राशिफल 2018

मकर राशिफल 2018 – Makar Rashifal 2018 : कैसा रहेगा आपका ये साल जानिए अपनी राशि का हाल

इस साल आपके कार्य के मार्ग में कई सारी चुनौतियाँ आएँगी जिनका सामना आपको डटकर करना होगा। वैसे आप इन परिस्थितियों से आसानी से निपटने में सफल रहेंगे, क्योंकि इस दौरान आप सकारात्मक ऊर्ज़ा से भरे रहेंगे। अगर आपके वित्तीय स्थिति की बात करें तो आपके ख़र्चों में वृद्धि होने वाली है और उन्नति के मार्ग में भी कई बाधाएँ आने वाली हैं। वहीं काम के कारण आपको कई सारी यात्राएँ भी करनी होगी। आवश्यकता से अधिक ख़र्च होने के कारण आप तनाव में रह सकते हैं। इस समय आपको क़र्ज़ भी लेने पड़ सकते हैं, जबकि समय इसके अनुकूल नहीं है।

सितारों की चाल कहती है कि साल 2018 में आपको कार्य-स्थल पर होने वाली कूटनीति से भी दूर रहना होगा। सीनियर्स के साथ विवाद से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अतः ग़ुस्से के बजाय प्यार से काम लें। व्यापार की बात करें तो इस समय जोख़िम उठाना ठीक नहीं है। कारोबार में विदेशी संपर्कों से मुनाफ़ा सुनिश्चित है। अनजान लोगों पर आँख बंद करके विश्वास ना करें। नई शुरुआत के लिए समय अच्छा नहीं है। साल 2018 में आपकी सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य पर ध्यान देना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। काम की अधिकता के कारण खाने के लिए समय निकालना मुश्किल होगा जिससे गैस और अपच जैसी दिक्क़तें हो सकती हैं।

इसके अलावा आँतों में संक्रमण की समस्या हो सकती है। अतः सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए संजीवनी जैसा होगा। जहाँ तक आपके गृहस्थ जीवन की बात है तो वैवाहिक जीवन से आपकी दूरियाँ बढ़ेंगी और आध्यात्म की ओर आपका रूझान होगा, हालाँकि कुछ समय बाद ही आप गृहस्थ जीवन में वापस आ जाएँगे और परिवार के साथ यादगार पल बिताएँगे। इस दौरान जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों का सहयोग आपको प्राप्त होगा जिससे आपके उत्साह में वृद्धि होगी।

परिवार के ज़िम्मेवार व्यक्ति होने के कारण आपकी कुछ ज़िम्मेदारी भी होंगी और आप उन्हें निभाने की भरपूर कोशिश भी करेंगे। वहीं परिवार में कभी-कभार विवाद होने की संभावना भी नज़र आ रही है जिनसे आपको बचना होगा। बोलते समय अपनी बातों पर ध्यान दें। पार्टनर की सेहत थोड़ी नाजुक रह सकती है, इसलिए उनका ख़्याल रखें। घर पर विवाह जैसे शुभ कार्यों का संपन्न होना संभव है। मकर राशि के जो जातक बच्चे की कामना कर रहे हैं, उन्हें इस साल संतान सुःख की प्राप्ति होगी। गर्भवती महिलाओं को सेहत का ख़ास ख़्याल रखना होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल की यात्रा संभव है।

साल 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार बच्चों की अप्रत्याशित सफलता से आप गदगद हो जाएँगे। बच्चे आगे की शिक्षा के लिए मनचाहे कॉलेज में दाखिला लेंगे। उनकी सेहत भी अच्छी रहने वाली है। प्रेम-जीवन में मधुरता रहेगी। कई दफ़ा साथी से मुलाक़ातें होंगी, हालाँकि अगर आप अपने प्यार को शादी का नाम देना चाहते हैं तो कुछ समय प्रतिक्षा करें। कुल मिलाकर साल 2018 आपके लिए ख़ूबसूरत साल रहने वाला है।

मकर राशि का करियर 2018 में कैसा रहेगा ? | Capricorn Career 2018

फलादेश 2018 कहता है कि, मकर राशि के जातकों के लिए यह साल कार्य-स्थल पर बढ़िया साबित होने वाला है, हालाँकि आपको अपने स्तर पर बेहतर और सही दिशा में प्रयास करना होगा। तभी आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा। अगर आपका कार्य विदेशी स्रोत से जुड़ा है तो आपको अपार मुनाफ़ा होने वाला है। वित्तीय मामलों में सतर्कता ज़रूरी है। वित्तीय मामलों से संबंधित कागज़ातों पर आँख बंद करके हस्ताक्षर ना करें और उन्हें संभालकर रखें, क्योंकि इस समय कोई करीबी ही आपको धोखा दे सकता है। अगर पार्टनरशिप में आपका कारोबार ख़राब होता है तो इसके पीछे ज़िम्मेदार आपका लोगों पर आँख बंद करके विश्वास करना होगा।

 

किसी बड़े निवेश के लिए समय उपयुक्त नहीं है। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो इस साल आपको नौकरी में लापरवाही से बचना होगा और अपनी क्षमता और योग्यता का सही प्रदर्शन करना होगा। कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने का प्रयास करें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है। ऑफ़िस में तर्क-वितर्क करने से बचें। अन्यथा आपकी नौकरी भी जा सकती है। लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें, ख़ासकर मार्च से लेकर मई तक। इस दौरान आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है जो कि आपके कॅरियर को एक नई ऊँचाई पर ले जा सकता है।

बड़े-बुज़ूर्गों और अनुभवी लोगों की सलाह बिज़नेस में आपकी सफलता का झंडा गाड़ सकता है। अगर आपका कारोबार लोहा, स्टील, कपड़ा या आयात-निर्यात से जुड़ा है तो आपको अप्रत्याशित मुनाफ़ा होने वाला है। कॅरियर के सिलसिले में की गई यात्राएँ सफल होंगी।

मकर राशि की आर्थिक स्थिति 2018 में कैसी रहेगी ? | Capricorn Financial Position 2018

फलादेश 2018 कहता है कि आर्थिक स्तर पर इस साल आपको ऐहतियात बरतनी होगी। क्योंकि यह वर्ष आपके लिए उतार-चढ़ावों से भरा रहने वाला है। पैसे कमाने के लिए आपको जी-तोड़ मेहनत करनी होगी। साथ ही ख़र्चों में वृद्धि होगी और आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस साल आपको बेहतर फ़ाइनेंशियल प्लानिंग करके चलना होगा। ऐसे समय में माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और वे आपके मनोबल भी बढ़ाएँगे। पैसे के मामलों में सोच-समझकर आगे क़दम बढ़ाएँ और पैसे बचाने की कोशिश करें। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ऑफ़िस में सतर्क रहें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है।

व्यापार में किसी तरह का रिस्क लेने से बचें और बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह लें और सोच-विचार कर ही पैसे लगाएँ। नई शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसके अलावा क़र्ज़ लेने और देने के लिए भी समय अच्छा नहीं है। आपकी जन्म कुण्डली के अनुसार ग्रहों की स्थिति बता रही है कि ज़मीन-ज़ायदाद से संबंधित परेशानी हो सकती है, हालाँकि साल के अंत तक ये सभी समस्याएँ दूर हो जाएँगी। आय के कुछ नए स्रोत बनेंगे और आपकी परियोजनाएँ इस समय पूरी होंगी।

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़े हैं तो आपको बेहतर मुनाफ़ा होने वाला है। सट्टेबाज़ी और लॉटरी से दूर रहें। कुल मिलाकर इस साल आपको आर्थिक मामलों में कुछ सतर्कता बरतनी होगी

मकर राशि की शिक्षा 2018 में कैसा रहेगी ? | Capricorn Education 2018

भविष्यफल 2018 के अनुसार विद्यार्थियों के लिए यह साल बहुत ही शानदार रहने वाला है, ख़ासकर उन लोगों के लिए जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस अवधि में आप नई चीज़ों को सीखने और पढ़ाई के प्रति काफ़ी गंभीर रहेंगे। इस दौरान आपके कौशल में वृद्धि होगी। यह साल उन विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा है जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस अवधि में आपको मनचाहे कॉलेज में दाखिला भी मिलेगा। वहीं दूसरी ओर मकर राशि के कुछ जातकों को एकाग्रता में कमी महसूस हो सकती है, लेकिन अपने दृढ़ संकल्प के कारण बेहतर रिजल्ट प्राप्त करने में सफल रहेंगे।

इस अवधि में माता-पिता का उचित मार्गदर्शन मिलेगा। नकारात्मक सोच-विचार और नकारात्मक लोगों से दूर रहें। गायत्री मंत्र का जप आपके भाग्योदय के लिए सहायक होगा। मंत्र के जप से आपको मानसिक शांति मिलेगी और एकाग्रता बढ़ेगी। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि यह समय मैनेज़मेंट, इंजीनियरिंग और फ़ाइन आर्ट के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही अनुकूल है। अतः अगर आप अध्ययनरत हैं तो मेहनत करने से पीछे ना हटें और समय का फ़ायदा उठाएँ। सफलता आपके क़दमों को चूमेगी।

मकर राशि की गृहस्थी 2018 में कैसा रहेगी ? | Capricorn Family Relation 2018

2018 की भविष्यवाणी के अनुसार इस साल घरेलू स्तर पर आपको मिला-जुला परिणाम मिलने वाला है। आध्यात्म की ओर आपका झुकाव होगा, लेकिन वैवाहिक जीवन से कुछ समय के लिए दूरी बनने की संभावना है। हालाँकि ऐसी स्थिति कुछ ही दिनों के लिए है। पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और उनका सहयोग भी प्राप्त होगा। साथ ही आर्थिक स्तर पर भी पार्टनर की मदद मिलेगी। ऐसे में पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें और अनावश्यक बहस करने से भी परहेज करें। बोलने से पहले अपने शब्दों पर ध्यान दें, कहीं ऐसा ना हो कि जीवनसाथी को आपकी बातों का बुरा लग जाए।

अक्टूबर तक आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसके बाद चीज़ें ख़ुद-ब-ख़ुद सही रास्ते पर आ जाएँगी और आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी ख़ुशियों से भर जाएगी। बच्चों का सर्वांगिण विकास होगा जिससे आपको बेहद ही ख़ुशी मिलेगी। पढ़ाई में भी वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस अवधि में उनकी सेहत को लेकर भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वैदिक ज्योतिष के मुताबिक इस साल पिता की सेहत चिंता की वजह हो सकती है, इसलिए उनकी उचित देखभाल करें। परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने की योजना बन सकती है।

इसके अलावा आप नया घर भी ख़रीद सकते हैं। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन होगा। संतान सुःख की चाहत रखने वाले जातकों की इच्छा पूरी होगी। मन को तरोताज़ा करने के लिए गायकी, नृत्य जैसे शौक़ में समय बिताने का प्रयास करें। साल के अंत तक आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। कुल मिलाकर यह साल आपके बेहतरीन सालों में से एक रहने वाला है।

मकर राशि का प्रेम एवं विवाह 2018 में कैसा रहेगा ? | Capricorn Love & Marriage 2018

भविष्यफल 2018 के अनुसार वैवाहिक जीवन और प्रेम-संबंध के लिए समय शानदार है। आप दोनों के बीच संबंधों में मधुरता आएगी। साथ ही इस समय पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आपको कुछ बातों का ख़्याल भी रखना होगा, जैसे- क्रोध करने से बचना होगा और साथी को बुरा-भला कहने से बचना होगा। पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर ग़लतफ़हमी पैदा हो सकती है जिसे दूर करना आपकी नैतिक ज़िम्मेदारी होगी। प्रियतम की सेहत का भी ख़ास ख़्याल रखें।

मन को तरोताज़ा करने के लिए पहाड़ी इलाकों में पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं। उनके साथ यादगार पल बिताने के लिए इससे बढ़िया मौक़ा आपको शायद ही मिलेगा। साल 2018 आपके प्रेम-जीवन के लिए तोहफ़ा साबित होने वाला है। शादीशुदा जातकों की ज़िन्दगी प्यार और रोमांस से भरी रहेगी। पार्टनर के साथ मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। अगर अभी तक आपको आपका प्यार नहीं मिला है तो इस अवधि में आपको प्यार आपको मिल सकता है। प्रपोज़ल मिलने की पूरी संभावना है।

अगर आप प्रियतम के साथ सात फेरे लेना चाहते हैं तो कुछ समय इंतज़ार करना होगा, क्योंकि समय इसके लिए अनुकूल नहीं है। इस समय में माता-पिता शादी के लिए राजी नहीं होंगे, उन्हें सोचने के लिए कुछ समय और दें।

मकर राशि का स्वास्थ्य 2018 में कैसा रहेगा ? | Capricorn Health 2018

ग्रहों की चाल बताती है कि सेहत के मामले में यह साल आपके लिए कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है। काम का प्रेशर अधिक रहेगा जिससे आपको हद से ज़्यादा थकान होगी। इस थकावट के कारण आपकी सेहत नाजुक हो सकती है, इसलिए काम के बीच में ही आराम के लिए समय निकालें।

साल 2018 में निजी और पेशेवर ज़िन्दगी में तालमेल बिठाकर चलें। इसके अलावा खानपान पर ध्यान दें और घर से बाहर का खाना खाने से परहेज करें, क्योंकि पेट से संबंधित परेशानी होने की पूरी संभावना है। इस अवधि में मोटापा, सुस्ती और अनिद्रा जैसी दिक्क़तें हो सकती हैं। घर या घर से बाहर किसी भी काम में जल्दबाज़ी करने से बचें। चोट लगने की संभावना है। पिता की सेहत का ख़्याल रखें। उनके खानपान का ध्यान रखें।

इन सभी समस्याओं के कारण आपको तनाव रह सकता है। आपकी ये समस्याएँ पल भर के लिए ही हैं। तनाव से उबरने के लिए ख़ुद के लिए समय निकालें और योग करें। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय आराम मिलेगा। गर्भवती महिलाएँ भी इस समय स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही ना करें।

मकर राशि के लिए साल 2018 में उपाय | Capricorn Remedies 2018

साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

  1. भगवान गणेश की नियमित रूप से पूजा करें और उन्हें दूर्वा एवं मोदक चढ़ाएँ।
  2. श्री गणपति अथर्वशीर्ष स्त्रोत का पाठ करें।
  3. काले कपड़े में धतूरे की जड़ बांधकर गले या हाथ में शनिवार के दिन बाँधें।

About the author

Aaditi Dave

Hello Every One, Jai Shree Krishna, as I Belong To Brahman Family I Got All The Properties of Hindu Spirituality From My Elders and Relatives & Decided To Spreading All The Stuff About Hindu Dharma’s Devotional Facts at Only One Roof.

2 Comments

Click here to post a comment

नयी पोस्ट आपके लिए