राशिफल 2017

कन्या राशिफल 2017

जनवरी 2017 :

इस माह आपका मन प्रसन्न रहेगा और आप पहले के मुकाबले ज्यादा ख़ुशी महसूस करेंगे। बिज़नेस में आपको विदेशी स्रोतों से लाभ मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं। नौकरी में भी आपकी क़िस्मत ख़ूब चमकने के आसार हैं। आप पहले के मुक़ाबले काफी जोश, ऊर्जा और उत्साह से भरे रहेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में जुटे छात्रों को अच्छे-ख़ासे परिणाम मिलने के संकेत हैं। आर्थिक मोर्चे पर आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत होगी। अपने व परिवार की सुख-सुविधाओं को पूरा करने के लिए आप लोन ले सकते हैं। परिवार में किसी सदस्य विशेषकर माता-पिता या भाई-बहनों को अपनी सेहत का ख़याल रखना पड़ेगा। वैवाहिक जीवन काफी बेहतर रहने की संभावना है। अपने जीवनसाथी से भरपूर प्रेम व सहयोग मिलने की उम्मीद आप रख सकते हैं। लव-लाइफ इस दौरान लुभावनी रहेगी। आपका प्रेमी आपको दिल-ओ-जान से हर क्षेत्र में सहयोग करेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए उम्दा हो सकता है। बस आपका आप वजन बढ़ने की संभावनाएं नज़र आ रही हैं।

उपाय- घर में हरे रंग की बोतल या गमले में मनीप्लांट लगाएं।

फरवरी 2017 :

इस महीने नौकरी में आपको तरक़्क़ी व प्रमोशन मिलने के आसार हैं। व्यापारी बंधु की नए व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। मगर निवेश करते वक़्त आपको सतर्कता भी रखनी होगी। आर्थिक उन्नति करने के लिए यह समय आपके लिए काफी प्रगतिशील रहेगा। धन कमाने के लिए आप लंबी दूरी की यात्राएं कर सकते हैं। यह यात्राएं बिज़नेस से जुड़ी हुई भी हो सकती हैं। पारिवारिक सदस्यों में आपसी सौहार्द व सद्भावना का विकास होगा। आप अपने परिवार के साथ कुछ दर्शनीय स्थलों की सैर हेतु जा सकते हैं। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय काफी श्रेष्ठ नज़र आ रहा है। आपके जीवनसाथी को इस दौरान अपार सफलता प्राप्त हो सकती है। अगर आप वाहनादि चलाते हैं तो इस अवधि में उसका प्रयोग करना बिलकुल भी उचित नहीं होगा। प्रेम जीवन के लिए समय अच्छा काफी अनुकूल रहेगा बस आपके प्रेमी को अपने स्वास्थ्य व स्वभाव पर थोड़ा ध्यान देने की जरुरत होगी। इस समय उनके स्वभाव में आप थोड़ा गुस्सा व रुखापन महसूस करेंगे। आपकी सेहत का मामला काफी बेहतरीन दिख रहा है। आपका आध्यात्मिक पक्ष काफी बलवान रहेगा।

उपाय- तुलसी पत्र का सेवन करना आपके लिए अच्छा है।

मार्च 2017 :

नौकरी के मुकाबले बिज़नेस करने वालों को इस माह ज्यादा लाभ मिलने की संभावनाएं दिखाई दे रहीं हैं। संचार, कला, सौंदर्य, वस्त्र, जल, होटल-रेस्तरां आदि से जुड़ा कार्य करने वाले लोगों को ज्यादा बेहतर परिणाम मिलने के आसार रहेंगे। इस समयावधि में आपके धन सम्बन्धी सोच और योजनाओं में सकारात्मक बदलाव आने की संभावना रहेगी। अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए आप उच्च अभिलाषी हो सकते हैं। रिसर्च व गूढ़ विज्ञान से जुड़े छात्रों को अप्रत्याशित परिणाम मिल सकते हैं। घरेलू जीवन के लिए समय अच्छा रहने के संकेत हैं। परिवार के साथ आप कुछ अच्छा समय बिता पाएंगे। घर में ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। इस दौरान बच्चों व जीवनसाथी के साथ आप कुछ अच्छे स्थलों की सैर पर भी जा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ जीवन का आनंद लेने के अच्छे मौक़े आपको मिलते रहेंगे। प्रेम जीवन के मामले में यह समय उन लोगों के लिए कुछ और विशेष रहने वाला है। जिन्हे अपने किसी सहकर्मी से प्रेम है। इस अवधि में आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव लगे रह सकते हैं। पेट, नेत्र व चर्म रोगों से आपका सामना हो सकता है।

उपाय- जेब में हरे रंग का रुमाल रखना आपके लिए बेहतर होगा।

यह भी जरूर पढ़े :
अप्रैल 2017 :

इस माह नौकरी या बिज़नेस के चलते आप परिवार से दूर रह सकते हैं। अगर आप कोई नया व्यापार शुरु करने की सोच रहे हैं तो महीने का मध्य आपके लिए शुभ रहेगा। आर्थिक स्थिति के लिए यह समय काफी अच्छा साबित हो सकता है। अगर आपके पिता आपके बिज़नेस से जुड़े हुए हैं तो उनके सहयोग या सलाह से आपको ज़बरदस्त धन लाभ होने के संकेत हैं। छात्रों के लिए यह समय उन्नति शील रहेगा। शिक्षा में उन्हें आश्चर्यजनक प्रगति देखने को मिल सकती है। घरेलू जीवन के लिए यह समय थोड़ा संघर्षमय रहने के संकेत हैं। माता को स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियां रह सकती हैं। आपकी मानसिक शांति के लिए भी यह समय अच्छा नहीं दिखा रहा। दाम्पत्य जीवन के लिए यह माह मिला-जुला रह सकता है। जहाँ एक और आपके वैवाहिक संबंधों में प्रेम का इज़ाफा होगा वहीं दूसरी ओर जीवन साथी को स्वास्थ्य संबंधी तकलीफें भी हो सकती हैं। प्रेम प्रसंगों के लिए यह महीना काफी अनुकूल है। आप किसी विशेष व्यक्ति की तरफ आकर्षित होंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से आप थोड़ा सतर्क रहें । आपको अचानक ही सेहत से जुड़ी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय- घर में मोरपंख रखना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

मई 2017 :

इस महीने आपकी नौकरी में परिवर्तन या ट्रांसफर होने की संभावना रहेगी। इस अवधि में आप परिवार से दूर रह सकते हैं। बिज़नेस में आपको ज़बरदस्त उन्नति मिलने के संकेत हैं। शत्रुओं व विरोधियों पर आप हावी रहेंगे। आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय आपके लिए सर्वश्रेष्ठ रहेगा। धन की

आप कोई कमी महसूस नहीं करेंगे। पैसा कमाने को लेकर किए गए आपके छोटे-बड़े हर प्रयास सफल होंगे। छात्रों की शिक्षा के क्षेत्र में पर्याप्त उन्नति होगी। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आपको संघर्ष करना पड़ेगा। प्रॉपर्टी से जुड़ा कोई पुराना विवाद तूल पकड़ सकता है। वैवाहिक जीवन के लिए यह अवधि बहुत ही शुभ नज़र आ रही है। आपके दाम्पत्य जीवन में प्रेम की नई बसंत खिलेगी। प्रेम जीवन की बात करें तो तो आपके प्रणय संबंधों में दैनिक मुलाक़ातें बढ़ेंगी। आपके बीच उपहारों का आदान-प्रदान भी संभव है। एक-दूसरे के साथ छोटी-मोटी ट्रिप पर जाने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। अपनी सेहत के मामले में बिलकुल भी लापरवाही न बरतें। घर में या बाहर अनावश्यक जल्दबाज़ी करने से बचें क्योंकि आपको आकस्मिक चोट लगने की संभावना भी हैं।

उपाय- मूंग की पकौड़ी, या मूंग दाल की मिठाई बच्चों या कन्याओं में बांटना आपके लिए शुभ रहेगा।

 जून 2017 :

इस महीने नौकरीपेशा लोगों को उनकी मेहनत का फल प्रमोशन व तरक़्क़ी के रूप में मिल सकता है। बिज़नेस में आपको अच्छे परिणाम मिलने के संकेत हैं। आर्थिक मोर्चे पर आपको अच्छे समाचार मिलने के संकेत हैं। अगर आप सावधानी के साथ निवेश करें तो धन प्राप्ति के अच्छे योग बने हुए हैं। भाई-बहनों व मित्रों का सहयोग आपको कार्यक्षेत्र में लाभ दिलवा सकता है। किसी ख़ास दोस्त का भरपूर समर्थन आपके मनोबल को बढ़ाएगा। विद्यार्थियों की उन्नति के लिए यह माह शुभ नज़र आ रहा है। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय बहुत अनुकूल रहने की संभावना है। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध दिन-ब-दिन उत्तम बनेंगे। इस दौरान प्यार के मामले में आपको ख़ुशियाँ मिलने की उम्मीद रहेगी और आपके रिलेशनशिप में मज़बूती आएगी। सारी चिंताएँ छोड़कर आप ख़ुशी के इन पलों को महसूस करेंगे। कार्यों की अधिकता के कारण आपके प्रेमी को आपसे कुछ शिकायतें रह सकती हैं। आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। फ़िटनेस के प्रति आपको जागरुकता बढ़ानी चाहिए। जो लोग लंबी बीमारी से पीड़ित हैं। उन्हें अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है।

उपाय- गुलाब के फूलों का गुलदस्ता तांबे के जार में घर में रखना आपके लिए उन्नतिकारक होगा।

यह भी जरूर पढ़े :
 जुलाई 2017 :

इस माह नौकरी में आप जमकर मेहनत करेंगे। कुछ लोगों की नौकरी में बदलाव अथवा ट्रांसफर हो सकता है। बिज़नेस में आपकी ज़बरदस्त उन्नति के लक्षण साफ दृष्टिगोचर हो रहे हैं। आर्थिक तौर पर यह महीना आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए आप काफी प्रयास करेंगे। प्रतियोगी परीक्षा में छात्रों को विशेष सफलता मिलने के योग हैं। घरेलू जीवन के लिए यह समय काफी अच्छा रहने की संभावना बनती है। किसी मित्र के सहयोग से बिज़नेस में आपको अच्छा आर्थिक लाभ मिलने के संकेत हैं। नई सुख सुविधाओं की वस्तुओं को ख़रीदने के लिए भी यह अवधि अच्छी रहने वाली है। माह की शुरुआत में आप बड़े रोमांटिक मूड में रह सकते हैं। जीवनसाथी के साथ फुरसत के कुछ पल बिताने के अवसर आपको मिल सकते हैं। प्रेम जीवन के मामले में यह समय उन लोगों के लिए कुछ और ख़ास रहने वाला है। जिनकी मित्रता ने अभी-अभी प्रेम संबंधों का रूप लिया है। आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव लगे रहने की संभावना है। खान-पान का विशेष रुप से ध्यान रखें। इस समय आपको अपनी आँखों पर ध्यान देने की ज्यादा ज़रुरत होगी।

उपाय- अंधे व्यक्तियों को भोजन कराना आपके लिए लाभकारी रहेगा।

 अगस्त 2017 :

इस महीने बिज़नेस में आपको अप्रत्याशित लाभ प्राप्त हो सकता है। कला, सौंदर्य, रंगमंच, अभिनय, संगीत आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों को ज्यादा फ़ायदा मिलने की संभावना रहेगी। इस समय आप अपने शत्रुओं को परास्त करने में सक्षम रहेंगे। नए उद्योगों या व्यवसायों से जुड़ने का मौका आपको मिलेगा। आर्थिक स्थिति पर नज़र डालें तो आपकी आय और ख़र्च के पलड़े संतुलित रहेंगे। व्यापार में साझेदार की और से आपको अच्छी आर्थिक मदद मिलने के संकेत हैं। छात्रों को शिक्षा में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। परिवार में ख़ुशियाँ बढ़ने की संभावना है। घरेलु सदस्यों के साथ अचानक कहीं घूमने-फिरने का प्रोग्राम बन सकता है। आपके वैवाहिक सुख में वृद्धि होगी। जीवनसाथी की और से बढ़ते हुए लगाव को आप महसूस कर सकेंगे। प्रेम जीवन की बात करें तो इस अवधि में किसी काम की वजह से आपको अपने प्रेमी से दूर रहना पड़ सकता है। आपको ऐसा लग सकता है कि काम की अधिकता आपके प्रेम संबंधों में आड़े आ रही है। सेहत के लिहाज से यह समय मिश्रित फल देने वाला हो सकता है। हालाँकि कोई गंभीर रोग की संभावना नहीं बनती है इसलिए आपको ज्यादा चिंतित होने की ज़रुरत नहीं है।

उपाय- विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करना आपके लिए लाभकारी रहेगा।

सितम्बर 2017 :

इस माह कम मेहनत से आप अधिक लाभ कमाने में सफल रहेंगे। इस अवधि में आपको अनेक प्रकार के लाभ मिलने के संकेत हैं। कुछ लोगों की नौकरी में परिवर्तन या ट्रांसफर संभव रहेगा। बिज़नेस में कोई बड़ा लाभ मिलने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। विद्यार्थियों के लिए समय सफलताप्रद रहेगा। आर्थिक तौर पर यह महीना आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। नौकरी के मुकाबले बिज़नेस करने वालों को इस समय ज्यादा लाभ मिलने की

संभावनाएं दिखाई दे रहीं हैं। घरेलू जीवन के लिए यह समय काफी बेहतर रहने की संभावना है। इस दौरान परिवार के साथ आप कुछ अच्छा समय बिता पाएंगे। घर में ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। संतान के साथ आप कुछ अच्छे स्थलों की सैर पर जा सकते हैं। वैवाहिक जीवन आनंदमय बना रहेगा। प्रेम जीवन के लिए समय कुछ सुखद अनुभूतियाँ लेकर आ सकता है। जो लोग अपने प्रियतम से दूर हैं वे फ़ोन, ईमेल, चैट के जरिए एक-दूसरे के साथ संपर्क साध सकते हैं। सेहत के प्रति लापरवाह न रहे क्योंकि इस समय स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव लगे रह सकते हैं। पेट, आँख व चमड़ी के रोगों से आप पीड़ित रह सकते हैं इसलिए खान-पान का विशेष रुप से ध्यान रखें।

उपाय- छेद वाला कांसे का सिक्का चलते पानी में प्रवाहित करना आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा।

अक्टूबर 2017 :

इस महीने नौकरी के चलते आपकी विदेश जाने की संभावना बनती है। व्यापार में कोई भी निवेश सावधानी के साथ करें क्योंकि हानि होने की आशंका भी है। आर्थिक मामलों के लिए यह समय लाभदायक सिद्ध हो सकता है। पैसा कमाने के लिए आप अपनी क्षमता से बाहर जाकर कोशिश करेंगे और सफल रहेंगे। छात्रों की शिक्षा सामान्य रूप से चलती रहेगी। घरेलू जीवन के लिए अवधि मिली-जुली नज़र आ रही है। पारिवारिक सदस्यों में आपसी तालमेल उत्तम रहेगा। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय ठीक-ठाक रहेगा। आप दोनों के स्वभाव में आपसी सहयोग व समझ की भावना पैदा होगी। जीवनसाथी की मदद से आपको आर्थिक लाभ मिलने के संकेत हैं। आप इस दौरान उनके लिए कोई क़ीमती उपहार भी ख़रीद सकते हैं। नए रिश्ते तथा प्यार के लिए समय उत्तम रहेगा। कार्यस्थल में किसी विपरीत लिंग के प्रति आपके मन में प्रेम की कोपलें फूट सकती हैं। सेहत की दृष्टि से यह समय आपके लिए शानदार रहने की संभावना है। शारीरिक रुप से आप काफी ऊर्जावान व सक्रिय रहेंगे व आपकी मानसिक प्रसन्नता भी बनी रहेगी। दोस्तों के साथ कुछ यादगार यात्राएं आपके मूड़ को तरोताज़ा कर सकती हैं।

उपाय- ॐ गं गणपतये नमः इस मंत्र का सुबह-शाम 11 बार उच्चारण करने से आपका जीवन ख़ुश-हाल बना रहेगा।

नवंबर 2017 :

इस महीने बिज़नेस में आपको आश्चर्यजनक रूप से लाभ मिलने के संकेत हैं। नौकरीपेशा लोगों को इस समय सतर्क रहने की ज़रुरत होगी। उच्च अधिकारियों से उलझना ट्रांसफर होने व नौकरी खोने का कारण बन सकता है। आर्थिक तौर पर समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। अनेक स्रोतों से आपको आर्थिक लाभ मिलने के संकेत हैं। घरेलू जीवन के लिए यह अवधि सामान्य रहेगी। परिवार के साथ ख़ुशी के कुछ पल बिताने के मौक़े आपको प्राप्त होंगे। मित्रों व भाई-बहनों से आपका लगाव दिन-दूगना बढ़ेगा। दोस्तों के साथ किसी आनंददायक स्थल की सैर पर भी आप जा सकते हैं। आपकी नया घर ख़रीदने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय उत्तम रहेगा। आप दोनों के स्वभाव में आपसी सहयोग व समझ की भावना पैदा होगी। जीवनसाथी की मदद से आपको आर्थिक मदद मिल सकती है। प्रेम जीवन निर्बाध रूप से चलता रहेगा। प्रेमी के लिए आप कुछ अधिक ख़र्च कर सकते हैं। आपके बीच उपहारों का लेन-देन संभव रहेगा। सेहत की दृष्टि से बिलकुल भी चिंता करने की ज़रुरत नहीं है। तनाव मुक्त रहने के लिए आप परिवार के साथ कहीं सैर-सपाटे के लिए भी निकल सकते हैं।

उपाय- मिट्टी का खाली घड़ा ढक्कन सहित बहते जल में प्रवाहित करने से आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर होंगी।

दिसम्बर 2017 :

इस माह नौकरी में आप सफलता का परचम लहरा सकेंगे। बिज़नेस में आपके द्वारा किये गए प्रयास रंग ला सकते हैं। आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए आपके प्रयास तेज़ हो सकते हैं। अच्छा पैसा कमाने के लिए आप अपनी आय के स्रोतों को थोड़ा और फैलाने का प्रयास करेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं व उच्च शिक्षा से जुड़े छात्रों को मन-माफ़िक़ नतीजे मिल सकते हैं। घरेलू स्तर पर यह समय आपके लिए बेहतर हो सकता है। सामाजिक तौर पर आपको कोई बड़ा मान-सम्मान मिलने के संकेत हैं। मित्रों व कुछ पुराने परिचितों से मिलना संभव रहेगा। वैवाहिक जीवन आनंदमय बना रहेगा। आप जीवनसाथी के साथ इस अवधि का भरपूर लुत्फ़ उठा सकेंगे। आपके प्रेम प्रसंगों में और अधिक प्रगाढ़ता आने के संकेत हैं। उनके साथ किसी लंबे टूर पर आप निकल सकते हैं। प्रेमी के साथ हठी व जिद्दी रवैया अपनाने से बचें। सेहत का मामला बढ़िया बना रहेगा। बस आपको अपने संवेदनशील प्रवृत्ति व मनोविचारों को काबू में रखने की कोशिश करनी चाहिए।

उपाय- पांच गरीब कन्याओं को हरी रंग की बर्फी बाँटने से जीवन में तरक़्क़ी होगी।

यह भी जरूर पढ़े :

 

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

Add Comment

Click here to post a comment

नयी पोस्ट आपके लिए