हेल्थ एंड फिटनेस

दिन में एक सेब खाने से आपका दिल रहेगा स्वस्थ व मज़बूत

Health & Fitness | कई लोगों को high blood pressure होती है और उन्‍हें हर समय घबराहट होती रहती है कि अब क्‍या करें कि ठीक हो जाएं।

सेब खाने के फायदे: बहुत सारे लोग सिर्फ 120/80 एमएम एचजी ब्‍लड प्रेशर को मेंटेन रखने की फिराक में लगे रहते हैं। इसके लिए हजारों जतन करना, बहुत सारे लोगों की दिनचर्या में शामिल हो चुका है। लेकिन इसका सिर्फ एक इलाज है। वो है "सेब"।
कई लोगों को हाई ब्‍लड़ प्रेशर की शिकायत होती है और उन्‍हें हर समय घबराहट होती रहती है कि अब क्‍या करें कि ठीक हो जाएं।अगर आप हर दिन एक सेब सुबह-सुबह खा लेते हैं तो आपको कभी भी इन रोगों से जूझना नहीं पड़ेगा। सेब, इन रोगों से नेचुरल रूप से मुक्‍त रखता है और शरीर में पोषक तत्‍वों को मेंटेन रखता है। साथ ही बॉडी में इलेक्‍ट्रोलाइट भी बैलेंस रहते हैं। इस फल में कई ऐसे लाभकारी गुण होते हैं जो अन्‍य बीमारियों से भी दूर रखते हैं।

अगर आपका ब्‍लड़प्रेशर बहुत ज्‍यादा ऊपर नीचे होता रहता है तो आप सेब खा लें, इससे शरीर में विषाक्‍त तत्‍व रक्‍त के माध्‍यम से पास हो जाएंगे और आपको आराम मिल जाएगा।

हाई ब्लड प्रेशर को नॉमर्ल बनाने में मदद करें ये  आहार:

सेब, किडनी पर पड़ने वाले प्रेशर को भी कम कर देता है और शरीर में सोडियम की मात्रा को भी बढ़ा देता है। जिन लोगों को diabetes की शिकायत होती है वो भी सेब का सेवन कर सकते हैं और इससे होने वाले खतरे को कम कर सकते हैं।

अपनी डाइट में सेब को शामिल करने के लिए कुछ टिप्‍स:

सेब को लंच बॉक्‍स में ले जाएं और इसे स्‍नैक्‍स की जगह खाएं। आप चाहें तो सुबह-सुबह नाश्‍ते में भी सेब को खा सकते हैं इससे शरीर को boost up करने के लिए ऊर्जा मिलेगी।

आप सलाद में भी इसको खा सकते हैं। सेब को काले नमक के साथ खाने से बहुत फायदा होता है। कोशिश करें कि शाम के बाद या रात को खाना खाने के बाद सेब को न खाएं, अगर आप बीमार नहीं हैं। आपको बता दें कि सेब को खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।

सेब का जूस पीने से होते हैं ये  फायदे:

सेब में बहुत से जरुरी पोषण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिये अति आवश्‍यक हैं। कई लोगों को सेब की बजाए उसका जूस पीना ज्‍यादा पसंद होता है। अगर आप रोजाना एक सेब नहीं पा रहे हैं तो उसका रस निकाल कर जरुर पियें। आप इसे चाहे साबुत ही खाएं या फिर चाहे इसका जूस निकाल कर पियें, उसके पोषण में कोई कमी नहीं आएगी।

एक गिलास सेब का जूस पीने से शरीर में vitamin, minerals and anti oxidant की कमी पूरी होती है। इसमें बिल्‍कुल भी cholesterol problem नहीं होती जिस कारण यह सबसे उपयुक्‍त फल माना जाता है। आप को रोजाना break fast में एक गिलास सेब का रस जरुर पीना चाहिये। अगर आप को इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में पता चल जाए तो आप इसे कभी भी नज़रअंदाज नहीं कर पाएंगे। अब आइये जानते हैं सेब के जूस पीने के फायदे क्‍या हैं!

हृदय को स्‍वस्‍थ बनाएं

सेब के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स - पॉलीफिनॉल और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो दिल के लिये अच्‍छे माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी होता है जो कि हृदय के लिये काफी फायदेमंद मिनरल है।

अस्‍थमा से बचाए

सेब में फ्लेवोनॉयड होता है जो कि अस्‍थमा से बचाव करता है। यह फेफड़ों को मजबूत बनाता है और उसे सही रूप से काम करने में मदद करता है।

लीवर साफ करे:

सेब में क्षारीय तत्‍व होता है जो कि लीवर से विनाशकारी विषाक्त पदार्थों को निकालता है। सेब के छिलके में पैक्‍टिन होता है जो कि पाचन क्रिया को दुरुस्‍त करता है।

कोलेस्‍ट्रॉल कम करे

शरीर में bad cholestrol होने की वजह से हृदय की तमाम बीमारियां होती हैं। सेब के रस को पी कर आप कोलेस्‍ट्रॉल की बीमारियों से दूर हो सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाए

सेब के रस में विटामिन सी, आयरन, बोरोन आदि होते हैं जो कि एक साथ मिल कर हड्डी मजबूत बनाते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजूबत बनाए

सेब के रस में ढेर सारा विटामिन सी होता है जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। साथ ही शरीर को बैक्‍टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है।

कैंसर से रोकथाम

सेब का जूस हमें ट्यूमर और कैंसर से बचाता है, जिसमें खासतौर पर वह हमें फेफड़ों के कैंसर से बचाता है।

कब्‍ज से भी बचाए

सेब में सोरबिटॉल होता है जो कि कब्‍ज से राहत दिलाता है।

इसके सौंदर्य लाभ

इसका रस बालों और त्‍वचा के लिये काफी फायदेमंद है। इसका रस खुजली, सूजन, फटी त्‍वचा और झुर्रियों के इलाज में प्रयोग किया जाता है। बालों में रूसी दूर करने के लिये उस पर सेब का रस लगाएं और फिर घंटो के बाद बाल धोएं।

आंखों की रौशनी बढ़ाए

सेब के रस में विटामिन ए होता है जो कि आंखों की रौशनी बढाने में मददगार है। इसके अलावा यह आंखों के अन्‍य रोगों से भी छुटकारा दिलाता है।

यह भी पढ़े :

Health and Beauty के लिए बहुत फायदेमंद है Oats

जाने colorfull diet के 6 जरुरी फायदे

अधूरी नींद कर सकती है आपके सेहत के साथ खिलवाड़, जाने कितनी नींद है जरुरी

सावधान, अगर आप gym जा रहे है तो रखे इन बातो का ध्यान

इन exercises की मदद से घर पर ही बनाये triceps

जानिये घर पर आप कैसे बना सकते है chest

इस diet plan के साथ आप पा सकते है muscular body

जबरदस्त weight loss tips बना देंगे आपको fit and hit

क्या आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी ?

Copy Protected by Nxpnetsolutio.com's WP-Copyprotect.