राशिफल 2017

कुम्भ राशिफल 2017

 

जनवरी 2017 :

इस माह नौकरी व बिज़नेस में आप काफी मेहनत करने वाले हैं। आप अपने कार्य को बेहतर करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। आर्थिक तौर पर यह माह आपके लिए थोड़ी सावधानी बरतने का है। कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले आपका सोच-विचार कर लेना ठीक रहेगा। छात्रों को शिक्षा में पूर्ण सफलता मिलने की संभावनाएं नज़र आ रही हैं। पढ़ाई को लेकर वे विदेश का रुख भी कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन के लिए यह महीना थोड़ा संभल करचलने का है। पारिवारिक जीवन में शांति बनाए रखने के लिए आपको कड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। किसी भी वाद-विवाद में पड़ने की बजाय अगर आप मामलों को शांति से सुलझाएं तो आपके लिए बेहतर होगा। इस अवधि में आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य थोड़ा प्रभावित हो सकता है। अपने पार्टनर के साथ विचारों में तालमेल का अभाव भी आपको देखने को मिल सकता है। प्रेमी जोड़ों के लिए यह समय काफी उत्तम दिखाई दे रहा है। इस दौरान आप एक दूसरे को बहुत अधिक सपोर्ट करने वाले हैं जो कि आपके रिश्तों के लिए एक अच्छा संकेत हैं। आपकी सेहत का मामला सामान्य रहने के संकेत हैं।

 

उपाय- काले ऊनी कंबल का दान किसी ग़रीब व्यक्ति को करें।

 

फरवरी 2017 :

इस महीने अपने कार्यक्षेत्र में आप जी-तोड़ परिश्रम करेंगे। आपको अनेक स्रोतों से लाभ प्राप्त होने की सम्भावना रहेगी। आपके बिज़नेस में कोई परिवर्तन हो सकता है। इससे जुड़ी यात्रा भी आप कर सकते हैं। व्यापार में आपको विदेशी स्रोतों से लाभ संभव है। आर्थिक मामलों के लिए यह समय काफी श्रेष्ठ रह सकता है। अनेक स्रोतों से धन कमाने के अवसर आपको मिल सकते हैं। कुछ लोगों को आध्यात्मिक क्रियाकलापों से भी धन प्राप्त होने के संकेत हैं। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय मिला-जुला रह सकता है। परिवार में मतभेद या तनाव उत्पन्न होने के संकेत हैं। इस दौरान किसी सदस्य को अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। दाम्पत्य जीवन के लिए यह माह थोड़ा सावधानी रखने का है। राहु का सप्तम भाव से गोचर आपके सम्बन्धों में खटास लाने के लिए काफी है। इसलिए जहाँ तक हो सके वाणी पर संयम बरतें। प्रेम सम्बन्धों के लिए यह समय काफी अच्छा हो सकता है। इस दौरान आपकी उनसे पर्याप्त मुलाकातें होंगी। इस माह वैसे तो आप काफी ऊर्जावान व सक्रिय बने रहेंगे परन्तु ज्यादा कार्य करने से आपको मानसिक तनाव व चिड़चिड़ापन होने की सम्भावना है।

उपाय- नशेबाज़ी से दूर रहना आपके लिए बेहतर होगा।

 

मार्च 2017 :

इस महीने नौकरी के लिए अत्यंत शुभ संकेत है। पैसे कमाने के विभिन्न स्रोत आपको प्राप्त होंगे। बिज़नेस में सोच-समझकर निवेश करना अच्छा धन लाभ दे सकता है। साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति भी दिन-प्रतिदिन मज़बूत होने की संभावना रहेगी। छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में फ़ायदा मिलेगा। पारिवारिक स्तर पर यह माह आपके लिए मिलाजुला हो सकता है। परिवार की सुख-सुविधाओं के लिए आप जमकर ख़र्चा कर सकते हैं। इस समय आपके भूमि-मकान-वाहन लेने के योग भी नज़र आ रहे हैं। दाम्पत्य जीवन के यह समय ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता। जीवनसाथी का स्वास्थ्य नासाज़ रह सकता है। प्रेम जीवन में ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं। प्रेमी पर शक करना अलगाव का कारण बन सकता है। इसलिए अपने स्वभाव में परिवर्तन लाना आपके लिए ज़रुरी होगा। सेहत के लिहाज से यह समय मिला-जुला रहेगा। आप अपने कार्यक्षेत्र में जी-तोड़ परिश्रम करेंगे जिसकी वजह से शारीरिक व मानसिक थकान होना लाज़मी है। इसलिए आराम को अपने जीवन में महत्व दें। वैसे कार्यक्षेत्र से छुट्टी लेकर किसी शांतिवर्धक स्थल की सैर भी आपके लिए दवा का काम करेगी।

उपाय- सरसों के तेल में अपना मुख देखकर दान करना आपके लिए लाभदायक है।

यह भी जरूर पढ़े :
 अप्रैल 2017 :

इस माह आपकी आय में इज़ाफा होगा। इनकम के नए स्रोत आपको प्राप्त होंगे। बिज़नेस में अचानक लाभ व हानि संभव रहेगी। नौकरी में आपको कुछ बड़ी उपलब्धियां प्राप्त हो सकती हैं। आर्थिक मामलों को लेकर आपको थोड़ा सचेत रहना चाहिए। पैसा कमाने के लिए आपकी भागा-दौड़ी कुछ अधिक रहेगी। आप किसी आध्यात्मिक गुरु की शरण में जा सकते हैं। परिवार पर आप ध्यान देंगे और उनको सुख सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत रहेंगे। वैवाहिक जीवन के लिए यह समय सतर्क रहने का है। किसी भी सूरत में विवादास्पद स्थिति से बचना ही आपके संबंधों के लिए बेहतर होगा। प्रेम जीवन के लिए यह माह अनुकूल रहेगा। प्रेमी के साथ आप कम्युनिकेशन के विविध माध्यमों से सतत बातचीत का दौर बनाए रखेंगे। सेहत की बात करें तो क्रोध की अधिकता व चिड़चिड़ापन आपको परेशान कर सकता है। जहाँ तक हो सके शांत रहने का प्रयास करें। आपको मौसम से होने वाले रोगों से बचने की सलाह है। वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतना भी आपके लिए ज़रुरी होगा।

उपाय- घर में तिल के तेल का दीपक जलाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

 

मई 2017 :

इस महीने किसी नए बिज़नेस में इन्वेस्ट करना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है। स्पा, कॉस्मेटिक, वस्त्र, फैशन, कला, संगीत, रंगमंच आदि से जिनका कार्यक्षेत्र जुड़ा हुआ है उन्हें लाभ मिलने के संकेत हैं। आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक रहने के आसार हैं। ख़र्चों में अधिकता के साथ-साथ धन कमाने के अनेक मौक़े भी आपको प्राप्त हो सकते हैं। छात्रों की शिक्षा उत्तम रहेगी। पारिवारिक स्तर पर यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहेगी। घरेलू लोगों में आपसी प्रेम बना रहेगा। आप अपनी सुख-सुविधाओं हेतु कोई महँगा उपकरण भी ख़रीद सकते हैं। इस समय भूमि-मकान लेने का योग भी बना हुआ है। वैवाहिक जीवन के लिए यह अवधि मिलीजुली रहने की संभावना है। जीवनसाथी की अपने कार्यक्षेत्र में उन्नति करने के आसार नज़र आ रहे हैं। उनके साथ आपके कुछ मतभेद संभव हैं। उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क भी रहना होगा। प्रेम जीवन के लिए यह अवधि ज्यादा अनुकूल नहीं लग रही है। आपके रिश्तों में तालमेल का अभाव रह सकता है। कुछ लोगों का अपने प्रियजन से अलगाव भी संभव है। यदि आप किसी के प्रति आकर्षित हैं तो फिलहाल अपना प्रेम प्रस्ताव उनके सामने न रखें। सेहत ज्यादा उत्तम रहने की संभावना नहीं है। आध्यात्मिकता के साथ आपके क्रोध में भी बढ़ोत्तरी संभव है।

उपाय- सुबह-शाम धीरे-धीरे शांत मन से ॐ का 28 या 108 बार उच्चारण करना आपके लिए लाभकारी रहेगा।

 जून 2017 :

इस माह टेक्निकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। नौकरीपेशा जातकों को उन्नति करने कई मौक़े मिलेंगे। बिज़नेस करने वालों की आमदनी में इज़ाफा होने के संकेत हैं। महीने के शुरुआती चरण में आपको पैसों की तंगी हो सकती है। इसलिए धन सोच-समझकर ख़र्च करना ही आपके लिए बेहतर होगा। इस अवधि में कुछ नज़दीकी लोगों से आपके बिगड़े हुए संबंध सुलझने की संभावना रहेगी और आपके कुछ नए मित्र बनेंगे। परिवार के साथ आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। संतान की उन्नति होने से आप प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। माता-पिता का पूर्ण सहयोग आपको प्राप्त होगा। पूजा-पाठ व आध्यात्मिक गतिविधियों में आपका रुझान बढ़ सकता है। वैवाहिक जीवन को लेकर आपको सचेत रहना पड़ेगा। जीवनसाथी के साथ ग़लतफ़हमियाँ उत्पन्न होने के संकेत हैं। प्रेम जीवन सामान्य रूप से चलता रहेगा। कुछ लोग अपने प्रेम में एकदम से बढ़ोत्तरी महसूस करेंगे। कुछ लोगों को सुनहरे मौक़े हाथ लग सकते हैं। आपको स्कूल या कॉलेज में कोई पसंद आ सकता है। पेट व त्वचा के रोग आपकी तक़लीफें बढ़ा सकते हैं। साफ़-सफ़ाई का ख़ास ख़याल रखें और चिंता मुक्त जीवन जीने की कोशिश करें।

उपाय- लोहे के बर्तनों का दान किसी भी ग़रीब व्यक्ति को करना आपके लिए शुभ रहेगा।

 जुलाई 2017 :

व्यापार में लाभ कमाने के लिए यह महीना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को थोड़ा सतर्क रहना होगा। बड़े अधिकारियों से तालमेल बना कर चलें वरना आपका तबादला संभव है। आर्थिक मामलों के लिए यह अवधि लाभदायक सिद्ध हो सकती है। पैसा कमाने के आपको पर्याप्त मौक़े मिलते रहेंगे। आध्यात्मिक क्रियाकलापों से जुड़े लोगों को अच्छा धन लाभ होने के संकेत हैं। शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण सफलता छात्रों का इंतजार कर रही है। घरेलू स्तर पर यह समय आपके लिए ठीक रहेगा। पारिवारिक सुख सुविधाएं जुटाने के लिए यह अवधि आपके लिए अच्छी रहेगी। माता की कोई सलाह व्यावसायिक स्तर पर आपको अच्छा लाभ दिला सकती है। दाम्पत्य जीवन के लिए यह माह थोड़ा सावधानी रखने का है। वैवाहिक जीवन उत्तम रहने की संभावना है। बस जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। इस अवधि उन्हें आपके सपोर्ट की पूरी ज़रुरत होगी। प्रेम जीवन उत्तम रूप से चलता रहेगा। इस दौरान आपकी उनसे पर्याप्त मुलाक़ातें होती रहेंगी। आप एक दूसरे के साथ कुछ बेहतर पल बिता सकेंगे। स्वास्थ्य की बात करें भौतिक वस्तुओं के प्रति आपकी रुचि कम होने की संभावना है। आपकी आध्यात्मिक गतिविधियाँ तेज होने की उम्मीद है।

उपाय- किसी भी कुत्ते को दूध पिलाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :
 अगस्त 2017 :

इस महीने नौकरीपेशा लोग अपने कार्यक्षेत्र में काफी परिश्रम करेंगे जिसका फ़ायदा उन्हें आगे चलकर मिल सकता है। व्यापार में आप कोई बदलाव कर सकते हैं जो कि अततः आपके लिए लाभदायक रहेगा। आर्थिक स्थिति काफी बेहतरीन हो सकती है। इस अवधि में आप जमकर पैसा कमा सकते हैं। विदेशी स्रोतों से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। विदेश में नौकरी कर रहे जातकों की प्रगति होने के आसार हैं। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय उत्तम रहेगा। घरेलू सदस्यों में आपसी सौहार्द की भावना पनपेगी। परिवार के साथ आप किसी अच्छे रेस्तरां में खाने का लुत्फ़ उठा सकते हैं। वैवाहिक जीवन का ख़ुशियों से भरपूर रहने की संभावना है। जीवनसाथी का आकर्षण आपकी तरफ कुछ अधिक रहेगा। प्रेम जीवन ख़ुशहाल रहने के संकेत हैं। प्रेमी इस माह आपको कोई महँगा उपहार ख़रीद कर दे सकता है। सेहत की बात करें तो आप काफी ऊर्जावान व सक्रिय बने रहेंगे। ज्यादा काम करने के कारण आपका मानसिक तनाव बढ़ने के संकेत हैं। मानसिक राहत पाने के लिए आप मित्रों के साथ वक़्त बिता सकते हैं अथवा कहीं घूमने-फिरने भी जा सकते हैं। बाहर के खाने से परहेज़ करना आपके लिए ठीक रहेगा।

उपाय- घर में नीले रंग के परदे लगवाना आपके लिए अच्छा रहेगा।

सितम्बर 2017 :

इस माह बिज़नेस में आपको कम मेहनत से ज्यादा लाभ मिलने के आसार हैं। नौकरीपेशा लोगों की उन्नति होगी और प्रमोशन होने के योग भी बने हुए हैं। आपकी आमदनी में इज़ाफा होने की संभावना रहेगी। आपकी आर्थिक स्थिति स्थिति इस अवधि में और मजबूत बनेगी। मनोरंजन, सिनेमा, डिजाइनिंग, फैशन, होटल, टेक्सटाईल आदि क्षेत्रों से जुड़े लोग अच्छा पैसा कमा सकते हैं। पारिवारिक स्तर पर यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। घर की सुख-सुविधाओं हेतु आप काफी ख़र्चा कर सकते हैं। पिता, भाई-बहनों व मित्रों की सलाह व सहयोग से आपकी उन्नति संभव रहेगी। वैवाहिक जीवन के यह अवधि ज्यादा अच्छी नहीं दिखती है। जीवनसाथी को ख़राब स्वास्थ्य से गुज़रना पड़ सकता है। प्रेम प्रसंगों के लिए भी यह महीना देख-भाल कर चलने वाला रहेगा। प्रेमी के साथ गलतफहमियाँ बढ़ने के संकेत हैं अपने रिश्तों को शक की दृष्टि से देखना अलगाव की वज़ह बन सकता है। स्वास्थ्य कुछ मिलाजुला रहेगा। ज्यादा काम करने के कारण आपको शारीरिक थकान होने की संभावना रहेगी। सेहत अच्छी रहे इसके लिए ज़रुरी है कि आराम को अपने जीवन में पर्याप्त स्थान दें।

उपाय- तले हुए काले चने ग़रीबों में बाँटना आपके लिए उन्नति कारक रहेगा।

अक्टूबर 2017 :

इस माह आपकी नौकरी में परिवर्तन होने के आसार नज़र आ रहे हैं। जो लोग नई जॉब की तलाश में हैं उन्हें इस अवधि में सफलता मिल सकती है। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़े जातक अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आर्थिक लाभ के लिए यह समय बहुत अनुकूल हो सकता है। धन कमाने के लिए आपकी भागा-दौड़ी लगी रहेगी। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय अच्छा रहेगा। संतान की सफलता आपकी ख़ुशियों को बढ़ा सकती है। हालाँकि इस दौरान उनकी सेहत नासाज़ रहने के संकेत भी हैं। घरेलू ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। वैवाहिक जीवन के लिए समय काफी सुखमय रहने की संभावना है। जीवनसाथी के साथ आप ख़ुशनुमा वक़्त बिता सकेंगे। आप दोनों में परस्पर प्रेम की वृद्धि होगी। प्रेम प्रसंगों के लिए यह समय उत्तम नहीं लग रहा है। नए प्रेम संबंधों में पड़ने से आपको बचना चाहिए। सेहत बहुत अच्छी रहने के संकेत हैं। आप जोश व ऊर्जा से ओत-प्रोत रहेंगे। इस अवधि में अपने क्रोध पर काबू रखना आपके लिए ज़रुरी होगा। कटु वाणी का प्रयोग आपके संबंधों के लिए घातक है। इसलिए जहाँ तक हो सके सबसे प्रेम से पेश आएं।

उपाय- जीवन में उन्नति के लिए घर में कभी भी कबाड़ इकट्ठा न होने दें।

नवंबर 2017 :

यह माह सरकारी विभाग में कार्यरत जातकों के लिए काफी उत्तम हो सकता है। विदेश में निजी कंपनियों में कार्य कर रहे लोग भी इस अवधि से लाभ उठा सकते हैं। छात्रों का पढ़ाई में मन रमा रहेंगे जिससे उन्हें पूर्ण सफलता मिलने की संभावना भी है। व्यापारियों के लिए भी यह अवधि अनुकूल रहेगी। आर्थिक स्थिति उत्तम रहेगी मगर फ़िजूलखर्ची से बचना आपके लिए ज़रुरी होगा। गैर-ज़रुरी कार्यों में पैसा ख़र्च न करें। इस दौरान आप कुछ रोचक व मनोरंजक गतिविधियों में बिजी रहेंगे। परिवार के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। घरेलू सदस्यों की ज़रुरतों के लिए आप सुख-सुविधाएं जुटाने में आप व्यस्त रहेंगे। पूजा-पाठ व धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। सामाजिक व परोपकार के कार्यों के लिए आप कुछ दान वगैरह भी दे सकते हैं। वैवाहिक जीवन के लेकर आपकी उलझने कुछ बढ़ सकती हैं। जीवनसाथी की सेहत और उनसे संबंधों को लेकर यह समय कुछ अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा। प्रेम जीवन में एक नया उजाला आने की संभावना है। नए प्रेमियों को कुछ बेहतर पल बिताने को मिल सकते हैं। पुराने प्रेमियों के प्यार में घनिष्ठा तो बनी रहेगी। इस अवधि में आप काफी मेहनत करेंगे।जिससे सेहत प्रभावित हो सकती है। कहीं सैर-सपाटे के लिए जाना आपको मानसिक राहत प्रदान करेगा।

उपाय- ॐ नमो भगवते रुद्राय इस मंत्र का 11 बार उच्चारण सुबह-शाम करना आपको आर्थिक, सामाजिक व पारिवारिक तौर पर प्रगति देगा।

दिसम्बर 2017 :

इस महीने आपका बिज़नेस रफ़्तार पकड़ेगा। जिसके चलते आप अपने विरोधियों की ईंट से ईंट बजा सकते हैं। विदेशी व्यापार से जुड़े बिज़नेस कोई बड़ा निवेश कर सकते हैं जो कि आगे चलकर उन्हें लाभ प्रदान करेगा। नौकरी में आपकी काफी उन्नति होने की संभावना है। कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों से आपको पूरा सपोर्ट मिलेगा और वे आपके व्यवहार से प्रसन्न रहेंगे। बेरोज़गार लोगों को नई नौकरी मिलने की संभावना रहेगी। छात्रों को यह अवधि मनोनुकूल परिणाम प्रदान कर सकती है। पारिवारिक जीवन के लिए यह समय नीरसमय हो सकता है। मातृपक्ष के लोगों से आपका मनमुटाव संभव है। किसी घरेलू सदस्य का ख़राब स्वास्थ्य आपका तनाव बढ़ा सकता है। वैसे इस दौरान आप नया घर ख़रीद सकते हैं। वैवाहिक जीवन काफी सुखपूर्वक बीत सकता है। आप दोनों के रिश्तों में प्रेम बरक़रार रहेगा। काम-धंधे के चलते आपका जीवनसाथी कोई यात्रा कर सकता है। प्रेम जीवन बेहतरीन रहने की संभावना है। प्रेमी के सहयोग से आपकी ख़ुशियों में बढ़ोत्तरी होगी। उनसे मुलाक़ातों का दौर भी इस दौरान लगा रहेगा। स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा बस दिमागी तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें।

उपाय- कच्चे कोयले किसी भी धोबी को दान में देना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

यह भी जरूर पढ़े :

 

 

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

Add Comment

Click here to post a comment

नयी पोस्ट आपके लिए