हेल्थ एंड फिटनेस

अधूरी नींद कर सकती है आपके सेहत के साथ खिलवाड़, जाने कितनी नींद है जरुरी

हेल्थ एंड फिटनेस डेस्क | आपने अक्सर पढ़ा या सुना होगा, कि कम से कम 8 घंटे की नींद लेना हर किसी के लिए बेहद जरूरी होता है। लेकिन सच्चाई यह है कि उम्र के हिसाब से सभी के लिए नींद की आवश्यक मात्रा अलग-अलग होती है। जानिए कितनी नींद आवश्यक है आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए...

सामान्य तौर पर अगर आप 5 घंटे से भी कम सो पाते हैं, तो आपके मस्तिष्क की कार्यक्षमता पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसा ही कुछ जरूररत से ज्यादा नींद लेने पर भी होता है। लेकिन रिसर्च के अनुसार नींद लेने के पैमाना हर उम्र के व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है।

1. नवजात -

नवजात शिशु से तीन माह तक के बच्चे को नींद की आवश्यकता एक सामान्य से लगभग दोगुनी होती है। इन बच्चों को हर दिन 14 से 17 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है जिसमें, कम से कम 11 से 13 घंटे की नींद तो

बेहद आवश्यक है। लेकिन 19 घंटे से अधिक नींद, बच्चों के दिमाग के विकास को बाधित कर सकता है।

2.शिशु -

4माह से 1 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए 12 से 15 घंटे की नींद जरूरी होती है, या फिर कम से कम 10 घंटे की नींद होनी चाहिए। वहीं 18 घंटे से ज्यादा नींद इनके लिए खतरनाक हो सकती है। वहीं 1 से 2 साल तक के बच्चे के लिए 11 से 14 घंटे आदर्श नींद और तीन से पांच साल तक के बच्चों के लिए 10 से 13 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है। वहीं आठ घंटे से कम या फिर 14 घंटे से ज्यादा देर नींद इनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

इसी प्रकार 6 से 13 तक के बच्चों के लिए 9 से 11 घंटे नींद लेने की सलाह दी जाती है, वहीं 7 घंटे से कम नींद या फिर 11 घंटे से ज्यादा देर नींद लेना नुकसानदायक हो सकता है।14 से 17 साल तक, किशोरावस्था में 8 से 10 घंटे की नींद लेना मानसिक और शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

3. वयस्क उम्र -

अठारह से पच्चीस साल की उम्र तक नींद का यह आंकड़ा घटकर 7 से 9 घंटे का होना चाहिए। लेकिन इससे कम या अधिक नींद हानिकारक साबित हो सकती है।

4.अधेड़ अवस्था -

26 साल की उम्र से 64 साल की उम्र तक के लोगों को भी 7 से 9 घंटे की नींद लेना आवश्यक है, ताकि मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहे और कार्यक्षमता भी प्रभावित न हो।

क्या आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी ?

Copy Protected by Nxpnetsolutio.com's WP-Copyprotect.