राशिफल 2017

मीन राशिफल 2017

 

जनवरी 2017 :

इस माह आप कम मेहनत से ज्यादा लाभ उठा पाएंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। नौकरी में आपको प्रमोशन व मान-सम्मान प्राप्त होने की उम्मीद रहेगी। आपका बिज़नेस इस अवधि में रफ़्तार पकड़ सकता है। आर्थिक तौर पर आपको थोड़ा सावधान रहने की ज़रुरत होगी। आपका ख़र्चा कुछ बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने ख़र्चों को कंट्रोल में रखें। इस समय बड़े भाई या मित्रों का आपको पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। आप अपने परिवार को पूरा समय दे पाएंगे। बच्चों व जीवनसाथी के साथ किसी रोमांचक या ख़ूबसूरत जगह की सैर भी संभव रहेगी। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय ख़ुशियों भरा हो सकता है। इस माह आपका पार्टनर आपको पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा व हर कार्य में आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा। प्रेम प्रसंगों के मामले में भी आप भाग्यशाली रहने वाले हैं। इस समय आप पाएंगे कि आपके प्रेमी का रुझान आपकी तरफ कुछ अधिक ही है। सेहत के लिहाज से यह समय काफी बेहतरीन रह सकता है। आप अपने अंदर एक अदभुत ऊर्जा, साहस व उत्साह महसूस करेंगे।

 

उपाय- साधु अथवा गुरु को पीले या भगवे वस्त्र पाँव छूकर भेंट करना आपके लिए श्रेष्ठ है।

 

 फरवरी 2017 :

इस महीने आपकी संघर्षक्षमता बढ़ जाएँगी। आप अपने कार्यक्षेत्र में जमकर मेहनत करेंगे। कुछ लोगों की नौकरी में बदलाव या प्रमोशन होने से तरक़्क़ी संभव है। अगर आप शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी में सावधानीपूर्वक निवेश करें तो इस माह अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते हैं। आर्थिक स्तर पर यह समय आपके लिए काफी बेहतरीन साबित हो सकता है। आप निज प्रयासों से अच्छा धन कमाने में सफल रहेंगे। घरेलू जीवन के लिए यह समय काफी शुभ दिख रहा है। पारिवारिक ख़ुशियों में चार चाँद लग सकते हैं। आमोद-प्रमोद के क्रियाकलापों में आपके व्यस्त रहने की सम्भावना है। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय मिलाजुला रहेगा। आपके जीवनसाथी की आध्यात्मिक क्रियाकलापों में बढ़ावा हो सकता है। इस दौरान उनके स्वभाव में आप एक परिपक्वता महसूस करेंगे। इस अवधि में आपका प्रेम पूरी तरह परवान चढ़ेगा। अपने प्रेमी के रवैये व सहयोग से आपकी प्रसन्नता में बढ़ोतरी होगी। आप दोनों को कुछ खूबसूरत स्थल पर घूमने के मौके मिल सकते हैं। सेहत के लिहाज से यह समय सबसे बेहतरीन हो सकता है। एक साथ कई कामों को अंजाम देने की क्षमता भी इस दौरान आपमें मौजूद रहेगी।

उपाय- साबुत हल्दी बहते जल में प्रवाहित करना आपके लिए श्रेष्ठ है।

 

 मार्च 2017 :

इस माह व्यापार में आपको ज़बरदस्त मुनाफ़ा होने की उम्मीद रहेगी। आप अपने बिज़नेस को विदेशी स्रोतों से जोड़ सकते हैं। व्यापार को लेकर आपकी विदेश यात्राएं करने के भी योग बने हुए हैं। मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी कर रहे जातकों को अच्छे अवसर प्राप्त होने के योग हैं। शेयर बाजार, कंसल्टेंसी, सट्टा-बाजार आदि तेजी से कमाई करवाने वाले क्षेत्रों से आप अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते हैं। आर्थिक मामलों के लिए यह समय शुभ रहेगा। आप अपने निज प्रयासों से धन कमाने में सफल रहेंगे। छात्रों को मनचाहे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। घरेलू जीवन के लिए यह समय थोड़ा परेशानी भरा दिख रहा है। किसी पारिवारिक चिंता के कारण आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय काफी श्रेष्ठ साबित हो सकता है। आपका व जीवनसाथी का आध्यात्मिक स्तर ऊँचा रहेगा। प्रेम प्रसंगों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहने की संभावना है। अगर प्रेम सम्बन्धों में पहले से ही कोई मन-मुटाव चल रहा है तो इस समय उसमे सुधार आएगा। सेहत बढ़िया रहने के आसार हैं। यदि आप पहले से ही बीमार चल रहे हैं तो इस दौरान आपकी तबियत में आश्चर्यजनक रुप से सुधार होगा।

उपाय- पीला रुमाल जेब में रखना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :
 अप्रैल 2017 :

इस महीने नौकरी के चलते आपकी विदेश जाने की संभावना रहेगी। बिज़नेस में सोच-समझकर निवेश करना आपके लिए सही होगा क्योंकि हानि होने की आशंका बनी हुई है। आर्थिक मामलों के लिए यह माह अनुकूल नज़र आ रहा है। धन कमाने के लिए आप अपनी क्षमता से बाहर जाकर प्रयास करने की कोशिश करेंगे। छात्रों की शिक्षा सामान्य रुप से चलती रहेगी। घरेलू जीवन के लिए यह समय मंगलकारी नज़र आ रहा है। दोस्तों के साथ किसी आनंददायक स्थल की सैर का मज़ा भी आप उठाने वाले हैं। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय सोच-समझकर चलने वाला रहेगा। संभावना है। किसी भी तरह की बहसबाज़ी से बचना ही आपके लिए श्रेयकर रहेगा वरना अलगाव भी हो सकता है। प्रेम विषयों के लिए आप कुछ अधिक ख़र्च कर सकते हैं। आपके बीच उपहारों का लेन-देन संभव है। एक-दूसरे को जीवनसाथी के रुप में अपनाने के लिए अगर आप प्रस्ताव रखेंगे तो आपको सकारात्मक उत्तर प्राप्त हो सकता है। सेहत की दृष्टि से यह समय आपके लिए नाजुक़ रह सकता है।आपको मानसिक बेचैनी बने रहने की संभावना है।

उपाय- कढ़ी चावल ग़रीबों को खिलाना आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा।

 

मई 2017 :

इस माह काम-धंधे के चलते आप अपने परिवार से दूर रह सकते हैं। अच्छे काम की बदौलत नौकरी में तरक़्क़ी होने व उच्च पद प्राप्त होने के संकेत हैं। बिज़नेस को विस्तार देने के लिए आप बैंक से ऋण ले सकते हैं। किसी नए बिज़नेस की शुरुआत के लिए यह अवधि उत्तम नज़र आ रही है। आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आपको कड़े परिश्रम से गुजरना पड़ेगा। पैसों के मामले में आँख मूंदकर किसी पर भरोसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। छात्रों की शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए यह समय प्रतिकूल नज़र आ रहा है। इस दौरान आप अपने निवास स्थल में बदलाव कर सकते हैं। मित्रों व भाई-बहनों की सहायता आपको आर्थिक लाभ दे सकती है। दाम्पत्य जीवन उत्तम रूप से चलते रहने की संभावनाएं हैं। आपके व जीवनसाथी का आध्यात्मिक झुकाव बढ़ने के संकेत हैं । आपकी सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। प्रेम जीवन के लिए यह समय बढ़िया रहने के संकेत हैं। प्रेमी का पूरा सपोर्ट आपको प्राप्त होने की उम्मीद रहेगी। प्रेम प्रस्ताव रखने की इच्छुक प्रेमियों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आपकी सेहत बहुत अच्छी रह सकती है। इस अवधि में लोग आपके व्यक्तित्व से प्रभावित होकर आपकी तरफ खिंचे चले आएंगे।

उपाय- किसी ग़रीब व्यक्ति को भोजन कराना आपके लिए समृद्धि शाली रहेगा।

 जून 2017 :

नौकरी में आपकी प्रबल प्रगति होने के संकेत हैं। बिज़नेस में आपको मनचाहे नतीजे प्राप्त हो सकते हैं। व्यवसाय से संबंधित किसी भी दस्तावेज़ संबंधी प्रक्रिया में सोच-समझकर हस्ताक्षर करें। आर्थिक स्थिति लाजवाब रहने के आसार हैं। पैसा कमाने में आपको ज्यादा मुश्किलें नहीं आएँगी। छात्रों के लिए समय प्रगतिशील रहेगा। परीक्षा परिणाम उनके हक़ में रहने की संभावना है। पारिवारिक जीवन संतोषमय बना रहेगा। आपके छोटे-मोटे सभी घरेलू कार्य सरलता से पूर्ण होने के आसार हैं। जिससे आपको आत्मसंतोष की प्राप्ति होगी। वैवाहिक जीवन बहुत ही मधुर बने रहने के संकेत हैं। जीवनसाथी की सेवा व समर्पण से आपकी प्रसन्नता में बढ़ोत्तरी होगी। प्रेम जीवन के लिए यह अवधि चिंताजनक हो सकती है। प्रेमी के साथ झगड़े व अलगाव की संभावना नज़र आ रही है। किसी भी विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। सेहत की बात करें तो आप साहस व ऊर्जा से परिपूर्ण रहेंगे। बाहरी खाना व जंक फ़ूड से परहेज़ करना आपके लिए ज़रुरी होगा। जल्दबाज़ी में कार्य करने की आदत पर लगाम लगाएं वरना चोटिल भी हो सकते हैं।

उपाय- पीपल पर जल चढ़ाना आपके लिए उन्नतिकारक रहेगा।

 जुलाई 2017 :

इस महीने बिज़नेस में आपको सफलता की प्राप्ति सहज ही हो सकती है। नौकरी में आपको कोई नई ज़िम्मेदारी व पद सौंपा जा सकता है। आप कम प्रयास से अधिक लाभ पा सकेंगे। आर्थिक स्तर पर यह समय आपके लिए काफी बेहतरीन हो सकता है। आप निज प्रयासों से अच्छा धन कमाने में सफल रहेंगे। इस दौरान भाई-बहनों व मित्रों के सहयोग से आपको कोई बड़ी आर्थिक सफलता प्राप्त हो सकती है। गूढ़ विद्याओं से धन की प्राप्ति भी संभव है। अगर आप सोच-समझकर शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी में निवेश करें तो इस अच्छा मुनाफ़ा संभव है। घरेलू जीवन के लिए यह अवधि अच्छी नज़र आ रही है। परिवार के लिए आप पर्याप्त समय निकाल पाएंगे। व्यापार से जुड़े किसी दोस्त की मदद से आपकी उन्नति हो सकती है। आपका वैवाहिक जीवन काफी उम्दा रहने के संकेत हैं। जीवनसाथी के साथ किसी यादगार ट्रिप पर आप जा सकते हैं। उनकी तरफ से कोई क़ीमती उपहार आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। प्रेम प्रसंगों के लिए यह अवधि ज्यादा अनुकूल नहीं लग रही है। आपके क़रीबी ही आपके प्रेम संबंधों में बाधाएं डाल सकते हैं। आपकी तंदुरस्ती बनी रहेगी। आप अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए कसरत और योग पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

उपाय- स्कूल, हॉस्टल या अनाथ आश्रम में आर्थिक मदद, पुस्तकें या उपयोगी सामान दान करना आपके लिए उत्तम रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :
 अगस्त 2017  :

इस माह किसी नए व्यवसाय में निवेश करने से आपको बचना चाहिए। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह अवधि सुखदायी रहेगी। सरकारी कर्मचारियों को ज्यादा लाभ मिलने के संकेत हैं। आर्थिक स्तर पर आप काफी उन्नति करेंगे। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी में सोच-समझकर निवेश करना अचानक आर्थिक लाभ प्रदान सकता है। छात्रों को शिक्षा में दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक स्तर के लिए यह समय काफी शुभ दिख रहा है। इस दौरान आप बच्चों के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। इस अवधि में आपके भाई-बहन उन्नति करेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा रहने की संभावना है। जीवनसाथी की आध्यात्मिक क्रियाकलापों में इज़ाफा संभव है। उनका अधिकांश समय पूजा-पाठ व सत्संग में बीतने की संभावना है। प्रेम के मामले में आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। प्रेमी के साथ किसी रोचक स्थल की सैर पर आप निकल सकते हैं। जो जातक अविवाहित हैं उनके विवाह की बात कहीं पक्की हो सकती है। सेहत का मामला अच्छा रहने वाला है। एक साथ कई कामों को अंजाम देने की क्षमता आपमें मौजूद रहेगी। आध्यात्मिक व धार्मिक कामों में आपका मन लगा रहेगा जिसके चलते आप यात्राएं कर सकते हैं।

उपाय- कार्यक्षेत्र पर जाते समय केसर खाकर निकलना आपके लिए हितकर रहेगा।

सितम्बर 2017 :

इस महीने नौकरीपेशा लोग काम के चलते लगातार यात्राएं कर सकते हैं। बिज़नेस में ज़बर्दस्त मुनाफ़े की उम्मीद आप रख सकते हैं। आर्थिक मामलों के लिए यह समय शुभ रहेगा। पैसा कमाने के लिए आपके द्वारा किए गए प्रयास रंग ला सकते हैं। घरेलू स्तर पर यह समय आपको थोड़ा परेशान कर सकता है। माता की ख़राब सेहत आपकी चिंताएं बढ़ा सकती है। आप अपना घर बदल सकते हैं। दोस्तों से स्नेह व सहयोग आपको मिलता रहेगा। वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा।आप दोनों में परस्पर स्नेह व सहयोग की बढ़ोत्तरी होगी। प्रेम जीवन आनंददायी रहने के आसार हैं। प्रियजन के साथ आप कुछ सुकून भरे लम्हे बिता सकेंगे। जिन लोगों के प्रेम संबंधों में मनमुटाव चल रहा है उन्हें अपने रिश्तों में सुधार देखने को मिलेगा। सेहत अच्छी रहेगी। आप ख़ुद को काफी सक्रिय महसूस करेंगे। जो जातक पहले से बीमार चल रहे हैं उनके स्वास्थ्य में सुधार होने की उम्मीद रहेगी।

उपाय- पीले सूरजमुखी के फूल घर पर लगाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

अक्टूबर 2017 :

इस महीने व्यापारी अपने बिज़नेस से अच्छा लाभ कमा सकते हैं। बिज़नेस में आप कुछ बदलाव कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों की जॉब सुचारु रूप से चलती रहेगी। आर्थिक मुद्दों के लिए अवधि श्रेष्ठ साबित हो सकती है। पैसे की कमी आपको महसूस नहीं होगी। लाभ कमाने के लिए आप जो प्रयास करेंगे वे सफल रहेंगे। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आपको मशक़्क़त करनी पड़ेगी। पैतृक संपति से जुड़ा कोई विवाद आपकी चिंताएं बढ़ा सकता है। आपकी मित्र मंडली में बढ़ोत्तरी होने के स्पष्ट संकेत हैं। वैवाहिक जीवन के लिए यह समय ठीक-ठाक नज़र आ रहा है। आपके रिश्तों में ख़ुशियाँ बढ़ने के आसार हैं। प्रेम जीवन अच्छा चलेगा। प्रेमी के साथ आपकी मुलाक़ातों में वृद्धि होगी। अगर आप अपने प्रेमी को जीवनसाथी के रुप में अपनाने की सोच रहे हैं तो आपको सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। सेहत के मामले में बिलकुल लापरवाह न रहे वरना आलस्य के साथ-साथ मोटापे में भी वृद्धि हो सकती है। वाहन चलाते वक़्त सावधानी बरतना भी आपके लिए ज़रुरी होगा।

उपाय- मन्दिर या किसी धर्म स्थल पर निःशुल्क सेवा करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

नवंबर 2017 :

इस माह कार्यक्षेत्र में आप काफी ऊर्जावान बने रहेंगे। प्रॉपर्टी डीलिंग का बिज़नेस कर रहे जातकों को अच्छा लाभ मिल सकता है। अगर पैसों को आप प्रॉपर्टी के रुप इन्वेस्ट करें तो आपके लिए लाभदायक रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी। महीने के मध्य से आपको अच्छे धन कमाने के मौक़े मिलेंगे। जिससे आर्थिक समस्याएं दूर होंगी। घरेलू स्तर पर आपको तालमेल बिठाकर चलना होगा। इस दौरान आप अपने लिए कुछ नए वस्त्रों की ख़रीददारी कर सकते हैं। दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव लगे रह सकते हैं। जीवनसाथी के साथ आपके वैचारिक मतभेद रह सकते हैं। प्रेम जीवन के लिए समय बेहतर नज़र आ रहा है। प्रेमी के साथ आप किसी सुन्दर स्थल व आनंददायक भोजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। सेहत को लेकर आपको आपको सतर्कता रखनी होगी। कहीं घूमने-फिरने का कार्यक्रम बनाकर आप अपने तनाव को दूर भगा सकते हैं। जो लोग मधुमेह के शिकार हैं उन्हें अपने सेहत पर ध्यान देना होगा।

उपाय- ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः इस मंत्र का नियमित 11 बार उच्चारण करना आपके लिए लाभकारी रहेगा।

दिसम्बर 2017 :

इस महीने आपकी संघर्ष क्षमता काफी उत्तम रहेगी जिसके चलते आप अपने कार्यक्षेत्र में जमकर मेहनत करेंगे। शेयर बाज़ार व सट्टे-लॉटरी में निवेश करना धनदायी हो सकता है। व्यापारी बंधु इस अवधि में अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। पैसा कमाने के अनेक हथकंडे आप आजमाएंगे। घरेलू जीवन उत्तम चलता रहेगा। छात्रों के लिए यह अवधि मुश्किलों भरी हो सकती है। उनकी शिक्षा में बाधाएं संभव रहेंगी। वैवाहिक जीवन के लिए यह समय ख़ुशनुमा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आप किसी दर्शनीय स्थल की सैर पर जा सकते हैं। उनकी किसी महत्वपूर्ण सलाह से आपको कार्यक्षेत्र में लाभ मिल सकता है। प्रेम के मामले में आपको उलझनों से गुजरना पड़ेगा। प्रेमी अपनी मनमानी करेगा जिसके चलते रिश्तों में दरार आ सकती है। सेहत ढीली रहने के आसार हैं। एक साथ कई कामों को अंजाम देने की वजह से आप खुद को तनावग्रस्त महसूस करेंगे। योग व ध्यान के द्वारा आप मानसिक शांति पा सकते हैं।

उपाय- विष्णु जी की आराधना करना आपके लिए बेहतर रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :

 

 

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

Add Comment

Click here to post a comment

नयी पोस्ट आपके लिए