आयुर्वेद उपचार

इन आयुर्वेदिक उपाय द्वारा पाए मनचाही खूबसूरती

Ayurvedic Upay for Beauty in Hindi

प्रकृति में इतने किस्म के आयुर्वेदिक तत्‍व पाए जाते हैं, जो हमारी हर बीमारी को हर सकते हैं। आयुर्वेद उपचार (Ayurvedic Upay in Hindi) हमारी त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा माना जाता है, यह न तो महगां होता है और न ही इसको इस्‍तमाल करने में कोई नुकसान पहुंचता है। पुराने जमाने की महिलाएं खुद को खूबसूरत बनाने के लिए आयुर्वेद का ही सहारा लेती थीं  इसलिए हमने भी सोंचा कि क्‍यों न हम भी आपके लिए “Ayurveda beauty tips” बताएं जिससे आप अपनी खूबसूरती को सदा के लिए कैद कर लें। सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप मंहगे उत्पाद का प्रयोग करें या ब्यूटी पार्लर का रुख करें। चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि आप इसका खास खयाल रखें। जानिए  कुछ आयुर्वेदिक उपाय जिनसे आपकी खूबसूरती निखार जाएगी और रौनक बरकरार रहेगी।

Beauty Tips in Hindi – मिनटों में खूबसूरत दिखने के आसान आयुर्वेदिक टिप्स 

कैसे पाएं प्राकृतिक कोमल चेहरा आइये जानते हैं : fair skin tips in hindi 

उम्र के बढ़ने के साथ सबसे पहली दिक्कत आती है चेहरे पर झुर्रियों का पड़ना। लेकिन आजकल कम उम्र में भी टेंशन की वजह से झुर्रियां पड़ने लगती है। झुर्रियों को हटाने के लिए 1 चम्मच मक्खन में 4 छोटी चम्मच मूली के रस को अच्छी तरह से मिला लें। और इस पेस्ट को  चेहरे पर 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। एैसा करने से झुर्रियां तो खत्म होती ही हैं साथ ही आप Natural glowing skin पाते है |

रात को सोने से पहले 1 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच नींबू का रस को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। और चेहरे को सुबह ठंडे पानी से धों लें कुछ दिनों तक एैसा करने से चेहरा कोमल होने लगेगा।

सेब का इस्तेमाल:

सेब का इस्तेमाल करना शायद ही आपको कोई बातएगा। 1 सेब को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और फिर इसके छिलकों को उतार लें साथ ही बीजों को भी फेंक दें। अब इसमें 1 छोटी चम्मच मलाई और 1 चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। और 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहनें दें। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। कुछ दिनों तक लगातार करने से आपके चेहरे की रौनक बढ़ने लगेगी।

पुरूषों की त्वचा में रूखापन ज्यादा होता है इसके लिए नियमित रूप में कच्चे दूध से चेहरा साफ करने से त्वचा का रूखापन दूर होता है।

आंखों के नीचे का कालापन :

आंखों के नीचे काला घेरा भी सुंदरता को नष्ट करता है जिसकी वजह से इंसान का चेहरा बिलकुल अलग सा और बेकार सा दिखने लगता है। इसको दूर करने लिए आपको करना ये है कि आधा चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच टमाटर का रस और थोड़ा सा बेसन के साथ थोड़ी हल्दी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना है और इस पेस्ट को आंखों के नीचे के काले घेरे के उपर लगायें। 10 से 15 मिनट तक सूखने दें फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। नियमित कुछ दिनों तक करने से आंखों के नीचे के dark circle remove हो जाएगें। और आप फिर से जवां दिखने लगेगें।

रूई को ककड़ी के रस में भिगोकर आंखों के नीचे लगाने से भी आंखों के नीचे डार्क सर्किल  होते हैं।

होठों की सुदंरता के लिए:

पुरूषों में अधिकतर देखा गया है कि वे काले होठों की समस्या से परेशान रहते हैं। होठों के कालेपन को दूर करने के लिए केसर को दूध में मिलाकर होठों पर लगाने से होठ गुलाबी होने लगते हैं।

दांतों की चमक के लिए:

सुंदर चेहरे होने के साथ दांतों का भी सुंदर दिखना जरूरी है। फिटकरी के पाउडर से दांतों को नियमित साफ करने से दांतों में प्राकृतिक चमक आती है। नीम से दातुन करने से दांत मजबूत भी होते हैं। चाय, काफी और धूम्रपान आदि से दांतों को बचाएं।

चेहरे के छेदों यानी खुले रोमछिद्रों को बंद करना :

यह एक आम समस्या है ज्यादातर पुरूष इस समस्या से परेशान रहते हैं। चेहरे पर निशान या छेद पूरी सुंदरता को नष्ट कर देते हैं। और इस समस्या को ठीक करना बेहद मुश्किल काम भी है। लेकिन थोड़ी सी देखभाल से काफी हद तक इन्हें कम किया जा सकता है। कैसे आइये जानते हैं।

  1. टमाटर के छिलकों को नियमित चेहरे पर लगाने से चेहरे के छेद बंद होने लगते हैं।
  2. बर्फ को लगातार कुछ समय तक लगाते रहने से भी रोमछिद्र बंद हो सकते हैं।
  3. चुटकीभर फिटकरी को 1 चम्मच पानी में मिला लें और रूई से चेहरे के छेदों पर लगाएं।
  4. ठंडे पानी से हमेशा चेहरा धोंए।
पाएं टमाटर से खूबसूरती:

टमाटर का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा है ही, साथ ही यह त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक है। खूबसूरती को निखारने में और किस प्रकार से टमाटर लाभदायक है, आइये जानते हैं-

टमाटर के रस में anti oxidant और skin lightning agents होते हैं। इसे स्किन पर फेस पैक और मास्क के रूप में इस्तेमाल करने से रंग साफ होता है।

यह oily skin पर एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है। रुई में टमाटर के रस को लेकर चेहरे पर हल्के-हल्के मलने से skin oil remove होता है ।नियमित रूप से टमाटर का सेवन करने से चेहरे पर बुढ़ापा जल्द नहीं झलकता। ये एक anti aging food  है, जिसके इस्तेमाल से चेहरे पर झाइयां व शिकन कम होती हैं।

टमाटर के अंदर natural skin tightening की विशेषता होती है। टमाटर का पल्प निकालकर चेहरे पर मलने से open porn remove होते हैं।
to remove sunburn naturally टमाटर के पल्प में थोड़ा सा ओटमील व एक चम्मच दही मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। कुछ मिनट के बाद फेश वॉश कर लें। इस पैक से सनबर्न में राहत मिलेगी।

टमाटर के रस व शहद को चेहरे पर लगाने से आप पाते है निखरी त्वचा|

यदि स्किन पर टैनिंग हो गई है तो 1 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच कैलेमाइन पाउडर और खस-खस के कुछ दानों को टमाटर के गूदे में मिक्स कर के स्क्रब बना लें और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से टैनिंग कम हो जाएगी।

मुहांसों के दाग से परेशान हैं तो इस घरेलू पैक का इस्तेमाल कीजिए। इस पैक के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच कियोलिन पाउडर को टमाटर के गूदे में मिला लें और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरा धो लें। रोजाना इस पैक के इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बे कम नजर आने लगते हैं।

आयुर्वेद से जुडी और कुछ beauty tips :

1. कच्चे दूध में रूई का फाहा भिगोकर चेहरा साफ़ करने से कील मुहाँसे और झाँई दूर होकर healthy skin बनती है।

2. हल्दी और चंदन का चूर्ण दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाने से थकी और मुरझाई त्वचा स्वस्थ होती है।

3. तरबूज़ के रस को चेहरे पर लगाएँ और सूख जाने पर धो दें। इससे दाग धब्बे दूर होते हैं तथा त्वचा साफ़ होकर निखर जाती है।

4. मसूर की दाल और दूध के उबटन में घी मिलाकर शरीर पर लगाने से आप soft and glowing skin पाते है |

5. एक एक-एक चम्मच ग्लिसरीन, गुलाबजल और नींबू का रस मिलाकर हाथों से मलें और सूख जाने पर धो दें। इससे सख्त हाथ मुलायम हो जाएँगे।

6. उँगलियों पर ज़रा-सा बादाम या जैतून का तेल लेकर नियमित रूप से भौंहों और बरौनियों पर लगाने से वे घनी और चमकदार बन जाती हैं।

7. बालों में चमक लाने के लिए १ प्याला पानी मे ३ बडे चम्मच सफेद सिरका मिलाकर लगाएँ और १५ मिनट बाद धो दें।

8. आँखों के पास गहरे घेरों और सूजन के लिए खीरे के पतले टुकड़ों को आँखों पर रखकर बीस मिनट आराम करें, फिर चेहरा धो दें।

ऎसे हटाए चेहरे के दागskin tips in hindi 

1. सूखी हल्दी की गांठ को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से भी दाग-धब्बे तेजी से मिटने लगते हैं। सूखी त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने के लिए दूध में चंदन की लकड़ी घिसकर लगाएं।

2. तैलीय त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने के लिए चंदन का बूरा गुलाब जल में मिलाकर लगाएं। यह प्रयोग हर मौसम में लाभकारी है। चोट के निशान पर लाल चंदन रोज पानी में घिस कर लगाएं 20 दिन में फायदा नजर आने लगेगा।

3. टमाटर में नींबू की दस-बारह बूंदे मिलाएं इस मिश्रण को चेहरे पर मलने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। अक्सर पेट की खराबी से चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आते हैं अत: दिन में कम से कम तीन बार नींबू पानी पिएं, कुछ ही हफ्तों में चेहरा चमकने लगेगा।

4. गुलाब जल को आइस ट्रे में जमाकर क्यूब्स को आंखों के इर्द-गिर्द घुमाने से आँखें तरोताजा तो होती हैं, उसकी जलन भी कम हो जाती है।

5. इसी तरह खीरे के रस का प्रयोग भी आँखों के लिए किया जा सकता है। साथ ही झुलसी त्वचा के लिए भी यह कारगर उपाय होगा।

6. एक चुटकी कपूर को शहद में मिलाकर चेहरा धोएं, चेहरा खिल जाएगा। साथ ही साबुन से चेहरा धोने के बाद गीले चेहरे पर चीनी और नमक लगाकर थोड़ी देर रखें और फिर उसे धो लें। यह चेहरे के लिए अच्छा स्क्रबर होगा।

यदि आप स्थाई तौर पर अपने चेहरे को बेदाग खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो इन आसान टिप्सों को आजमाइएँ –  face glow tips in hindi 

1. चेहरे पर हर रोज चंदन पावडर, गुलाब जल व हल्दी को मिलाकर इनका लेप लगाएँ। रोजाना यह लेप चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे की रंगत निखरती है।

2. ऐलोवेरा के पत्तों की ऊपरी परत निकालकर उसके गूदे को चेहरे पर मलने से धीरे-धीरे दाग-धब्बे कम होने लगते हैं।

3. हर रोज त्वचा पर शहद लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे कम पड़ने के साथ-साथ त्वचा का रूखापन भी दूर होता हैं।

4. आप चाहे तो मौसमी फलों जैसे केला, संतरा, पपीता, आम आदि का गूदा अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। फलों के पैक को लगाने से भी चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं।

5. अपने मुखड़े को चांद का टुकड़ा बनायें, मनुष्य का चेहरा उसके व्यक्तित्व का आईना होता है। शायद इसीलिए स्त्रियां अपने चेहरा निखारने के लिए प्रयासरत रहती हैं। इसके लिए महंगे सौंदर्य प्रसाधन इस्तेमाल करती हैं। पर मध्यवर्गीय महिलायें इसे आसानी से प्रयोग नहीं कर पातीं। तो फिर क्यों ना सस्ते व आसान तरीके से अपने मुखड़े को निखारा जाये।

6. चेहरे पर गुलाबीपन लाने के लिये कच्चे दूध में नींबू का रस व नमक मिलाकर नहाने से पहले मलें। दूध में ब्रेड के काटन (साइड) भिगा दें। कुछ देर बाद उससे मुंह पर मालिश करें। कुछ ही दिनों में चेहरा फूल की तरह खिल जायेगा।

7. शहद में जरा सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगायें इससे चेहरे की मैल निकल जायेगी व चेहरा साफ व ताजातरीन होगा।

8. पुदीने की पत्तियों को उबलते पानी में डाले, फिर छान लें। इससे चेहरे की नियमित सफाई करने से चेहरा तरोताजा बना रहेगा।

9. केले को मैश करके एक चम्मच दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर लगायें पंद्रहृ-बीस मिनट तक चेहरा थपथपा कर सुखा लेंफिर ठंडे पानी से धो लें इससे झुर्रियां दूर होंगी।

10. एक चम्मच सौंफ को पानी में अच्छी तरह से उबालें। जब गाढ़ी हो जाए तो थीड़ी मात्रा में शहद मिला लें।। इसे चेहरे पर लगाने के दस मिनट बाद धो लें। इससे झुर्रियां दूर होकर चेहरे पर चमक आयेगी।

11. आलू को कद्दूकस करके पूरे चेहरे पर लगायें। बीस मिनट रखें फिर धो लें। इससे चेहरा नरम होगा. अगर त्वचा तैलीय हो तो ज्यादा फायदेमंद होगा।

12. गर्दन व आंखों के नीचे कालापन- कच्चा खीरा, आलू कद्दूकस करके चेहरे पर रगड़े, कालीमा दूर हो जाएगी।

13. टमाटर बहुत फायदेमंद है। टमाटर पीसकर लगायें, अगर त्वचा सूखी हो तो टमाटर में दही मिलाकर लगायें। चेहरा खिल उठेगा।

खीरा – त्वचा के लिए बेहतरीन है। खाने से या लगाने से चेहरे पर गहरा असर पड़ता है। नींबू त्वचा को कसता है। अगर आप इसमें नींबू मिलायें तो ना सिर्फ चेहरा कस जायेगा, बल्कि उसमें उज्ज्वलता आएगी।

तरबूज एक अच्छा मॉइश्चराइजर है। इसे थोड़ा मथ लें और चेहरे पर लगायें। सूखने पर धो लें ठंडे पानी से। गर्मी में त्वचा के लिए बहुत अच्छा है।

क्या आपकी त्वचा थकी-थकी व झुलसी है। तो घबरायें नहीं। एक आड़ू लेकर उसका छिलका निकाल कर गूदा शहद में मिला दें। थोड़ा सा दूध मिला लें। इसे चेहरे पर आधा घंटा तक लगातार लगाये रखें। फिर नींबू डालकर गुनगुने पानी से धो लें। देखेंगे कि आपका चेहरा किस तरह दमकता है।

झाईयों के लिए केले का पैक असर दिखाता है। एक पका केला दही के साथ मथ लें। इसे चेहरे व गले पर लगा लें, चेहरे की झाईयां और काले निशान इसके लगातार इस्तेमाल से दूर हो जाएंगे।

चोकर- क्या आपके चेहरे पर मुंहासें हैं। तो गेहूं का चोकर फेंकिए मत, इसे जमा करके थोड़ा सा चोकर इसमें थोड़ा शहद, मलाई मिला लें। इसे चेहरे पर लगातार धीरे-धीरे मलें-माथे पर, बाहों पर और पैरों पर भी लगायें और मलते रहें, जब सूखने लगे तो धो लें। यह मुंहासों को मिटाता है, त्वचा का सूखा मांस उतारता है।

गेंदे के फूलों की पत्तियों को पानी में भिगो लें। थोड़ी देर बाद मसल लें और ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लेप करें। थोड़ी देर बाद धो लें। यह त्वचा के लिए अनोखी खुराक है।

झुर्रियां- चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे हों तो पपीते का गूदा, ताजा दही और कपूर मिलाकर लगायें।

झाईयां- चेहरे पर मुंहासों के दाग, झाईयां हों, आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरा भद्दा, कुरूप दिखाई दे तो तुलसी के पत्तों का रस एक चम्मच, नींबू रस दो चम्मच मिलाकर हल्के-फुल्के अंगुलियों से या रूई से सुबह व रात को प्रभावित त्वचा पर लगाकर मलें और 20-25 मिनट लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें ।

झुर्रियों के लिए  अगर आपको चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को हटाना है तो अंरडी यानी की कैस्‍टर ऑयल (caster oil) को अपने चेहरे पर लगाएं, इससे त्‍वचा बिल्‍कुल मुलायम हो जाएगी और झुर्रियां भी कम हो जाएगीं।

साफ त्‍वचा त्‍वचा पर अगर दाग-धब्‍बे हैं तो चेहरे को क्रीम वाले दूध (creamy milk) से रुई को डुबो कर चेहरे और पोर्स को साफ करें। इससे चेहरा साफ तो होगा ही साथ में पोर्स भी खुलेगें।

नेचुरल मॉस्‍चोराइजर अगर आपकी त्‍वचा साधारण है तो खुद से ही नेचुरल मास्‍चोराइजर (natural moisturizer) बनाइये। इसकोबनाने के लिए एक कटोरे में 4 चम्‍मच दही और कुछ बूंदे नींबू और संतरे की मिला कर अपने चेहरे पर मास्‍क (face mask) के रुप में प्रयोगकरें। इसको लगाने के बाद 15 मिनट के अंदर इस मास्‍क को रुई के दा्रा साफ कर लें।

स्‍‍किन कंडीशनर इसको बनाने के लिए दो चम्‍मच क्रीम लें और उसमें शहद (honey) मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर पांच मिनट तक के लिए लगाएं और फिर गीले कपड़े या रुई से पोंछ लें।

टोनर अगर आप कच्‍चा आलू ले कर अपने चेहरे पर लगाएगीं तो यह आपकी त्‍वचा को टोन करेगा और पिंगमेंटेशन (pigmentation) की समस्‍या को भी दूर करेगा।

चेहरे पर बाल इसको हटाने के लिए आपको एक पेस्‍ट (paste) बनाना पड़ेगा जिसमें तिल का तेल, हल्‍दी पाउडर और आंटे का सही मिश्रण मिला हो।

इन herbal remedy को करने से आपका चेहरा कांतिमान होगा। पर कुछ बातों का ध्यान आपको रखना है जैसे धूम्रपान, शराब, अधिक देर तक जागना आदि की आदतों को बदलना पड़ेगा। साथ ही अपने वजन को बढ़ने न दें जिसके लिए आपको नियमित पैदल चलने की आदत को डालना होगा। तभी आप एक सुंदर पुरूष लगोगे।

About the author

Niteen Mutha

नमस्कार मित्रो, भक्तिसंस्कार के जरिये मै आप सभी के साथ हमारे हिन्दू धर्म, ज्योतिष, आध्यात्म और उससे जुड़े कुछ रोचक और अनुकरणीय तथ्यों को आप से साझा करना चाहूंगा जो आज के परिवेश मे नितांत आवश्यक है, एक युवा होने के नाते देश की संस्कृति रूपी धरोहर को इस साइट के माध्यम से सजोए रखने और प्रचारित करने का प्रयास मात्र है भक्तिसंस्कार.कॉम

क्या आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी ?

1 Comment

error: Content is protected !!