वास्तु टिप्स

भूमि पूजन और नींव पूजन मुहूर्त 2019 के लिए

bhumi pujan vastu

भूमि पूजन – नींव पूजन 2019

नया घर बनाने के लिए या गृहारंभ करने के लिए शुभ मुहूर्त का होना बहुत जरुरी होता है। बिना मुहूर्त के नया घर बनवाना या यूँ ही बेवजह मुहूर्त निकलवाकर नए घर का निर्माण कार्य शुरू करवाना या महीने का कोई भी अच्छा दिन देखकर भूमि पूजन करवा लेना शास्त्रों के हिसाब से सही नहीं होता है। नए घर का निर्माण करवाने के लिए एक निश्चित तिथि होती है जिसको मुहूर्त कहते हैं। मुहूर्त या तिथि गृहारंभ करने के लिए नक्षत्र, वार, तिथि, लग्न और चौघड़िया के अनुसार ही होता है।

गृहारंभ या भूमि पूजन चक्र नया घर बनाने के लिए शुभ दिन को दर्शाता है। की कौन सी तिथि को गृहारंभ कराना शुभ होगा, कौन से नक्षत्र में गृहारंभ करें, कौन से महीनों में नए घर का निर्माण करवाना अच्छा होता है? इन सब की जानकारी लेकर ही गृहारंभ करने के बारे में सोचें और वास्तु पूजा करवाएं। 2019 के लिए गृहारंभ के शुभ मुहूर्त की सूची महीने के हिसाब से नीचे दी गई है। आप अपने हिसाब से मुहूर्त निकालकर / निकलवाकर ही गृहारंभ करवाएं।

भूमि पूजन मुहूर्त चक्र

घर बनाने का आरंभ करने के लिए सूर्य के नक्षत्र से सात नक्षत्र अशुभ, आगे के ग्यारह नक्षत्र शुभ और इससे आगे के दस नक्षत्र अशुभ माने गए है। इसीलिए सही और उचित नक्षत्र में ही गृहारंभ करें।

नक्षत्र   मृगशिरा, पुष्य, अनुराधा, उत्तराफाल्गुनी, उत्तराभाद्रपद, उत्तराषाढ़, धनिष्ठा, शतभिषा, चित्रा, हस्त, रोहिणी, रेवती
वार सोमवार, बुधवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार
तिथि द्वितीया, तृतीया, पंचमी, सप्तमी, दशमी, एकादशी, त्रयोदशी, पूर्णिमा
माह वैशाख, श्रावण, माघ, पौष, फाल्गुन
लग्न द्वितीया, तृतीया, पंचमी, षष्ठी, अष्टमी, नवमी, एकादशी, द्वादशी
लग्न शुद्धि शुभ ग्रह लग्न से प्रथम, चतुर्थ, सप्तम, दशम, पंचम, नवम स्थानों में एवं पापग्रह तृतीया, षष्ठम, एकादश स्थानों में शुभ होते है। अष्टम, द्वादश स्थान में कोई गृह नहीं होना चाहिए।

गृहारंभ मुहूर्त 2019

भूमि पूजन का मुहूर्त 2019

नींव पूजन मुहूर्त

तारीख दिन नक्षत्र तिथि

भूमि पूजन मुहूर्त जनवरी 2019

18 जनवरी 2019 शुक्रवार मृगशिरा द्वादशी
19 जनवरी 2019 शनिवार मृगशिरा त्रयोदशी
21 जनवरी 2019 सोमवार पुष्य पूर्णिमा
25 जनवरी 2019 शुक्रवार उत्तराफाल्गुनी पंचमी

भूमि पूजन मुहूर्त फरवरी 2019

14 फरवरी 2019 गुरुवार रोहिणी नवमी
15 फरवरी 2019 शुक्रवार मृगशिरा दशमी
21 फरवरी 2019 गुरुवार उत्तराफाल्गुनी द्वितीया
23 फरवरी 2019 शनिवार चित्रा चतुर्थी

About the author

Aaditi Dave

Hello Every One, Jai Shree Krishna, as I Belong To Brahman Family I Got All The Properties of Hindu Spirituality From My Elders and Relatives & Decided To Spreading All The Stuff About Hindu Dharma's Devotional Facts at Only One Roof.

क्या आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी ?

Copy past blocker is powered by https://bhaktisanskar.com