फेंग्सुई

फेंग शुई: घर के लिए उपयोगी

FS-home-tips

घर एक ऐसी जगह होती है जहां इंसान अपनी जिंदगी व्यतीत है। इसका सुखी और आरामदायक होना जरूरी है। लेकिन कई बार हमारी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से तो कभी गलत निर्माण नक्शे की वजह से महंगे घर भी नुकसान का सौदा साबित होते हैं। इस घाटे को घटाने के लिए अगर आप पूरे घर को नहीं बदलना चाहते हैं तो इन छोटे लेकिन उपयोगी टिप्स इस्तेमाल कर सकते हैं|

घर के लिए फेंग शुई टिप्स :
  1. सूर्य की रोशनी: फेंग शुई और वास्तु दोनों के अनुसार घर में सूर्य की प्राकृतिक रोशनी जरूरी है।
  2. दरवाजा: जहां तक संभव हो पूर्व एवं उत्तर मुखी भवन का मुख्य द्वार पूर्वोत्तर अर्थात ईशान कोण में बनाएं। पश्चिम मुखी भवन पश्चिम-उत्तर कोण में व दक्षिण मुखी भवन में द्वार दक्षिण-पूर्व में होना चाहिए।
  3. बंद घड़िया: घर में जो घडिय़ां बंद पड़ी हों, उन्हें या तो घर से हटा देना चाहिए या फिर चालू कर देना चाहिए। ऐसी बंद घड़ियां बंद तकदीर को बुलाने के लिए जानी जाती हैं।

  1. झाडू: घर में झाडू का उपयोग करने के बाद उसे इस तरह रख देना चाहिए कि किसी की इस पर नजर ना लगे। फेंग शुई के अनुसार झाडू का संबंध घर के धन और संपत्ति से होता है ऐसे में अगर सबकी नजर आपकी संपत्ति पर लगे ऐसा सही नहीं है।
  2. कालीन: आजकल कई युवतियां घर को साफ और सुंदर दिखाने के लिए पूरे घर में कालीन बिछाकर रखती हैं जो गलत है। पूरे घर में कालीन को बिछा देने से पॉजिटिव शक्तियां अंदर नहीं रह पाती।
  3. मंदिर: घर के मंदिर में कम से कम भगवानों की मूर्ति और तस्वीर लगाने के बारें में फेंग शुई कहता है।
  4. शीशा: घर के मुख्य द्वार पर शीशा नहीं लगाना चाहिए। बाथरुम के दरवाजे के ठीक सामने भी कोई शीशा नहीं होना चाहिए।

  1. मध्य स्थान रखें रिक्त: भवन का मध्य भाग हमेशा खाली रखना चाहिए। इसमें क़ोई निर्माण कार्य नहीं करना चाहिए।
  2. भूत-प्रेत से लगे डर: फेंग शुई के अनुसार अगर किसी को अपने घर में डर लगे या उनके बच्चों को रात को अकेले सोने में डर लगे तो उन्हें घर में पीले रंग का जीरो वॉट का बल्ब लगाना चाहिए।
  3. मुरझाए और कांटेदार पौधे: मुरझाए हुए या कांटेदार पौधों को तुरंत हटा देना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा फैलती है।
  4. द्वार: घर का मुख्य द्वार अन्य द्वारों की तुलना में अधिक बड़ा होना चाहिए। मुख्य दरवाजा दो पल्लों का रखना चाहिए।
  5. खिड़कियां: मुख्य द्वार के दोनों ओर खिड़कियां नहीं होने चाहिए, इससे घर के मालिक को आर्थिक परेशानियां होती है।

फेंग शुई के अनुसार वास्तु दोषों को कई तरह के विभिन्न उत्पादों द्वारा भी दूर किया जा सकता है। अगर आपके घर में नकारात्मक शक्तियों का वास है या आपको घर में कुछ अच्छा नहीं लगता तो आप निम्न फेंग शुई प्रोडक्ट्स को घर ला सकते हैं। फेंग शुई के अनुसार इससे आपके घर में अवश्य ही सकारात्मक प्रभाव दिखेगा। यह प्रोडक्ट्स निम्न हैं:

  • फ्लावर पॉट (गुलदस्ता): यह एक ऐसी चीज है जिसपर शायद सबका ध्यान जाता है। फेंग शुई के अनुसार घर में एक गुलदस्ता होना चाहिए और इसमें आर्टिफिशयल फूल लगाने की जगह जितना हो सके नैचुरल फूल ही लगाने चाहिए।
  • लाफिंग बुद्धा :घर में अगर धन आता-जाता रहता है तो उस जाते हुए धन को रोकने के लिए कंधे पर पोटली या थैला लटकाए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति सहायक सिद्ध होती है। इसका मुंह दरवाजे की तरफ होनी चाहिए। किचन, टॉयलेट या बाथरुम में यह कभी नहीं रखना चाहिए।
  • तीन टांगों वाला मेंढक: मेंढ़क को फेंग शुई में बेहद विशेष और शुभ माना जाता है। तीन टांगो वाली और मुंह में सिक्का लिए हुए मादा मेंढ़क को भी घर में धन लाने के लिए रखा जा सकता है।
  • कछुआ: घर के सदस्यों की दीर्घायु और बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्फटिक का बना हुआ एक कछुआ घर में पूर्व दिशा में रखना चाहिए।
  • सिक्के: फेंग शुई के अनुसार घर में धन और समृद्धि लाने के लिए दरवाजे में लाल रिबन से बंधे सिक्के लटकाने भी शुभ होता है। अपने घर के दरवाजे के हैंडल में सिक्के लटकाना घर में संपत्ति व सौभाग्य लाने का सर्वोत्तम मार्ग है। इसके लिए आप सिर्फ तीन सिक्कों का इस्तेमाल करें और इस तरह लगाएं कि सिक्के घर के अंदर ही रहें।
  • गमले: घर के प्रवेश द्वार के आजू-बाजू अच्‍छे फूलों वाले गमले रखना शुभ माना जाता है। हालांकि घर के सामने कांटेदार या नुकीली पत्तियों वाले पौधे नहीं रखना चाहिए।
  • चित्र: फेंग शुई के अनुसार घर में मार-काट व हिंसा वाले चित्र नहीं लगाने चाहिए। युद्ध की तैयारी दर्शाते हुआ चित्र भी नहीं लगाना चाहिए।

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

क्या आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी ?

error: Content is protected !!