राशिफल 2018

मीन राशिफल 2018 – Meen Rashifal 2018 : कैसा रहेगा आपका ये साल जानिए अपनी राशि का हाल

वर्ष 2018 में ग्रहों की चाल में बदलाव के कारण आप पर काम का दबाव हो सकता है। इस वजह से आपको थकान भी महसूस होगी। साथ ही काम के प्रति आपके ज़ुनून के कारण फ़िटनेस पर भी असर पड़ सकता है। हालाँकि ऐसी स्थिति ज़्यादा समय तक नहीं रहने वाली है। सेहत में जल्द ही सुधार होगा और आप स्वस्थ हो जाएँगे। अपनी दिनचर्या में बदलाव करें, नहीं तो फिर से स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। बाहर का खाना खाने से बचें। अपच और गैस की शिक़ायत रह सकती है।

कार्य-स्थल पर आप कड़ी मेहनत करेंगे और मनचाहे परिणाम प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। सीनियर्स आपकी मदद करेंगे, लेकिन इस समय आपसे उनकी उम्मीद भी कुछ ज़्यादा रहेगी। अतः थोड़ा सतर्क रहें। अपने क्रोध पर काबू रखें और नाप-तौल कर बोलें। ज़रूरत से ज़्यादा बोलने का प्रयास ना करें। साथ ही ऑफ़िस में होने वाली गॉसिप से भी दूर रहें। व्यापार की बात करें तो इस साल आपको कुछ उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अपनी मेहनत और सच्ची लगन से आप ख़ूबूसरत परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे।

जनवरी से फ़रवरी के बीच आपके रास्ते में कई सारी चुनौतियाँ आएँगी, इसलिए बड़ा निवेश करने से बचें। इस अवधि के बाद आपकी आय में वृद्धि होगी और पैसे की आवक अच्छी रहेगी। हालांकि अनावश्यक ख़र्च करने से बचें। इस दौरान आप ख़ूबसूरत यात्रा करेंगे। काम के सिलसिले में विदेश की यात्रा का योग कुण्डली में नज़र आ रहा है। वैवाहिक जीवन आनंदमय रहने वाली है तथा आप पार्टनर और परिवार के साथ यादगार पल बिताएंगे। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और उनकी मदद से आपके बिगड़े काम भी बनेंगे।

यह समय आपकी ज़िन्दगी का सबसे शानदार समय होगा। माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। धार्मिक कार्य-कलापों में आपकी रूचि बढ़ेगी और घर पर पूजा-पाठ का आयोजन भी होगा। इस समय आपकी पद-प्रतिष्ठा में भी बढ़ोत्तरी होगी। नौकरी के कारण आप घर भी बदलेंगे। पैतृक संपत्ति को लेकर दिक्क़त हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि इस साल अपनी गुप्त जानकारियों को किसी के भी साथ साझा ना करें। प्रेम-संबंधों की बात करें इस साल आपका प्रेम-जीवन आपसे वक़्त की मांग कर रहा है। पार्टनर के साथ समय बिताएँ और पुराने विवादों को सुलझाने की कोशिश करें।

बच्चों की शिक्षा-दीक्षा ठीक-ठाक चलेगी, लेकिन वे थोड़े शरारती हो सकते हैं। अब यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप बच्चों पर ध्यान रखें और उन्हें समझाएँ। पढ़ाई में बच्चों की मदद करें। विद्यार्थियों को इस साल पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा। आप में से कुछ लोग सफल होने के लिए शॉर्टकट तरीके अपनाएँगे, लेकिन ये बात आप जानते हैं कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। परिवार के सभी सदस्य आपके लिए मददगार साबित होंगे। कोई भी फ़ैसला लेने में जल्दबाज़ी ना करें।

मीन राशि का करियर 2018 में कैसा रहेगा ?| Pisces Career 2018

भविष्यफल 2018 के मुताबिक मीन राशि के जातक इस साल आप अपनी मेहनत के बदौलत ही पैसे कमा पाएँगे। कुछ बड़े अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। ऐसे में आपको अपना नज़रिया बदलना होगा और सतर्क भी रहना होगा। अप्रैल से सितंबर तक की अवधि में मीन राशि के जातकों को कार्य-स्थल पर विशेष ध्यान देना होगा। काम की अधिकता और व्यस्तता के कारण आपको थकावट महसूस हो सकती है, हालाँकि अक्टूबर के बाद समय बदलेगा और आपको सुकून मिलेगा। पेशेवर ज़िन्दगी में कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे, इसलिए उनका फ़ायदा उठाने के लिए पहले से ही तैयार रहें।

 

दिसंबर महीने में आपको सोच-समझकर चलना होगा, अन्यथा भारी नुक़सान झेलना पड़ सकता है। सीनियर्स से वाद-विवाद ना करें, नहीं तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जन्म-कुण्डली में छोटी दूरी की यात्रा के योग हैं और ये यात्राएँ मई महीने में काम के सिलसिले मे होंगी। मल्टी-नेशनल कंपनी में काम कर रहे जातकों के लिए समय अनुकूल है। उनकी सैलरी बढ़ेगी और पदोन्नति होगी। कारोबार में कुछ उतार-चढ़ाव आएँगे जिनका आपको डटकर सामना करना होगा। व्यापार में साझेदारी के लिए समय शुभ नहीं है, इसलिए क़दम आगे ना बढ़ाएँ। वहीं अगर आप पहले से ही पार्टनरशिप में है तो अच्छे परिणाम की आशा छोड़ दें।

आर्थिक मामले में अनजान व्यक्तियों पर आँख बंद करके विश्वास ना करें। अक्टूबर से नवंबर तक की अवधि में अप्रत्याशित मुनाफ़ा होगा। इस दौरान व्यापार को आगे ले जाने के कई बेहतरीन मौक़े मिलेंगे। आय के नए स्रोत सामने आएँगे। आत्मविश्वास और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

मीन राशि की आर्थिक स्थिति 2018 में कैसी रहेगी ?| Pisces Financial Position 2018 

फलादेश 2018 कहता है कि आर्थिक स्तर पर यह साल औसत रहने वाला है। इस साल आपको मुनाफ़ा और नुक़सान दोनों होंगे, हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि आपकी स्थिति ऐसी ही रहेगी। जल्द ही स्थिति में सुधार होगा और अच्छे परिणाम मिलेंगे। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आपका शानदार आइडिया आपको अपार धन-लाभ कराएगा। पैसे कमाने के लिए आप अपने स्तर पर भी पूरी कोशिश करेंगे और यही समर्पण आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारेगा। उम्मीद से ज़्यादा लाभ होगा, लेकिन फ़ैसले समझदारी पूर्वक लें।

इस साल आपको ज़रूरी काम के लिए क़र्ज़ भी लेना पड़ सकता है। किसी को उधार में पैसे देते समय सावधान रहें और अपने ख़र्चों पर ध्यान दें। जनवरी से मार्च तक की अवधि निवेश करने के लिए अच्छा नहीं है, जबकि मार्च के बाद का समय शानदार है। इस दौरान आप लॉटरी और सट्टेबाज़ी से भी पैसे कमाएँगे, लेकिन ऐसे ग़ैरकानूनी काम से दूर ही रहें तो अच्छा होगा। पार्टनरशिप के लिए समय अनुकूल नहीं है, क्योंकि पार्टनर आपको धोख़ा दे सकता है। कुछ सावधानी बरतें और नए साल का आनंद लें।

मीन राशि की शिक्षा 2018 में कैसा रहेगी ? | Pisces Education 2018

राशिफल 2018 के अनुसार यह साल विद्यार्थियों के लिए बेहद ही फ़ायदेमंद रहने वाला है, लेकिन पढ़ाई में समय देना होगा, तभी बढ़िया परिणाम मिलेगा। शुरुआत में आप थोड़े आलसी हो सकते हैं और सोच सकते हैं कि बिना मेहनत किए ही अच्छे अंक मिल जाएँगे। आप कुछ ट्रिक भी अपनाएँगे, लेकिन एक बात सदा याद रखिए कि आपको झोपड़ी नहीं, महल बनना है और आप भी जानते हैं कि महल बनने में समय लगता है।

एकाग्रता और याददाश्त कमजोर रहने से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अतः परेशान होने से अच्छा है कि पढ़ाई के लिए समय निकालें और माता-पिता की मदद लें। इसके अलावा आप अपने गुरुजनों से भी सलाह ले सकते हैं। फ़रवरी के बाद आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी और आपकी सफलता से लोग आश्चर्यचकित रह जाएँगे। वहीं मार्च से मई तक की अवधि में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौक़ा मिलेगा और प्रारंभिक पढ़ाई में सफलता मिलेगी।

अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो समय शानदार है। एमबीए, बायोटेक, मीडिया और फ़ाइन आर्ट के छात्रों को सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए विकासशील रहने वाला है।

मीन राशि की गृहस्थी 2018 में कैसा रहेगी ? | Pisces Family Relation 2018

भविष्यफल 2018 कहता है कि इस वर्ष आपका गृहस्थ जीवन आनंद के साथ व्यतीत होगा। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा और परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। आपका जीवनसाथी आपके लिए हर मोड़ पर खड़ा रहेगा। आप दोनों के रिश्तों में मधुरता आएगी और आप एक-दूसरे की मदद करेंगे। जीवन में भरपूर रोमांस रहेगा। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ-ही-ख़ुशियाँ रहेंगी। आप दूसरों की मदद के लिए हमेशा आगे रहेंगे, इस वजह से समाज में आपकी इज्ज़त बढ़ेगी।

कारोबार में पिता का सहयोग आपको अच्छा मुनाफ़ा देगा। बच्चों और जीवनसाथी के साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है आध्यात्म की ओर रुझान होगा और घर पर धार्मिक कार्य का आयोजन होगा। काम की अधिकता के बावजूद आप परिवार के लिए समय निकालने में सफल रहेंगे, क्योंकि आप परिवार की अहमियत समझते हैं। निजी और पेशेवर ज़िन्दगी के बीच तालमेल बिठाने में आप सफल रहेंगे। इस साल आप अपने सपनों का घर भी ख़रीदेंगे। माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। उनकी सेहत थोड़ी नाजुक हो सकती है।

वहीं दूसरी बच्चे परीक्षा में अच्छे अंक से पास होंगे। उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी और नई चीज़ों को सीखने में उनकी रूचि बढ़ेगी। बच्चे इस समय थोड़े शरारती भी हो सकते हैं। भाई-बहन का पूरा सहयोग मिलेगा।

मीन राशि का प्रेम एवं विवाह 2018 में कैसा रहेगा ? | Pisces Love & Marriage 2018

राशिफल 2018 के अनुसार इस साल प्रेम-संबंधों में आपको मिले-जुले परिणाम मिलने वाले हैं। इस वर्ष आपको सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि साथी के साथ ग़लतफ़हमियाँ हो सकती हैं। बातचीत के दौरान सतर्क रहें और नाप-तौल कर बोलें, नहीं तो आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। पार्टनर के ऊपर बेकार में शक़-संदेह करने से बचें। रिश्तों में पारदर्शिता रखें और एक-दूसरे पर यक़ीन करें। साथ में समय बिताने की कोशिश करें। फ़रवरी से मार्च तक और सितंबर से नवंबर तक की अवधि में आप दोनों को शारीरिक सुःख प्राप्त होगा।

पार्टनर के साथ सैर-सपाटे की प्लानिंग भी बन सकती है। इससे आपके रिश्तों में मिठास और मजबूती आएगी। साल के अंत तक आप एक-दूजे के और करीब आएँगे और एक-दूसरे को पहले से बेहतर समझने लगेंगे। रोमांस भरपूर रहेगा और रोमांटिक डेट पर मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। साथी के लिए कोई महंगा गिफ़्ट ख़रीद सकते हैं। अगर प्यार को एक स्तर और आगे ले जाना चाहते हैं तो समय अनुकूल है। वहीं अगर आप सिंगल हैं और पार्टनर की तलाश में हैं तो आपकी यह मुराद पूरी होगी। भाग्य आपके साथ रहेगा और प्रेम-संबंधों में संतुलन बना रहेगा। कुल मिलाकर यह साल उतार-चढ़ावों के साथ बितने वाला है।

मीन राशि का स्वास्थ्य 2018 में कैसा रहेगा ? | Pisces Health 2018

सितारों की चाल कहती है कि, अपने स्वास्थ्य पर इस साल आपको विशेष ध्यान देना होगा। सेहत के मामले में लापरवाही आपको गंभीर मुसीबत में डाल सकती है। कुछ गंभीर बीमारियाँ आपको परेशान कर सकती हैं। काम की अधिकता और आराम ना मिलने की वजह से भी आपकी सेहत कमज़ोर हो सकती है। अतः काम के बीच में आराम के लिए समय निकालें और समय पर खाना खाएँ।

कई बार आप तनाव के भी शिकार हो सकते हैं। आपकी सेहत के ख़राब होने की सबसे बड़ी वजह खानपान में लापरवाही होगी। आँत संबंधी भी कुछ परेशानियाँ हो सकती हैं। आप भी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि स्वास्थ्य ही धन है, इसलिए इस साल सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई कोताही ना करें। बाक़ी सब बढ़िया ही रहने वाला है।

मीन राशि के लिए साल 2018 में किए जाने वाले उपाय | Pisces Remedies 2018

साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

  1. भगवान राम और भगवान विष्णु की पूजा करें और पीला चंदन लगाएँ।
  2. गले में भारंगी की जड़ धारण करें।
  3. गुरुवार के दिन उपवास रखें।
  4. केले के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएँ और केला खाने से परहेज करें।
  5. एक बोतल में काले कंचे भर कर रखें।

नयी पोस्ट आपके लिए