फेंग्सुई

फेंग शुई की विंड चाइम

FS-bells

फेंग शुई में ऊर्जा के जिन स्त्रोतों का वर्णन किया गया उनमें से ध्वनि अहम है। मान्यता है कि ध्वनि से उत्पन्न कंपन से हमारे आसपास “ची” नामक एक साकारत्मक शक्ति का प्रवाह बढ़ता है। इसलिए फेंग शुई घंटियों और विंड चाइम को इस्तेमाल करने की सलाह देता है।। इन्हें ऐसी जगह रखना चाहिए जहां से इनपर हल्की हवा लगती रहे।

विंड चाइम (Wind chimes):

हाल के सालों में विंड चाइम ने लोगों को (खासकर महिलाओं को) सबसे ज्यादा आकर्षित किया है. विभिन्न पाइपों को आपस में जोड़कर बनाया गया यह यंत्र गजब का है। इसमें जब पाइपें एक-दूसरे से मिलती हैं तो एक मधुर ध्वनि उत्पन्न होती है। यूं तो बाजार में कई छड़ियों वाली विंड चाइम मिलती हैं जो सभी अच्छे सौभाग्य के लिए ही होती हैं जैसे चार, छह, सात, आठ या नौ। मान्यता है कि अगर आपको बार-बार निराशा का सामना करना पड़ रहा है तो ड्राइंगरूम में नौ छड़ों वाली विंड चाइम लगानी चाहिए। इससे हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। विंड चाइम को बेडरूम में लगाने से पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर रहते हैं।

फेंग शुई घंटी (Feng Shui Bells):

विंड चाइम के साथ विभिन्न चीनी घंटियों का प्रयोग भी फेंग शुई के अनुसार घर के वास्तु दोष को दूर करता है और माहौल में सकारात्मक शक्ति पैदा करता है। फेंग शुई घंटियां अकसर धातु की बनी होती हैं और इनपर चीनी भाषा में कुछ लिखा होता है। इन घंटियों को घर के मुख्य द्वार पर लगाना शुभ होता है। हो सके तो इन घंटियों पर आप लाल फीता या रिबन बांधें।

नोट:

 विंड चाइम लेते समय ध्यान रखें कि एक घर के लिए एक विंड चाइम ही काफी है। घर के हर क्षेत्र में इसे लगाना जरूरी नहीं। टूटी हुई विंड चाइम को इस्तेमाल में ना लें।

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

क्या आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी ?

error: Content is protected !!