हेल्थ

खांसी से राहत के लिए घरेलु नुस्खे

coughrid

coughridमौसमी बदलाव के समय जो सबसे आम समस्या सामने आती है वह है खांसी-जुकाम।बच्चे हों या बड़े, हर किसी पर इसका मामूली या ज्यादा असर दिख ही जाता है।सबसे ज्यादा दिक्कत बच्चों और बुजुर्गों को होती है।जुकाम से तो 5-7 दिन मे राहत मिल जाती है लेकिन खांसी इतनी आसानी से पीछा नहीं छोड़ती।ऐसे मे कुछ घरेलू नुस्खे गज़ब का असर दिखा सकते हैं।हम आपका परिचय करा रहे हैं किचन के कुछ ऐसे ही उस्तादों से,जो चुटकी मे खांसी का खात्मा कर सकते हैं:

1. हल्दी- यह खासतौर से सुखी खांसी मे जबर्दस्त असर दिखाती है किसी बर्तन मे आधा कप पानी गरम करें। इसमे एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक छोटा चम्मच काली मिर्च और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएँ। आप इसमे एक इंच दालचीनी का टुकड़ा भी दाल सकते हैं। अब इसे दो-तीन

मिनट उबालें। अब इसे छानकर पी लें। इसका इस्तेमाल रोज एक बार तब तक करें जब तक की खांसी से आराम न हो जाए।

हल्दी की गांठ गरम तवे पर रखकर रोस्ट करें। इसे ठंडा करके पाउडर बनाकर रख लें। खांसी होने पर एक चम्मच हल्दी मे एक चम्मच शहद और पानी मिलाकर दिन मे दो बार इस्तेमाल करें।

2. अदरक- यह खांसी के लिए इस्तेमाल होने वाली सबसे लोकप्रिय घरेलू चीज मे से एक है:

-ताजा अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें और इसे हल्का सा कूट लें। इसे एक कप पानी मे उबालें। और गले मे दर्द और खरास से आराम के लिए इसे दिन मे दो से तीन बार पिएं। आप इसमे थोड़ा शहद और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

-कच्ची अदरक, नमक लगाकर मुंह मे रखकर चूसने से भी खरास से आराम मिलता है।

3. नींबू- यह इन्फ़्लेमेशन से लड़ता है और संक्रमण से लड़ने मे असरदार विटामिन सी का स्रोत है

-आप नींबू और शहद मिलाकर घर पर एक असरदार सिरप बना सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलकर गर्म करें। इसे दिन मे 4-5 बार इस्तेमाल करें।

4. लहसुन- इसमे एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल दोनों तरह के तत्व होते हैं, जो खांसी से आराम दिलाते हैं

-दो से तीन लहसुन की कलियाँ एक कप पानी मे उबालें और इसमे एक चम्मच oregano मिलाएँ। इसे थोड़ा ठंडा होने दें। अब इसमे थोड़ा शहद मिलाएँ और पी लें। इससे आपको खांसी से आराम मिलेगा।

-अगर गले मे खरास और दर्द है तो लहसुन की कुछ कलियाँ कूटकर इसमे लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलाएँ और शहद के साथ इसे खा लें।

5. प्याज- यह सबसे आसानी से खाँसी से आराम दिलाने वाली चीज है

-लगातार खांसी आ रही हो तो प्याज काटें और उसे नाक के पास ले जाकर ज़ोर से सूंघें। इससे खांसी तुरंत रुक जाएगी।

-खांसी से राहत और गले की खरास से आराम के लिए आधा चम्मच प्याज का रस एक चम्मच शहद मे मिलाएँ और दिन मे कम से कम दो बार इस्तेमाल करें।

6. गर्म दूध और शहद- सूखी खांसी मे गर्म दूध और शहद से न सिर्फ खांसी से आराम मिलता है बल्कि लगातार खाँसने से सीने मे होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है। अच्छे परिणामों के लिए, इसे सोने से पहले इस्तेमाल करें। सीने मे दर्द से राहत के लिए खाली पेट एक चम्मच शहद लें। इससे गले को आराम मिलेगा।

7. बादाम- बादाम मे कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो खांसी के लक्षणों मे आराम दिला सकते हैं

-5-6 बादाम 8-10 घंटे पानी मे भिगोकर रखें।

-अब भीगे हुए बादाम का छिलका उतारकर इसे महीन पीस लें, इसमे एक चम्मच मक्खन मिलाएँ।

-इस मिश्रण को दिन मे 3-4 बार तब तक इस्तेमाल करें जब तक कि लक्षण खत्म न हो जाएँ।

8. जायफल- जायफल पाउडर लें अथवा सबूत जायफल को थोड़ा सा पानी डालकर पत्थर पर घिस लें। आधा चम्मच पेस्ट तैयार हो जाए तब इसमे बराबर मात्र मे शहद मिलाकर खा लें। रात मे सोने से पहले इसे इस्तेमाल करेंगे तो खांसी की वजह से नींद खराब नहीं होगी।

इन उपायों के बावजूद अगर दो हफ्ते से ज्यादा समय तक खांसी ठीक न हो तो डॉक्टर को जरूर दिखाएँ।

यह भी पढ़े :

पाए आयुर्वेद से खूबसूरती | Top Ayurveda Beauty Tips

कैसे बढाए यौन शक्ति | how to increase sex power

हार्ट अटैक का आयुर्वेदिक इलाज | Aayurvedic treatment Of Heart Attack

पथरी का आयुर्वेदिक इलाज | Aayurvedic Treatemant Of Stone

खून की कमी के उपाय | Aayurvedic Treatment Of Anemia

बेहतर सेक्स जीवन के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ जड़ी-बूटियां

याददाश्त बेहतर बनाने में मददगार है आयुर्वेद

गठिया के आयुर्वेदिक उपचार | Arthritis Treatment By Aayurveda

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

Add Comment

Click here to post a comment

नयी पोस्ट आपके लिए