर भी जा सकते हैं। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय काफी श्रेष्ठ रह सकता है। जीवनसाथी से आपको भरपूर प्रेम व सहयोग की प्राप्ति होगी। साथ ही उनके साथ आपके संबंध पहले के मुकाबले और अधिक प्रगाढ़ होंगे। इस माह आपके प्रेम सम्बन्धों में ग़लतफ़हमियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए अपने प्रेमी पर बे-वजह शक और वाद-विवाद करने से आपको बचना होगा। सेहत के लिहाज से यह समय शुभ संकेत नहीं कर रहा। बाहर का खाना व फ़ास्ट फ़ूड से बचना आपके लिए बेहतर होगा।

उपाय- लाल रंग के वस्त्र अधिक धारण करना आपके लिए बेहतर रहेगा।

मार्च 2017 :

इस महीने नौकरी को लेकर आप लंबी दूरी की यात्राओं पर रह सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको उच्च पद, प्रतिष्ठा व मान-सम्मान मिलने के संकेत हैं। बिज़नेस के चलते आप किसी दूर स्थल में रह सकते हैं। आर्थिक तौर पर यह समय आपके लिए काफी अच्छा रहने की सम्भावना है। बिज़नेस में आपको ज़बरदस्त धन लाभ होने के संकेत हैं। छात्रों की शिक्षा के लिए यह माह थोड़ा शुभ नहीं है। घरेलू जीवन के लिए यह समय मिलाजुला रह सकता है। परिवार के साथ आपका किसी यात्रा पर जाना संभव लग रहा है। ख़ासतौर पर किसी तीर्थ स्थल के दर्शन पर जाने के योग अधिक हैं। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय काफी अच्छा रहने वाला है। इस समय रिश्तों में गर्मजोशी आप साफ़ महसूस करेंगे। जीवनसाथी के साथ कोई लंबी दूरी की यात्रा आपका इंतजार भी कर रही है। प्रेम सम्बन्धों के मामले में यह समय थोड़ा सावधान रहने का है। इस दौरान प्रेम प्रसंगों में अगर अरुचि पैदा हो तो कोई बड़ी बात नहीं होगी। सेहत के प्रति आपको सचेत रहना होगा। अगर आप तेज गति से वाहन चलाते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत सुधार लें। भोजन का ख़ासा ख़याल रखना भी आपके लिए ज़रुरी रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय- शुद्ध शहद का रोज़ाना प्रयोग करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

अप्रैल 2017 :

इस महीने नौकरी में आपको प्रमोशन व मान-सम्मान मिलने के संकेत साफ नजर आ रहे हैं। बिज़नेस में आपको अप्रत्याशित लाभ होने के संकेत हैं। आर्थिक मोर्चे पर यह समय आपके लिए अत्यन्त श्रेष्ठ हो सकता है। धन कमाने के लिए आपके प्रयास तेज़ हो सकते हैं। छात्रों को स्वास्थ्य व शिक्षा में परेशानियां देखनी पड़ सकती है। घरेलू जीवन के लिए यह समय काफी अच्छा नज़र आ रहा है। घर में नवीनीकरण, सजावट का कार्य एवं विलासिता संबंधी वस्तुओं की ख़रीददारी होने की संभावना है। वैवाहिक जीवन के लिए यह माह काफी अच्छा रह सकता है। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध उत्तम रहेंगे। प्रेम जीवन के लिए यह समय फूंक-फूंक कर कदम रखने वाला होगा। आपके संबंधों में दरार पड़ने के संकेत हैं। प्रेमी की भावनाओं का आदर करना ही आपके लिए बेहतर होगा। जो लोग किसी को प्रेम प्रस्ताव देने का मन बना रहे हैं। उन्हें इस विचार को फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल देना चाहिए। सेहत के लिहाज से यह समय अच्छा साबित हो सकता है। आपकी कार्यशक्ति काफी उम्दा रहेगी। किसी भी छोटे-मोटे काम को आप स्फूर्ति और उत्साह के साथ पूरा कर पाएंगे।

उपाय- घर में लाल रंग के परदे लगाना आपके लिए मंगलकारी रहेगा।

मई 2017 :

इस माह नौकरी में आपको कम मेहनत से अधिक लाभ की प्राप्ति होगी। बड़े अधिकारी आपके ऊपर मेहरबान रहेंगे। बिज़नेस में आपको अप्रत्याशित सफलता हाथ लग सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति पर नज़र डालें तो धन का प्रवाह इस माह अच्छा रहेगा। यदि आप कर्ज़दार हैं तो इस अवधि में अपने कर्ज को उतार पाएंगे। छात्रों को शिक्षा में बड़ी सफलता मिलने के संकेत हैं। परिवार के लोगों के साथ आप अधिक से अधिक वक़्त बिताएंगे। घर-परिवार से संबंधित कुछ आवश्यक कार्य जो लंबे समय से रुके हुए थे उनके पूरे होने की संभावना है। वैवाहिक जीवन के लिए यह समय काफी उत्तम है। आपके बीच पारस्परिक तालमेल ख़ूब अच्छा रहेगा। प्रेम जीवन में थोड़ा संभल कर कदम रखकर चलना होगा। नए प्रेम संबंध अधिक लंबे न चलकर आपकी भावनाओं को आहत करके जा सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह माह शानदार रहने वाला है। आप काफी सक्रिय व ऊर्जावान रहेंगे। इस दौरान आपके अंदर सात्विकता की वृद्धि होगी। साहस व आत्मविश्वास से आप लबालब रहेंगे।

उपाय- कढ़ी चावल ग़रीबों को खिलाना आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा।

जून 2017 :

इस महीने कार्यक्षेत्र को लेकर आप दूरगामी यात्राएं कर सकते हैं। आपके विरोधियों पर यह समय भारी पड़ने वाला है। कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी होने व प्रमोशन मिलने से वे देखते रह जाएंगे। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़ा काम करने वाले लोगों को अप्रत्याशित फ़ायदा मिलने के संकेत हैं। आपके साझेदार और मित्र आपको ख़ूब अच्छा सहयोग देंगे। इस माह आपके काफी धन कमाने की संभावनाएं हैं। आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी। छात्रों की शिक्षा में अड़चने आ सकती हैं। पढ़ाई में उनका ध्यान कम रहने के संकेत हैं। घरेलू जीवन के लिए यह समय बहुत सौहार्दमय रहेगा। आपके छोटे-मोटे सभी कार्य सरलता से संपन्न होंगे। किसी प्रभावशाली या उच्च पदस्थ व्यक्ति से आपकी अच्छी दोस्ती हो सकती है। दाम्पत्य जीवन के लिए यह अवधि काफी अनुकूल नज़र आ रही है। जीवनसाथी आपकी प्रति अत्याधिक समर्पण व लगाव का भाव दर्शाएगा। यह अवधि प्रेम जीवन के लिए सही नहीं कही जा सकती। प्रेमी के साथ ग़लतफ़हमियाँ व नीरसता बढ़ने के संकेत हैं। किसी भी प्रकार का विवाद अलगाव को बढ़ावा देगा। सेहत की दृष्टि से यह समय अच्छा रहेगा। बाहर के खाने-पीने या सैर-सपाटे के कारण आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव न पड़े, इस बात का विशेष ध्यान रखें।

यह भी जरूर पढ़े :

उपाय- बेड के चारो कोनों में तांबे की कील लगवाना आपके लिए उत्तम रहेगा।

जुलाई 2017 :

इस माह व्यावसायिक कारणों से आपका शारीरिक परिश्रम व भागदौड़ कुछ अधिक रहेगी। अचल संपति अथवा ज़मीन के कारोबार में फिलहाल कोई बड़ा निवेश न करें। शेयर बाज़ार से जुड़ी गतिविधियों से दूर रहने में ही आपकी भलाई है। इस अवधि में नौकरीपेशा जन लाभान्वित हो सकते हैं। इस समय आपकी आर्थिक तंगी समाप्त होगी। धनागमन प्रचुर मात्रा में होगा जो आपको अपने कार्यक्षेत्र में विस्तार के नए अवसर तलाशने में मदद करेगा। घरेलू जीवन सामान्य रुप से चलता रहेगा। सामाजिक व जनसेवा के कार्यों में आप बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकते हैं। आप सामाजिक कार्यों के लिए चंदा इत्यादि भी दे सकते हैं। आपका दाम्पत्य जीवन इस अवधि में काफी शानदार रहने की सम्भावना है। जीवनसाथी के साथ किसी रोमांचक स्थल की सैर पर आप निकल सकते हैं। आप दोनों का भावनात्मक लगाव बढ़ेगा जिसके चलते आप उनके लिए कुछ कीमती उपहार भी ख़रीद सकते हैं। प्रेम जीवन में आपके साथ विश्वासघात होने की प्रबल संभावनाएं हैं। आपके क़रीबी आपके प्रेम संबंधों को तोड़ने की साज़िश रच सकते हैं। सतर्क रहना बेहतर होगा। आप अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए कसरत और योग पर ध्यान केंद्रित करेंगे। जो जातक नित्य ही प्रॉपर डाइट का अनुसरण करते हैं उन्हें कोई तकलीफ़ नहीं होगी।

उपाय- हनुमान जी पर सिंदूर का चोला चढ़वाना आपके लिए उन्नतिकारक रहेगा।

अगस्त 2017 :

नौकरीपेशा लोगों के लिए यह अच्छा समय रहेगा। आपके प्रमोशन होने के आसार रहेंगे। ऑफिस में आपको सम्मानित किया जा सकता है। उच्च अधिकारियों व अधीनस्थों का सहयोग आपको मिलता रहेगा। यदि आप साझेदारी में कोई व्यापार कर रहे हैं तो आपको लाभ मिलने के संकेत हैं। माह की शुरुआत में आमदनी बढ़ तो सकती है। लेकिन कुछ घरेलू ख़र्चे भी आपके सामने आ सकते हैं। किसी आर्थिक मामले को लेकर आप थोड़े असंतुष्ट रह सकते हैं। इस समय आपकी छोटी-बड़ी यात्राएं लगीं रह सकती हैं। जिसके चलते आप परिवार को अधिक समय नहीं दे पाएंगे। दाम्पत्य जीवन बहुत ही शानदार रहने की संभावना है। जीवनसाथी के साथ आप किसी ख़ूबसूरत स्थल पर बार-बार जा सकते हैं। यह महीना आपको प्रेम के अलग-अलग रुपों के दर्शन करा सकता है। इस अवधि में आपका प्रेमी भी आपकी भावनाओं की कद्र करेगा। माह के मध्य से प्रेम में कोई कमी नहीं रहेगी लेकिन ज़बानी जंग से आपको बचना होगा। स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी समस्या के अलावा सेहत के बारे में ज्यादा सोच-विचार करने की ज़रुरत आपको नहीं पड़ेगी। अगर आपको उच्च रक्तचाप व मधुमेह की समस्या है तो बस उस पर ध्यान दें।

उपाय- मांस, मदिरा, हिंसा, पर-पीड़ा, निंदा का त्याग करना आपके लिए बेहतर रहेगा।

सितम्बर 2017 :

इस महीने आपकी नौकरी में बदलाव हो सकता है। आपको अपने कार्यक्षेत्र में बड़ी सफलता मिलने के आसार हैं। कुछ लोग काम-धंधे के चलते विदेश यात्रा कर सकते हैं। इस अवधि में सही व समय पर निर्णय लेना आपके आर्थिक लाभों में वृद्धि करेगा। अपनी रचनात्मक कुशलता का प्रयोग आप व्यावसायिक क्षेत्र में करेंगे। विदेश स्थानों से आपको धन लाभ होने के संकेत हैं। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय थोड़ा संघर्षमय रह सकता है। इस दौरान घरेलू सदस्यों मेंआपको तालमेल की कमी आपको नज़र आ सकती है।  दाम्पत्य जीवन के लिए समय ज्यादा अनुकूल प्रतीत नहीं हो रहा है। जीवनसाथी को सेहत से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। इस दौरान उनके स्वभाव में उग्रता भी संभव है। प्रेम प्रसंगों के लिए समय उत्साहजनक रहने वाला है। नए लोगों के साथ नज़दीकियां बढ़ने की संभावना है जिससे आपके मन में रोमांच पैदा होगा। सेहत के लिहाज से यह समय मिलाजुला रहने की उम्मीद है। अत्यधिक भागदौड़ होने के कारण आपको बैचैनी का अनुभव हो सकता है। साहसिक अथवा जोख़िम भरे कार्यों में चोट न लगे इस बात का विशेष ध्यान रखें।

उपाय- अपने सगे अथवा चचेरे भाइयों के प्रति मन में मैल न रखना व अपशब्द कहने से बचना आपके लिए हितकारी होगा।

अक्टूबर 2017 :

इस महीने कार्यक्षेत्र में साथी-सहयोगियों व बड़े अधिकारियों से आपको तालमेल बिठाकर चलना होगा वरना नौकरी भी सकती है। बिज़नेस में कोई बड़ा आर्थिक मुनाफ़ा आपको मिलने के संकेत हैं। व्यापार को लेकर आप लंबी दूरी की यात्राएं कर सकते हैं। आर्थिक मामलों के लिए यह अवधि सर्वश्रष्ठ हो सकती है। व्यापार को लेकर किया गया कोई भी निवेश आपको अच्छा लाभ प्रदान करेगा। घरेलू तौर पर यह समय आपके लिए शुभ संकेत कर रहा है। धार्मिक गतिविधियों से जुड़े कुछ ख़र्चे संभव हैं। घर में नया फर्नीचर आ सकता है। वाहन की ख़रीददारी का योग भी है। दाम्पत्य जीवन के लिए समय शुभ दिखता है। जीवनसाथी की सूझबूझ व समझदारी भरे व्यवहार से आपकी प्रसन्नता में वृद्धि होगी। प्रेम जीवन के लिए यह समय अच्छा रहेगा। आपके व्यक्तित्व से प्रभावित होकर अन्य लोग आकर्षित होंगे और विपरीत लिंग के जातक आपके साथ दोस्ती करने के लिए उत्सुक रहेंगे। आपकी सेहत अच्छी रहने के संकेत हैं। बस जो लोग शुगर के रोगी हैं उन्हें खान-पान में विशेष सावधानी रखने की जरुरत होगी।

उपाय- मीठे चावल बनाकर ग़रीबों में बंटवाना आपके लिए लाभकारी रहेगा।

नवम्बर 2017 :

इस माह नौकरी में आपको कम मेहनत से अधिक लाभ होगा। कार्यक्षेत्र को लेकर की गई लंबी दूरी की यात्राएं आपके लिए लाभदायक रहेंगी। विदेश से जुड़ा बिज़नेस करने वाले लोगों को अच्छा धन लाभ मिलने के संकेत हैं। व्यापार को लेकर आप लोन भी ले सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति उतार-चढ़ाव से भरी हो सकती है। बे-फ़िजूल के ख़र्चों से बचने में ही आपकी भलाई है। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़ा काम करने वाले लोगों को बड़ा निवेश नहीं करना चाहिए। घरेलू जीवन के लिए यह समय थोड़ा समस्याकारक रहेगा। पारिवारिक सदस्यों में मनमुटाव रह सकता है। दाम्पत्य जीवन के लिए यह अवधि ज्यादा अनुकूल नज़र नहीं आ रही है। आपके वैवाहिक संबंधों में मधुरता कुछ कम हो सकती है। प्रेम-प्रसंगों के लिए भी समय सही नहीं है। जो लोग किसी को पसंद करते हैं और उनके सामने प्रेम प्रस्ताव रखने की सोच रहे हैं, उन्हें फिलहाल रुक जाना चाहिए। सेहत की दृष्टि से यह समय अच्छा रहेगा। अपने आप को फिट रखने के लिए आप जिम या एरोबिक्स का सहारा ले सकते हैं।

उपाय- किसी भी कार्य से बाहर जाते वक्त मस्तक पर लाल टीका लगाकर जाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

दिसम्बर 2017 :

इस माह नौकरी में आपको प्रमोशन मिलने के आसार हैं। वर्तमान बिज़नेस को आप और मज़बूत बनाने की कोशिश करेंगे। आपके यह प्रयास सफल भी रहेंगे। आपकी आर्थिक तंगी खत्म होगी। आप प्रचुर मात्रा में धन कमाएंगे। छात्रों को पढ़ाई में मुश्किलें आएगी। घरेलू जीवन के लिए यह समय नीरस हो सकता है। परिवार में लोगों के बीच तनातनी का माहौल पैदा होगा। माता, संतान व जीवनसाथी का स्वास्थ्य इस अवधि में थोड़ा ख़राब रह सकता है। आपका दाम्पत्य जीवन इस अवधि में काफी बेहतर रहने की संभावना है। जीवनसाथी के साथ किसी रोमांचक स्थल की आपकी ख़ुशियों को दुगना कर सकती है। आपके क़रीबी आपके प्रेम संबंधों को तोड़ने की साज़िश रच सकते हैं। इसलिए प्रेम जीवन को लेकर सतर्क रहें। अपनी वाणी पर संयम रखें एवं नए संबंधों की शुरुआत करने में कोई जल्दबाज़ी न करें। सेहत ठीक रहेगी बस संयमित दिनचर्या व जीवनशैली अपना कर आप अपने आपको और बेहतर रखने की कोशिश करते रहें। आप मौसमानुसार भोजन का सेवन करें और कोशिश करें कि गरिष्ठ भोजन कम ही लें।

उपाय- पक्षियों को मीठा खिलाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

Add Comment

Click here to post a comment

नयी पोस्ट आपके लिए