राशिफल 2017

मकर राशिफल 2017

जनवरी 2017 :

इस माह आप काफी ऊर्जावान और सक्रिय रहने वाले हैं। आपके रुके हुए कार्य इस दौरान फिर से गति पकड़ सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति काफी सशक्त रहने की सम्भावना है। नौकरपेशा व व्यापारियों की प्रगति होती रहेगी। लेकिन शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी में निवेश न ही करें तो बेहतर होगा। छात्रों के स्वास्थ्य और शिक्षाको लेकर यह समय अनुकूल नहीं कहा जा सकता। स्वास्थ्य और शिक्षा को लेकर यह समय अनुकूल नहीं कहा जा सकता। उनकी पढ़ाई में अवरोध या रुकावटों का आना संभव है। पारिवारिक जीवन में शांति बनाए रखने के लिए आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। आपके लिए सबसे बेहतर यही होगा कि वाणी का दुरुपयोग करने से बचें। आप स्वयं किसी लंबी धार्मिक यात्रा पर निकल सकते हैं या किसी धार्मिक संस्थान से जुड़ सकते हैं। इस अवधि में आपका वैवाहिक जीवन सौहार्दपूर्ण बीतेगा। प्रेम प्रसंगों के लिए यह समय थोड़ा संभलकर चलने का होगा। बेवजह प्रेमी से उलझना आपके रिश्तों में खटास पैदा कर सकता है। वैसे तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मगर काम के साथ-साथ सेहत का ख़याल रखना भी आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए।

उपाय- सात मुखी रुद्राक्ष धारण करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

फरवरी 2017 :

इस माह नौकरी के चलते आप यात्राएं कर सकते हैं। विदेशी स्रोतों से जुड़ा बिज़नेस करने वाले व्यापारी अच्छा लाभ कमा सकते हैं। आर्थिक तौर पर यह समय आपके लिए फूंक-फूंक कर कदम रखने वाला होगा। आपके ख़र्चे बढ़ने संभव हैं। छात्रों की शिक्षा उत्तम रहेगी और वे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेशगमन कर सकते हैं। परिवार में किसी सदस्य का स्वास्थ्य ख़राब रहने से आपका धन ख़र्च होने की संभावनाएं रहेंगी। वैवाहिक जीवन के लिए यह समय मिला-जुला रह सकता है। जीवनसाथी को अपने कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि मिलने से आपकी ख़ुशियों में वृद्धि होना संभव है। उन्हें कोई बड़ा मान-सम्मान, प्रमोशन व प्रतिष्ठा हासिल होने की संभावनाएं हैं। प्रेम जीवन के लिए यह समय काफी ख़ुशनुमा रहने की उम्मीद है। इस दौरान आप दोनों का तालमेल काफी अच्छा रहेगा। प्रेम में दिन-प्रतिदिन बढ़ोत्तरी होती हुई आप महसूस करेंगे। इस अवधि में स्वास्थ्य को लेकर आपको बेहद सतर्क रहना होगा। आपके अंदर क्रोध की अधिकता व चिड़चिड़ापन संभव है।

उपाय- काले घोड़े की नाल से बना छल्ला पहनना आपके लिए उत्तम रहेगा।

मार्च 2017 :

इस माह आपकी नौकरी में परिवर्तन संभव है। ट्रांसफर आदि होने की संभावनाओं से भी इंकार नहीं किया जा सकता। व्यापार में आपको विदेशी स्रोतों से धन लाभ के संकेत हैं। नौकरी में आपको बड़ी सफलता मिलने के संकेत हैं। प्रमोशन या उच्च पद की प्राप्ति होने से आपको आर्थिक मदद मिल सकती है। संगीत, नाटक, वाहन, विदेशी व महंगी एंटीक वस्तुएं से जुड़ा व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफ़ा होने के संकेत हैं। आर्थिक तौर पर यह माह आपके लिए सावधानी रखने वाला होगा। अचानक धन लाभ व हानि होने के आसार हैं। छात्रों की पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी जिससे उन्हें पूर्ण सफलता मिलेगी। किसी मित्र की सलाह कार्यक्षेत्र में आपको सफलता दिला सकती है। दाम्पत्य जीवन के लिहाज से यह समय सर्वश्रेष्ठ रह सकता है। जीवनसाथी को अपने कार्यक्षेत्र में आपार सफलताएं मिलने से आपकी ख़ुशियाँ दुगनी होने के चांस हैं। प्रेम जीवन के मामले में भी यह समय काफी आनंददायक रहेगा। तन्हा लोगों का जीवन प्रेम से सराबोर होने की सम्भावना रहेंगी। सेहत के लिहाज से यह समय आपके लिए समस्याकारक हो सकता है। नेत्र, मुख, पैर आदि से जुड़े रोग आपकी तकलीफ़ बढ़ा सकते हैं।

उपाय- तेल में तले पकौड़े कौवों को खिलाना आपके लिए अच्छा रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :
अप्रैल 2017 :

इस महीने नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि हाथ लग सकती है। मीडिया, मार्केटिंग, सेल्स से जुड़े लोगों को अधिक फ़ायदा मिलने और वेतन वृद्धि होने के आसार हैं। विदेशी वस्तुओं से जुड़े बिज़नेस से आप ज्यादा लाभ कमाएंगे। आर्थिक तौर पर यह माह आपके लिए सतर्क रहने का है। जल्दबाज़ी में किये गए निवेश के फैसले आगे चलकर नुक़सानदेह साबित हो सकते हैं। छात्रों को अपने शिक्षकों व अभिभावकों का पूरा सहयोग मिलेगा। घरेलू जीवन के लिए यह समय मिला-जुला रहने वाला है। आपकी ऋण लेने की संभावनाएं भी बन रही हैं। वैवाहिक जीवन के लिए समय उत्तम रहेगा। जीवनसाथी से आपका भावनात्मक लगाव दिन-प्रतिदिन बढ़ेगा। प्रेमी से आपके संबंध बहुत ही मधुर रहेंगे। यदि आप किसी को पसंद करते हैं तो उसके सामने अपने प्रेम का इज़हार करने का यह उचित समय है। सेहत को लेकर यह समय थोड़ा सचेत रहने का है। इस अवधि में अधिक क्रोध करने से आपको बचना चाहिए। अपने निर्णय स्वयं लेने के चलते आप पर दबाव थोड़ा अधिक रहेगा।

उपाय- काली उड़द, काले तिल, और नारियल जल में बहाना आपके लिए अच्छा है।

मई 2017 :

नौकरीपेशा वालों के लिए यह समय फलदायी रहेगा। अगर आप नई नौकरी की तलाश में हैं इस अवधि में आपको सफलता मिल सकती है । बिज़नेस करने वालों के लिए यह अवधि नीरस रह सकती है। निवेश को लेकर की गई जल्दबाज़ी नुक़सानदेह हो सकती है। घरेलू जीवन के लिए यह अवधि सोच-समझकर आगे बढ़ने वाली रहेगी। माता का स्वास्थ्य ख़राब रहने की आशंका है। मित्रों के साथ आप किसी धार्मिक यात्रा पर निकल सकते हैं। कला, मैनेजमेंट व टेक्निकल विषयों से जुड़ी शिक्षा ले रहे विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है। वैवाहिक जीवन उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने की संभावना है। प्रेम जीवन के लिए यह अवधि काफी शुभ रहेगी। लेकिन अपनी भाषा का आपको संयम से प्रयोग करना होगा। स्वास्थ्य मिलाजुला रहेगा। आँख, अनिद्रा व मुँह के रोग आपकी समस्या बढ़ा सकते हैं। मनोरंजन के साधनों में आपके लगे रहने की संभावना है। कार्यक्षेत्र से छुट्टी लेकर आप परिवार के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं।

उपाय- घर में तिल के तेल का दीपक जलाना आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा।

जून 2017 :

इस महीने विदेशी स्रोतों से आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है। शेयर बाजार व सट्टे-बाजारी से जुड़ा बिज़नेस आपको अच्छा फ़ायदा दे सकता है। पैसा कमाने के लिए यह अवधि अनुकूल रहेगी आपको आय के नए साधन मिलने के आसार हैं। इस दौरान किसी शुभ कार्य में आपका पैसा ख़र्च होने की संभावना है। आर्थिक निवेश को लेकर अगर आप किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें तो आपको अच्छा लाभ मिलने के आसार हैं। शिक्षा के लिहाज से छात्रों के लिए यह समय संघर्षमय रहेगा। मित्रों व भाई-बहनों से आपके संबंध उत्तम रहने की संभावना है। अचानक कोई अच्छा समाचार मिलने से आपकी ख़ुशियों में वृद्धि हो सकती है। वैवाहिक जीवन के लिए यह अवधि समस्यापूर्ण हो सकती है। जीवनसाथी से आपके विचार अधिक मेल नहीं खाएंगे। प्रेम जीवन के लिए यह समय मिलाजुला हो सकता है। किसी के सामने अपना प्रेम प्रस्ताव न रखें क्योंकि आपको नकारात्मक उत्तर मिलने के आसार हैं। इस माह आपका स्वास्थ्य कुछ प्रतिकूल रहने के संकेत हैं। खान-पान में संयम बरतना आपके लिए आवश्यक रहेगा।हेल्थी डाइट व नियमित व्यायाम से आप ख़ुद को फिट रख सकते हैं।

उपाय- सार्वजनिक प्याऊ लगवाना आपके लिए शुभ रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :
 जुलाई 2017 :

इस माह संचार, मीडिया, मार्केटिंग व प्रॉपर्टी डीलिंग आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों को अच्छा लाभ पहुँचने के आसार हैं। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से पैसा कमाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जो जातक विदेश में नौकरी कर रहे हैं उनकी इस दौरान काफी उन्नति होने की संभावना है। आर्थिक मामलों में सोच-समझकर निर्णय लेना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। इस अवधि में आपके ख़र्चे बढ़ने के आसार हैं। किसी पारिवारिक सदस्य की ख़राब सेहत आपके ख़र्चे बढ़ा सकती है। छात्रों को शिक्षा में पूर्ण सफलता मिलने की संभावना रहेगी। पारिवारिक जीवन के मामले में यह समय ठीक-ठाक रहने के आसार हैं। इस अवधि में आप किसी धार्मिक संस्था से जुड़ सकते हैं अथवा किसी आध्यात्मिक गुरु का सानिध्य भी प्राप्त हो सकता है। दोस्तों की मदद आपको मिलती रहेगी और किसी क़रीबी मित्र की मदद से आपकी बिज़नेस में उन्नति हो सकती है। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय मिलाजुला रहने के आसार हैं। जीवनसाथी को अपनी नौकरी में कोई बड़ी सफलता प्राप्त हो सकती है। इस समय उनके स्वभाव में क्रोध की अधिकता रह सकती है। इसलिए आपको साथ बेहद शांति व संयम से पेश आना होगा। प्रेम प्रसंगों के लिए यह अवधि बेहतरीन हो सकती है। आप दोनों किसी आनंदायक स्थल की सैर पर जा सकते हैं अथवा किसी अच्छे रेस्तरां में भोजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। सेहत को लेकर यह समय कुछ शुभ संकेत नहीं कर रहा है। वाहन चलाते वक़्त आपको सावधान रहना होगा।

उपाय- जीवन में उन्नति हेतु धार्मिक विचार, ईश्वर पर आस्था और परोपकार की भावना को बढ़ाएं।

 अगस्त 2017 :

इस माह नौकरी में आपको तरक़्क़ी करने के अच्छे अवसर मिल सकते हैं। बिज़नेस में आपको आश्चर्यजनक रूप से प्रगति करने के कई मौक़े प्राप्त होंगे। किसी नए व्यवसाय में किया गया निवेश आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। आर्थिक स्थिति के लिए यह अवधि काफी अनुकूल नज़र आ रही है। जिन लोगों का बिज़नेस विदेशी स्रोतों से जुड़ा हुआ है वे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सट्टे व लॉटरी से धन की प्राप्ति हो सकती है। छात्रों को शिक्षा में कोई बड़ी उपलब्धि मिलने के आसार हैं। घरेलू जीवन के लिए यह अवधि उत्तम रहेगी। संतान को बड़ी सफलता मिलने से आपकी प्रसन्नता में इज़ाफा हो सकता है। किसी मित्र से आपको आर्थिक मदद भी संभव है। दाम्पत्य जीवन सुखपूर्वक बीतने के संकेत हैं। प्रेम जीवन के लिए समय अच्छा दिखाई दे रहा है। प्रेमी के साथ मुलाक़ातें कुछ अधिक रहेंगी। सेहत बढ़िया रहेगी। कुछ लोगों को आँखों व पैरों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। योग व ध्यान का अभ्यास करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

उपाय- काले चमड़े के जूते पहनना आपके लिए उन्नतिकारक रहेगा।

सितम्बर 2017 :

इस अवधि में नौकरी में आपकी उन्नति होगी। वस्त्रों से जुड़ा कार्य, रंग-मंच, सिनेमा, कला, संगीत, नाटक, वाहन, विदेशी व महंगी एंटीक वस्तुओं से जुड़ा व्यापार करने वाले व्यापारी अच्छा लाभ कमा सकते हैं। आर्थिक मामलों के लिए यह अवधि थोड़ा सतर्क रहने वाली रहेगी। आपको अचानक धन लाभ व हानि दोनों होने की संभावना है। इन्वेस्टमेंट करते वक़्त सचेत रहें और जल्दबाज़ी में कोई भी निवेश करने से बचना ही आपके लिए बेहतर होगा। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय ठीक-ठाक रहने की संभावना है। छात्रों की शिक्षा में पर्याप्त उन्नति होने के संकेत हैं। वैवाहिक जीवन के लिए यह अवधि काफी शुभ रहने के आसार हैं। जीवनसाथी को अपने प्रोफेशन में अच्छी उपलब्धि मिलने की संभावनाएं हैं। आपका पार्टनर आपको हर काम में पूरे मन से सपोर्ट करेगा। प्रेम जीवन के लिए यह अवधि काफी शानदार रह सकती है। प्रेमी से मिलने-जुलने के अनेक मौक़े आपको मिलते रहेंगे। जो लोग अकेले हैं उनके जीवन में प्रेम का फूल खिल सकता है। सेहत का मामला अच्छा रह सकता है।आँखें, मुँह और पैरों से जुड़े रोग कुछ लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। अगर आप वाहन चलाते हैं तो देख-संभल कर उसका प्रयोग करना आपके लिए बेहतर होगा।

उपाय- जीवन में उन्नति के लिए सुबह घर के प्रवेश द्वार को जल से साफ़ करें।

अक्टूबर 2017 :

इस महीने नौकरी में आप अपने विरोधियों को पछाड़कर आगे बढ़ेंगे। बड़े अधिकारियों का हाथ आपके ऊपर रहेगा। बिज़नेस में लाभ-हानि दोनों की संभावना नज़र आ रही है। आर्थिक मुद्दों के लिए यह माह अनुकूल नज़र आ रहा है। इस अवधि में आप काफी धन कमा सकते हैं। किसी नए बिज़नेस में हाथ आज़माने की भी आपकी पूरी कोशिश रहेगी। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय अच्छा रहेगा। घरेलू जीवन सुखपूर्वक बीतने के आसार हैं। समाज में आपकी शोहरत, मान-सम्मान व प्रतिष्ठा बढ़ने की संभावना है। दाम्पत्य जीवन को लेकर आपको सतर्क रहना होगा। जीवनसाथी के साथ आपके वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। विवादास्पद स्थिति को पैदा होने से रोकना आपके लिए बेहतर रहेगा। प्रेम प्रसंगों के लिए यह अवधि उत्तम रहने के संकेत हैं। इस समय आपका प्रेमी क्रोध कुछ अधिक करेगा। जिन लोगों की शादी की बात चल रही है उन्हें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आप घूमने-फिरने व मौज-मस्ती करने में व्यस्त रहेंगे।

उपाय- काली चींटियों को आटा डालना आपके लिए शुभ रहेगा।

नवंबर 2017 :

इस माह नौकरी में आपको मान-सम्मान व कोई बड़ा पद प्राप्त हो सकता है बस अपने सहयोगियों व बड़े अधिकारियों से बना कर चलें। कुछ लोग अपनी नौकरी में बदलाव कर सकते हैं। जिन जातकों का बिज़नेस विदेश से जुड़ा है उन्हें अच्छा मुनाफ़ा मिलने की संभावनाएं हैं। पैसा कमाने के लिए यह समय बहुत बढ़िया रहने के आसार हैं। जिस काम में आप निवेश करेंगे उससे अच्छी धन प्राप्ति हो सकती है। घरेलू जीवन सुखद रहेगा। आप अपने कुछ ज़रुरी कार्यों को निपटाने के लिए धन ख़र्च कर सकते हैं। जीवनसाथी की मदद से भी आपकी आर्थिक उन्नति संभव है। उच्च शिक्षा व रिसर्च संबंधी पढ़ाई से जुड़े विद्यार्थियों को मनमाफ़िक परिणाम मिल सकते हैं। पारिवारिक जीवन सुचारु रूप से चलता रहेगा। किसी ख़ास दोस्त की मदद आपको व्यापार में फ़ायदा दिलवा सकती है। वैवाहिक जीवन की गाड़ी डगमगाने के संकेत हैं। जीवनसाथी के साथ व्यवहार करते वक़्त आपको शांति व धैर्य से काम लेना होगा। प्रेम जीवन के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण रहेगा। प्रेम प्रस्ताव रखने की जल्दबाज़ी करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस महीने आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव लगे रह सकते हैं। इसलिए स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें। ज़रुरत पड़ने पर डाक्टरी सलाह लेने से भी न चूकें।

उपाय- रामचरितमानस के सुन्दरकाण्ड का पाठ करना आपके लिए बहुत लाभदायक रहेगा।

दिसम्बर 2017 :

इस माह नौकरी से संबंधित आप विदेश यात्रा कर सकते हैं। बिज़नेस में आपकी आश्चर्यजनक रूप से उन्नति होने के संकेत हैं। आर्थिक मामलों में सोच-समझकर निर्णय लें। वैसे अगर आप सावधानी के साथ निवेश करें तो फॉरेन रिसोर्सेज से जुड़ा व्यापार करने वाले लोगों को अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है। आपका घरेलू जीवन काफी सुखमय रहने के आसार हैं। इस अवधि में नया घर ख़रीद सकते हैं। आपकी माता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा मगर पिता को अपने सेहत का ख़याल रखना होगा। दाम्पत्य जीवन मिलाजुला रहने के आसार हैं। जीवनसाथी अपने कार्यक्षेत्र में नई बुलंदियाँ छू सकता है। इस दौरान वे थोड़े चिड़चिड़े भी रह सकते हैं। प्रेम जीवन सुकून भरा रहेगा। प्रेमी का साथ आपकी प्रसन्नता में बढ़ोत्तरी करेगा। सेहत को लेकर लापरवाह न बने रहें। क्रोध व चिड़चिड़ेपन को अपने ऊपर हावी न होने दें। अगर आप गाड़ी चलाते हैं तो इस अवधि में आपको सावधानी रखनी होगी। मुनासिब तो यही रहेगा कि इस समय आप वाहन का प्रयोग न करें।

उपाय- नहाने के जल में काले तिल, काली सरसों के दाने डालकर स्नान करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :

 

 

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

1 Comment

Click here to post a comment

नयी पोस्ट आपके लिए